होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Workout Tips: प्री वर्कआउट मील कैसे डिसाइड करें? इन 3 बातों का रखें खास ध्यान

Workout Tips: प्री वर्कआउट मील कैसे डिसाइड करें? इन 3 बातों का रखें खास ध्यान

Workout Meal: पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा वर्कआउट से पहले सही पोषक तत्व प्राप्त करने के बारे में बात करते हैं और प्री वर्कआउट इन कारकों पर कैसे निर्भर करता है.

Workout Tips: प्री वर्कआउट मील कैसे डिसाइड करें? इन 3 बातों का रखें खास ध्यान

प्री-वर्कआउट भोजन शरीर को जल्दी थकने से रोकता है

Workout Meal Tips: प्री वर्कआउट मील के बारे में बहुत चर्चा हुई है. हम सभी इस बात से अच्छी तरह वाकिफ हैं कि वर्कआउट से पहले हम जो खाना खाते हैं वह शरीर को ऊर्जा देता है जो बदले में हमें बेहतर प्रदर्शन करने में मदद करता है. प्री-वर्कआउट भोजन शरीर को जल्दी थकने से रोकता है और ठीक होने की प्रक्रिया में भी मदद करता है. इसलिए जब आप जानते हैं कि प्री-वर्कआउट भोजन महत्वपूर्ण हैं, तो आपको यह भी पता होना चाहिए कि व्यायाम करने से पहले वास्तव में क्या खाया जाना चाहिए. पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा ने हाल ही में एक इंस्टाग्राम वीडियो में इस पर अपनी जानकारी शेयर की. उन्होंने सही तरह के प्री-वर्कआउट मील के बारे में बताया.

बढ़ता पेट और शरीर का मोटापा बन सकता है कई लंबी बीमारियों का कारण, घटाने के लिए अपनाएं ये 5 तरीके

लवनीत ने कैप्शन में कहा, "व्यायाम से पहले अपने शरीर को सही पोषक तत्वों से भरकर आपको बेहतर प्रदर्शन करने के लिए आवश्यक ऊर्जा और ताकत मिलेगी."


आपका प्री-वर्कआउट मील आमतौर पर निम्नलिखित तीन कारकों पर निर्भर करता है:

1) आप किस प्रकार का वर्कआउट कर रहे हैं


2) वर्कआउट इंटेसिटी

3) वर्कआउट ड्यूरेशन

इसके अलावा, लवनीत ने कहा कि यह एक व्यक्तिगत पसंद भी है क्योंकि अलग-अलग लोग कई प्रकार के प्री-वर्कआउट भोजन का सेवन करते हैं.

आइए इसे बेहतर ढंग से समझने के लिए इसे दो चीजों में बांटें - धीरज बनाम वेट ट्रेनिंग

गजब की फिटनेस और आकर्षक बॉडी पाने के लिए घर की इन चीजों से करें मजेदार वर्कआउट

धीरज अभ्यास में ऐसी गतिविधियां शामिल हैं जो आपके श्वास और हृदय गति को बढ़ाने का इरादा रखती हैं. इस श्रेणी में चलना, टहलना, तैरना, बाइक चलाना और रस्सी कूदना शामिल है. इसलिए अगर आप उपरोक्त में से किसी भी गतिविधि के लिए प्लान बना रहे हैं, तो अपने आप को फ्यूल देने का सही तरीका आसानी से पचने वाले कार्ब्स लेना है. लवनीत ने कहा, वे आपको बिना वजन कम किए ताकत देंगे.

धीरज ट्रेनिंग से पहले आपके पास ये चीजें हो सकती हैं:

नारियल पानी: इंड्यूरेंस एक्सरसाइज से पहले आप निश्चित रूप से नारियल पानी ले सकते हैं. हालांकि, सुनिश्चित करें कि आपने इसे अपने वर्कआउट से एक घंटे या कम से कम 45 मिनट पहले किया है.

केला: हां, अगर आप ऐसे व्यक्ति हैं जिन्हें वर्कआउट से पहले वास्तव में भूख लगती है, तो आप केला खा सकते हैं.

अगर आप वर्कआउट से पहले ठोस भोजन (उचित दोपहर का भोजन या रात का खाना) कर रहे हैं, तो इसे अपने कसरत से कम से कम एक घंटे पहले लें. बीच में गैप बहुत जरूरी है.

इलायची के 9 जबरदस्त चमत्कारिक फायदों के बारे में नहीं जानते होंगे आप, इन बीमारियों के लिए है रामबाण

2) वेट ट्रेनिंग

वेट ट्रेनिंग एक्सरसाइज में पुश-अप्स, चेस्ट अप्स, पुल-अप्स, डेड-लिफ्ट और इस तरह की अन्य गतिविधियां शामिल हैं. इस तरह के वर्कआउट को शुरू करने से पहले आपको निश्चित रूप से एक्स्ट्रा एनर्जी की जरूरत होती है.

तो, आप क्या खा सकते हैं? वेट ट्रेनिंग के लिए आप उस प्री-वर्कआउट फ्यूल के लिए ब्लैक कॉफी में नारियल के तेल या घी (1 बड़ा चम्मच) से एमसीटी (मध्यम सीरीज ट्राइग्लिसराइड्स) का उपयोग करने का प्रयास कर सकते हैं.

आखिर बैंगनी रंग के फूड्स खाने को लेकर क्यों पागल हैं लोग? क्या है इस रंग के फलों और सब्जियों की खासियत

यहां देखिए लवनीत बत्रा का वीडियो:

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -