होम »  लिविंग हेल्दी »  World Hepatitis Day 2021: एक्सपर्ट की सलाह हेपेटाइटिस बी को नजरअंदाज न करें तुरंत ध्यान देना जरूरी

World Hepatitis Day 2021: एक्सपर्ट की सलाह हेपेटाइटिस बी को नजरअंदाज न करें तुरंत ध्यान देना जरूरी

World Hepatitis Day: यह दिन इस स्थिति के बारे में जागरूकता पैदा करने का प्रयास करता है. विश्व हेपेटाइटिस दिवस की थीम "हेपेटाइटिस इंतजार नहीं कर सकता." रखी गई है.

World Hepatitis Day 2021: एक्सपर्ट की सलाह हेपेटाइटिस बी को नजरअंदाज न करें तुरंत ध्यान देना जरूरी

विश्व हेपेटाइटिस दिवस हर साल 28 जुलाई को मनाया जाता है

खास बातें

  1. विश्व हेपेटाइटिस दिवस 28 जुलाई को मनाया जाता है.
  2. विश्व हेपेटाइटिस दिवस इस लीवर की बीमारी के बारे में जागरूकता पैदा करता है
  3. पेट दर्द हेपेटाइटिस बी के लक्षणों में से एक है.

World Hepatitis Day 2021: हेपेटाइटिस बी एक संभावित गंभीर परिणाम वाले वायरस के कारण होने वाला लीवर संक्रमण है, जो दुनिया भर के सभी आयु वर्ग के लोगों को प्रभावित करता है. इस संक्रमण से लीवर में सूजन हो सकती है जिससे गंभीर बीमारी हो सकती है और लीवर खराब हो सकता है जिसमें सिरोसिस, लीवर कैंसर और यहां तक कि मौत भी शामिल है.

विभिन्न प्रकार के हेपेटाइटिस हैं जो विभिन्न स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकते हैं, हेपेटाइटिस बी की गंभीरता के कारण, डब्ल्यूएचओ 2030 तक इसे खत्म करने की सोच रहा है. वैश्विक स्तर पर, हेपेटाइटिस से संबंधित बीमारी से हर 30 सेकंड में एक व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है. इस बीमारी के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए हर साल 28 जुलाई को विश्व हेपेटाइटिस दिवस मनाया जाता है. डब्ल्यूएचओ ने इस वर्ष के लिए "हेपेटाइटिस कैन्ट वेट" नामक एक थीम बनाई है, जो इस बीमारी को खत्म करने की अपनी तात्कालिकता को दर्शाता है.

कैसे फैलता है इंफेक्शन? हेपेटाइटिस डे का इतिहास और थीम के साथ जानें इसके बारे में सबकुछ


ज्यादातर समय हेपेटाइटिस पर किसी का ध्यान नहीं जाता है जब तक कि यह लीवर को अपरिवर्तनीय क्षति का कारण नहीं बनता है. वायरल हेपेटाइटिस से पीड़ित 90% लोगों को पता नहीं होता कि उन्हें यह बीमारी है. यह इस बीमारी के प्रति लोगों में जागरूकता की कमी को दर्शाता है.

एक बार जब हेपेटाइटिस बी वायरस शरीर में प्रवेश करता है तो यह रक्त के माध्यम से लीवर में जाता है. यह लीवर की कोशिकाओं से चिपक जाता है और कई गुना बढ़ जाता है, हो सकता है कि मरीज को शुरूआती दौर में कोई परेशानी न हो. वायरस का गुणन वायरस की प्रतिक्रिया में शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को ट्रिगर करता है और यह होस्ट इम्यून रिएक्शन सूजन और लीवर रोग का कारण बनती है.

हेपेटाइटिस बी के बारे में आप सभी को पता होनी चाहिए ये बातें-

हेपेटाइटिस बी के प्रकार

आमतौर पर, हेपेटाइटिस बी संक्रमण दो प्रकार का होता है: तीव्र और जीर्ण.

शुरुआती 6 महीनों में हेपेटाइटिस बी के संक्रमण को 'तीव्र' माना जाता है. बहुत से लोग इससे छुटकारा पाने में सक्षम होते हैं और इस स्तर पर ठीक हो जाते हैं. अगर हेपेटाइटिस बी वायरस परीक्षण (HBsAg) 6 महीने के बाद भी पॉजिटिव होते हैं, तो इसे 'क्रोनिक' (दीर्घकालिक) हेपेटाइटिस बी संक्रमण माना जाता है, जो जीवन भर चल सकता है. इससे सूजन और गंभीर लीवर सिरोसिस और लीवर कैंसर हो सकता है.

6 कारणों से छोटी उम्र में ही झड़ने लगते हैं बाल, यहां हैं Hair Fall रोकने के जबरदस्त घरेलू उपचार

तीव्र हेपेटाइटिस बी के लक्षण

तीव्र हेपेटाइटिस बी संक्रमण आमतौर पर प्रारंभिक संक्रमण के लगभग 12 सप्ताह बाद होने वाले पीलिया से शुरू होता है. नीचे लिस्टेड कुछ संबंधित लक्षण हैं जो नॉन-स्पेसिफिक हैं-

  • उल्टी
  • भूख की कमी
  • थकान
  • पेट में दर्द
  • मांसपेशियों और जोड़ों का दर्द
  • पीलिया

क्रोनिक हेपेटाइटिस बी के लक्षण

क्रोनिक हेपेटाइटिस बी से पीड़ित बहुत से लोग संक्रमण के किसी भी लक्षण का अनुभव नहीं करते हैं और अप्रभावित रहते हैं, लेकिन वे अभी भी दूसरों को वायरस पारित कर सकते हैं. कुछ गंभीर लीवर की समस्याओं का विकास करते हैं. हालांकि, कुछ ऐसे लक्षणों का अनुभव कर सकते हैं जो वायरल हेपेटाइटिस के अन्य रूपों के समान हैं.

  • उल्टी
  • भूख की कमी
  • थकान और चिड़चिड़ापन
  • पेट के ऊपरी, दाहिने हिस्से में दर्द
  • जोड़ों में दर्द और दर्द

फैट घटाने के लिए जबरदस्त हैं धनिया, जीरा और मेथी हेल्दी पाचन और स्किन ग्लो के लिए भी कमाल

iffd91doWorld Hepatitis Day 2021: थकान और चिड़चिड़ापन क्रोनिक हेपेटाइटिस बी के लक्षण हैं

किसी को संक्रमण कैसे होता है?

हेपेटाइटिस बी कुछ खास तरीकों से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैल सकता है. संक्रमित व्यक्ति के रक्त और शरीर के अन्य तरल पदार्थों के संपर्क में आने से लोगों को संक्रमण हो सकता है. हेपेटाइटिस बी पाने के सबसे आम तरीकों में शामिल हैं:

  • संक्रमित व्यक्ति के साथ असुरक्षित यौन संबंध बनाना.
  • नशीली दवाओं के उपयोग, टैटू या भेदी के लिए किसी संक्रमित व्यक्ति से सुई साझा करना.
  • रोजमर्रा की वस्तुओं को साझा करना जिनमें शरीर के तरल पदार्थ हो सकते हैं जिनमें रेज़र, आभूषण, नेल कटर आदि शामिल हैं.
  • संक्रमित व्यक्ति के चिकित्सा उपचार के दौरान दूषित के माध्यम से
  • संक्रमित व्यक्ति द्वारा काटे जाने पर
  • संक्रमित मां से लेकर प्रसव के समय नवजात शिशु तक

हम यह भी पता होना चाहिए कि हेपेटाइटिस बी, चुंबन खांसने या छींकने, गले, मिलाते हुए या हाथ पकड़े हुए, भोजन है कि संक्रमण के साथ किसी तैयार किया है या स्तनपान से खाने से नहीं फैलता.

घुटने और जोड़ों में रहता है दर्द, तो इन 7 बुरी आदतों को आज से ही छोड़ दें; बाद में पछताना बेकार है

हेपेटाइटिस बी का निदान कैसे किया जाता है?

एक साधारण ब्लड टेस्ट यह पता लगा सकता है कि कोई व्यक्ति हेपेटाइटिस बी वायरस से संक्रमित है या नहीं. यह टेस्ट वायरस की सतह पर एक प्रोटीन का पता लगाता है जिसे हेपेटाइटिस बी सरफेस एंटीजन (HbsAg) कहा जाता है. अगर कोई व्यक्ति संक्रमित पाया जाता है (अगर व्यक्ति HBsAg-पॉजिटिव है) तो संक्रमण की गंभीरता, लीवर में सूजन और लीवर को नुकसान की जांच के लिए अन्य टेस्ट की सलाह दी जा सकती है.

हेपेटाइटिस बी रोकथाम

1. टीकाकरण

हेपेटाइटिस बी का टीका (अगर आप पहले से संक्रमित नहीं हैं) रोग को नियंत्रित करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है. यह सुरक्षित, प्रभावी और आमतौर पर उपलब्ध है.

2. जोखिम के बाद की रोकथाम

अगर आपका टीकाकरण नहीं हुआ है और आप वायरस के संपर्क में आ गए हैं, तो आपको तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए. आपको इम्यूनिजेशन का एक कोर्स शुरू करने के साथ-साथ इम्युनोग्लोबुलिन नामक एंटीबॉडी का एक इंजेक्शन दिया जा सकता है. यह संक्रमण को विकसित होने से रोक सकता है.

Strong Immune System के लिए इन 9 फूड्स में से हर रोज किसी एक का करें सेवन, रोगों से लड़ने में मिलेगी मदद

3. नवजात शिशुओं, शिशुओं में संक्रमण को रोकना

सभी गर्भवती महिलाओं को हेपेटाइटिस बी रक्त परीक्षण की पेशकश की जाती है. अगर मां संक्रमित है, तो उसके बच्चे को एंटीबॉडी के इंजेक्शन दिए जाते हैं और जन्म के बाद सीधे टीकाकरण भी किया जाता है. (ऐसा माना जाता है कि बच्चे में वायरस का संचरण मुख्य रूप से प्रसव के दौरान होता है न कि गर्भावस्था के दौरान) इस उपचार से बच्चे में संक्रमण को विकसित होने से रोकने की एक अच्छी संभावना है.

  • हेपेटाइटिस बी के संक्रमण को खुद (संक्रमित) से दूसरों (गैर-संक्रमित) में फैलने से रोकने के लिए:
  • पर्सनल केयर आइटम जैसे टूथब्रश या रेज़र को कभी भी शेयर न करें.
  • सुरक्षित यौन व्यवहार
  • टैटू या पियर्सिंग केवल उन्हीं जगहों पर करवाएं जहां सुरक्षित अभ्यास सुनिश्चित हो और जिसमें मानक स्वच्छता प्रोटोकॉल हों.
  • इंजेक्शन के लिए स्वच्छ एकल उपयोग वाली डिस्पोजेबल सुइयों का उपयोग करना सुनिश्चित करें.

इलाज

अगर आप जागरूक हैं या आपको संदेह है कि आप वायरस के संपर्क में आ गए हैं, तो अपने चिकित्सक से परामर्श करें और सलाह लें. तीव्र हेपेटाइटिस बी संक्रमण के मामले में, आपको चिकित्सा उपचार की आवश्यकता नहीं हो सकती है. डॉक्टर संक्रमण से लड़ने के लिए पर्याप्त आराम, खूब सारे तरल पदार्थ और हेल्दी डाइट लेने का सुझाव दे सकते हैं. शराब से दूर रहना अनिवार्य है क्योंकि यह आपके लीवर को नुकसान पहुंचा सकता है. कोई भी अन्य दवाएं, हर्बल उपचार, या सप्लीमेंट लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें क्योंकि उनमें से कुछ लीवर में सूजन होने पर हानिकारक हो सकते हैं.

Saggy Breasts: ये 5 आसान एक्सरसाइज करेंगी मदद

अगर संक्रमण 6 महीने से अधिक समय तक सक्रिय है, तो आपको क्रोनिक हेपेटाइटिस बी रोगी माना जाता है और आपका डॉक्टर इसका इलाज करने के लिए एंटीवायरल दवाएं लिख सकता है. ये उपचार हेपेटाइटिस बी वायरस को गुणा करने से रोकने के लिए हैं. यह जीवन में बाद में विकसित होने से गंभीर जिगर की बीमारी के जोखिम को कम करता है. इसके अतिरिक्त, यह लीवर को कुछ नुकसान को ठीक करने में मदद करता है. फिर भी, यह बहुत दुर्लभ है कि इनमें से कोई भी दवा आपके लीवर से ही हेपेटाइटिस बी वायरस से छुटकारा दिलाएगी. दवाओं के साथ उपचार आमतौर पर कई सालों तक जारी रहता है.

(डॉ विद्यासागर रामप्पा एक सलाहकार हैं - कोलंबिया एशिया रेफरल अस्पताल यशवंतपुर (मणिपाल अस्पतालों की एक इकाई) में गैस्ट्रोएंटरोलॉजी)

अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी यथास्थिति के आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दी गई जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है.


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------