होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  ल्यूक कॉटिन्हो क्यों दे रहे हैं उपवास करने की सलाह, वजह जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे

ल्यूक कॉटिन्हो क्यों दे रहे हैं उपवास करने की सलाह, वजह जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे

ल्यूक का कहना है कि बहुत से लोग अब उपवास को नकारात्मकता से जोड़ते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि इसका मतलब भुखमरी है, लेकिन इसमें एक बड़ा अंतर है.

ल्यूक कॉटिन्हो क्यों दे रहे हैं उपवास करने की सलाह, वजह जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे

Benefits Of Fasting: उपवास चिकित्सीय है इसलिए इसे अपने जीवन में शामिल करें.

लाइफस्टाइल कोच ल्यूक कॉटिन्हो का कहना है कि वह अक्सर ऐसे लोगों से मिलते हैं जिनके पास उपवास से संबंधित प्रश्न होते हैं. उदाहरण के लिए कुछ लोग चिंता करते हैं कि अगर वे उपवास रखेंगे तो क्या वे मसल्स बना पाएंगे. एक इंस्टाग्राम वीडियो में उपवास के लाभों के बारे में बताते हुए ल्यूक कहते हैं कि मानव शरीर बहुत सारी आंतरिक बुद्धि के साथ बनाया गया है, जो ब्लड सर्कुलेशन, पाचन और प्रजनन जैसे महत्वपूर्ण कार्यों को नियंत्रित करता है.

वह कहते हैं कि बहुत से लोग अब उपवास को नकारात्मकता से जोड़ते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि इसका मतलब भुखमरी है, लेकिन उपवास और भूखे रहने में बहुत अंतर है. क्या बच्चे उपवास कर सकते हैं? बिल्कुल हां, लाइफस्टाइल कोच कहते हैं. दरअसल, जब माता-पिता अपने बच्चों को हर समय खाने के लिए प्रेरित करते रहते हैं, तो स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं सामने आने लगती हैं.

शरीर में ये 7 बदलाव बताते हैं कि बिगड़ गया है आपका हाजमा, यहां जानें अनहेल्दी पाचन तंत्र के संकेत



फास्टिंग पीरियड पर भी विचार करने की जरूरत है. एक नियम में बंधने से समस्याएं पैदा हो सकती हैं. शरीर गतिशील है, यह लगातार बदल रहा है इसलिए इसे हर दिन फास्टिंग रूल के अलग-अलग सेटों की जरूरत होती है, ल्यूक कहते हैं.

“आज मैं 12 घंटे के बाद अपना उपवास तोड़ सकता हूं क्योंकि मेरे शरीर को अधिक ऊर्जा की जरूरत है. कल मैं इसे 18 घंटे बाद तोड़ सकता हूं क्योंकि मेरे शरीर को ऊर्जा की जरूरत नहीं है. यह हर एक दिन अलग हो सकता है, ”उन्होंने आगे कहा.



जो लोग उपवास करना चाहते हैं, उनके लिए उनके पास कुछ सलाह है. आसान शुरुआत करें और फिर धीरे-धीरे उपवास की अवधि बढ़ाएं. शुरू में 10 घंटे उपवास करें, फिर 12, 13 और अधिक। और अगर आपको भूख लगे तो उपवास तोड़ दें.

ल्यूक के अनुसार, एक बड़ी समस्या यह है कि लोग "दिखावा" करना पसंद करते हैं कि वे कितने समय तक भोजन से दूर रह सकते हैं और फिर दूसरों के साथ अपनी तुलना कर सकते हैं.

ब्रोकली के 7 अविश्वसनीय स्वास्थ्य लाभ, डिटॉक्सिंग, आंखों की रोशनी, हड्डियों, त्वचा और इम्यूनिटी के लिए कमाल

यहां देखें उनका इंस्टाग्राम पोस्ट:

उपवास चिकित्सीय है, इसे अपने जीवन में शामिल करें. ल्यूक कॉटिन्हो अपने दर्शकों को 12 घंटे के उपवास की अवधि के साथ शुरू करने और लगातार बने रहने के लिए कहते हैं. वे कहते हैं “जिस तरह की बीमारियों को हमने देखा है वह फास्टिंग और लाफस्टाइल में बदलाव के साथ दूर हो जाती है, यह अभूतपूर्व से कम नहीं है. तो, अगर यह काम करता है, तो हम कुछ ऐसा क्यों नहीं उपयोग कर रहे हैं जो मुफ्त है, करना आसान है, और यह हमारे ऊपर है. हमें केवल निरंतरता, थोड़े से अनुशासन की जरूरत है.”

अपने पेट को स्लिम और टोन करने के लिए 5 कारगर एक्सरसाइज, आसान और विश्वसनीय भी

अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी यथास्थिति के आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दी गई जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है.


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -