होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Winter Workout Tips: सर्दियों के लिए एक अच्छा वर्कआउट रूटीन तलाश रहे हैं, तो यहां सबसे बेस्ट और आसान एक्सरसाइज

Winter Workout Tips: सर्दियों के लिए एक अच्छा वर्कआउट रूटीन तलाश रहे हैं, तो यहां सबसे बेस्ट और आसान एक्सरसाइज

Workout Routine For Winter: जब आप घर के अंदर व्यायाम करते हैं, तो आपको उतनी ही गर्मी पैदा करने के लिए कम कैलोरी का उपयोग करने की जरूरत होती है जितनी बाहर व्यायाम करते समय होती है.

Winter Workout Tips: सर्दियों के लिए एक अच्छा वर्कआउट रूटीन तलाश रहे हैं, तो यहां सबसे बेस्ट और आसान एक्सरसाइज

Workout Routine For Winter: सर्दियां साल का ऐसा मौसम है जो ठंडा और उदास है.

Winter Workout Tips: सर्दियां साल का ऐसा मौसम है जो ठंडा और उदास है और हम सभी जितना हो सके घर के अंदर रहना चाहते हैं, लेकिन हर गुजरते दिन के साथ एक चीज जो हमें बाहर जाने के लिए प्रेरित करती है वह है हमारा फिटनेस रूटीन. यह आपको गर्म रखता है, आपके तनाव को कम करने में मदद करता है. इसमें कोई शक नहीं कि नियमित व्यायाम आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है. व्यायाम करने के कई फायदे हैं और आपको इसे अपने रूटीन में शामिल करना चाहिए. आप एक अच्छी फिटनेस और हेल्थ इंडोर वर्कआउट करके हासिल कर सकते हैं. इंडोर वर्कआउट बाहरी वर्कआउट के लिए आश्चर्यजनक रूप से अच्छा विकल्प है, और उनके अपने फायदे हैं. जब आप घर के अंदर व्यायाम करते हैं, तो आपको उतनी ही गर्मी पैदा करने के लिए कम कैलोरी का उपयोग करने की जरूरत होती है जितनी बाहर व्यायाम करते समय होती है.

Get Vitamin D Without The Sun! नहीं मिल पाती है धूप, तो आहार में इन चीजों को शामिल कर करें विटामिन डी की कमी दूर

सर्दियों में जिम जाने की तुलना में इन-हाउस वर्कआउट बेहतर होता है, क्योंकि सबसे पहले बाहर की हवा बर्फीली ठंडी हो सकती है, लेकिन अगर आपके पास गर्म घर है, तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता. दूसरे, घर पर रहने का मतलब है कि आपको साल के इस समय में जिम जाने वाले लोगों की भारी भीड़ से जूझना नहीं पड़ेगा. घर पर खुद को प्रेरित रखने के लिए आप उनके पसंदीदा संगीत की मदद ले सकते हैं.


यहां उन एक्टिविटी की लिस्ट दी गई है जो आप सर्दियों में घर के अंदर कर सकते हैं -

1. जंपिंग जैक एक एरोबिक व्यायाम है जिसे आप अपने लिविंग रूम में बहुत अधिक व्यवधान के कर सकते हैं.

2. वॉल पुश-अप्स न केवल ऊपरी शरीर की ताकत के निर्माण के लिए महान हैं, बल्कि वे आपकी कोर की मांसपेशियों को भी काम करते हैं.

3. प्लैंक एक्सरसाइज आपकी कोर मसल्स को मजबूत बनाने और आपके संतुलन पर काम करने के लिए बहुत अच्छी हैं. आप इस व्यायाम को हाथों या तर्जनी और पैर की उंगलियों से कर सकते हैं.

इस मौसम में आप देख पाते हैं अपनी सांसों को...आखिर सर्दियों में क्यों निकलती है मुंह से भाप, जानें अपने शरीर से जुड़ा ये फैक्ट

4. योग मन और शरीर दोनों के लिए एक बेहतरीन वर्कआउट है. इसलिए अगर आप वसा और टोन की मांसपेशियों को बर्न करना चाहते हैं, तो योग आपके रूटीन को शुरू करने के लिए एक अच्छी जगह है.

5. ताजी हवा लेने के लिए सर्दियों में बाहर जाते समय ट्रेडमिल पर हल्की दौड़ें या तेज वॉक करें.

6. अगर नियमित रूप से किया जाए तो एक्सरसाइज बॉल पर उछलने से बेहतरीन परिणाम प्राप्त होंगे. आप इस एक्सरसाइज बॉल का उपयोग सभी प्रकार के बाउंसिंग एक्सरसाइज जैसे जंपिंग जैक, पुश-अप्स, लंग्स आदि के लिए कर सकते हैं. यह रेजिस्टेंट पैदा करता है, इस प्रकार कैलोरी बर्न करता है और हृदय गति बढ़ाता है.

खतरनाक है विटामिन डी की ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

सर्दियों में अपनी इम्यूनिटी को कैसे मजबूत करना है? यहां हैं सबसे बेस्ट और आसान तरीके

Weight Loss: जोड़ों के दर्द से परेशान बुजुर्ग कैसे कम करें वजन, यहां है सुपरहिट टिप्स


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Diabetes Diet: डायबिटीज रोगियों को सर्दियों के दौरान क्या खाना चाहिए? यहां उन सभी फूड्स की लिस्ट है

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -