होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  सिर की मालिश की जरूरत क्यों होती है? एक्पर्ट की बताई इस बेहतरीन चंपी तकनीक को आजमाएं

सिर की मालिश की जरूरत क्यों होती है? एक्पर्ट की बताई इस बेहतरीन चंपी तकनीक को आजमाएं

हल्के हाथों से तेल लगाने से बालों की बनावट नरम होती है और बालों के रोम में रक्त संचार भी उत्तेजित होता है. अधिक जानें कैसे करें एक अच्छा चंपी.

सिर की मालिश की जरूरत क्यों होती है? एक्पर्ट की बताई इस बेहतरीन चंपी तकनीक को आजमाएं

सभी तनावों से छुटकारा पाने के लिए ये एक अच्छा विजेता चाहिए

हम जिस तेज-तर्रार, तनावपूर्ण समय में रहते हैं, उसे देखते हुए एक अच्छी चंपी एक ऐसी चीज़ है जिसका हम सभी अच्छा उपयोग कर सकते हैं. सिर की मालिश से ठंडक मिलती है और हमें भीतर से राहत मिलती है. यह आराम करने में मदद करता है और हमें फिर से तरोताजा महसूस कराता है, लेकिन एक अच्छे चंपी को मदद के लिए हाथ की जरूरत होती है. क्या होगा अगर कोई तरीका है जिससे आप इसे घर पर स्वयं कर सकते हैं? खैर, वास्तव में एक रास्ता है. सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट और फिटनेस एक्सपर्ट रुजुता दिवेकर ने एक स्टेप-बाय-स्टेप वीडियो गाइड शेयर किया है कि कैसे आप अकेले ही परफेक्ट चंपी बना सकते हैं.

Immunity Booster: लहसुन, अदरक और नींबू से बनने वाली ये आसान ड्रिंक तेजी से बढ़ाती है इम्यूनिटी, डेली करें सेवन

सबसे पहले अपनी हथेली में थोड़ा सा तेल लें और इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं. अपनी हथेली को कुछ देर अपने सिर के ऊपर रखें और फिर इसे रगड़ें ताकि तेल रोमछिद्रों के माध्यम से त्वचा की बाहरी परत के अंदर आसानी से पहुंच जाए. हल्के हाथों से तेल लगाने से बालों की बनावट नरम होती है और बालों के रोम में रक्त संचार भी उत्तेजित होता है. "जैसे ही आप इसे रगड़ेंगे, आप देखेंगे कि आपकी हथेली गर्म हो रही है. जैसे ही आप अपने सिर और शरीर को बेहतर तरीके से जानना शुरू करेंगे, आप महसूस करेंगे कि जब आप तनाव में होते हैं तो आपकी हथेली अधिक गर्म हो जाती है," ऋजुता कहती हैं.


अगला कदम है चार-पांच बार अपनी हथेली को ऊपर की ओर थपथपाना. तीसरा कदम है अपनी उंगलियों को तेल में डुबाना और अपने अंगूठे से अपने कानों के पीछे की मालिश करना. अपनी गर्दन को रगड़ने के लिए उंगलियों का प्रयोग करें और अपने सिर के ऊपर तक जाएं. अपनी उंगलियों को तेल में डुबोएं और अपने अंगूठे को अपने कानों में बंद करें और अपनी उंगलियों से माथे तक अपना काम करें. "यह वास्तव में अच्छा और आरामदेह और आसान लगेगा. ऐसा लगेगा कि जीवन धीमा हो रहा है, ”वह आगे कहती हैं.

Dementia Patient Diet: इस मानसिक बीमारी वाले रोगियों को डाइट में शामिल करने चाहिए ये 5 फूड्स


यहां वीडियो देखें:

मालिश या चंपी के और भी कई फायदे हैं. आयुर्वेद में, यह कहा जाता है कि एक कोमल मालिश शरीर में "मर्म" नामक विशिष्ट बिंदुओं के माध्यम से आंतरिक ऊर्जा को प्रसारित कर सकती है. चंपी शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करता है और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार के अलावा सूजन और पाचन के समस्याओं में सुधार करता है. यह तनाव और चिंता को भी कम करता है.

सर्दियों में हड्डियों की मजबूती के लिए कमाल हैं ये 7 फूड्स, इस विंटर जरूर उठाएं फायदा

जिन लोगों को डैंड्रफ की समस्या है, उनके लिए गर्म जैतून का तेल मददगार हो सकता है. वैकल्पिक रूप से, आप तिल के बीज का तेल, बादाम का तेल, अरंडी का तेल और नारियल तेल का उपयोग कर सकते हैं. अपने सुखदायक प्रभाव के अलावा, ये तेल बालों को पोषण भी देते हैं, जिससे वे मजबूत बनते हैं. हालांकि, जो पहले से ही बालों के झड़ने की समस्या का सामना कर रहे हैं, मालिश करने से समस्या बढ़ सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

एक्सपर्ट से जानें क्यों Hair Loss का इलाज करने से पहले इस समस्या के कारण का पता लगाएं

इन 4 कॉमन Menstrual Problems के बारे में हर महिला को होना चाहिए पता


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Liver की इस बीमारी के लक्षणों को अक्सर किया जाता है नजरअंदाज, जानें Fatty Liver से कैसे बचें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -