होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  डेयरी प्रोडक्ट्स से एलर्जी वाले लोगों को क्या खाना चाहिए? न्यूट्रिशनिष्ट पूजा मखीजा ने बताए कैल्शियम फूड्स की लिस्ट

डेयरी प्रोडक्ट्स से एलर्जी वाले लोगों को क्या खाना चाहिए? न्यूट्रिशनिष्ट पूजा मखीजा ने बताए कैल्शियम फूड्स की लिस्ट

Calcium Non-Dairy Sources: कैल्शियम हमारी हड्डियों और दांतों के स्वास्थ्य के लिए जरूरी है और यह कई अन्य महत्वपूर्ण कार्य भी करता है. सबसे प्रसिद्ध खाद्य स्रोत डेयरी उत्पाद हैं. हालांकि, असहिष्णुता, एलर्जी और कई अन्य कारणों से, कई लोगों को डेयरी को छोड़ना पड़ता है.

डेयरी प्रोडक्ट्स से एलर्जी वाले लोगों को क्या खाना चाहिए? न्यूट्रिशनिष्ट पूजा मखीजा ने बताए कैल्शियम फूड्स की लिस्ट

कैल्शियम के कई महत्वपूर्ण गैर-डेयरी स्रोत हैं.

Non-Dairy Sources Of Calcium: अच्छे स्वास्थ्य के लिए कैल्शियम जरूरी है. यह आपकी हड्डियों और दांतों के स्वास्थ्य के साथ-साथ हृदय स्वास्थ्य, मांसपेशियों के कार्य और शरीर में तंत्रिका गतिविधि में योगदान देता है. इसलिए, कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप जीवन के किस चरण में हैं, अपने आहार में पर्याप्त कैल्शियम शामिल करना बेहतर स्वास्थ्य के लिए जरूरी है. दूध, पनीर और दही में कैल्शियम पाया जाता है, लेकिन यह कई प्रकार के नॉन-डेयरी फूड्स में भी पाया जा सकता है. यह शाकाहारी और लैक्टोज असहिष्णु लोगों के लिए संभावित रूप से अच्छी खबर है जो डेयरी प्रोडक्ट्स को पूरी तरह से पचा नहीं सकते हैं. एक इंस्टाग्राम वीडियो में, पोषण विशेषज्ञ पूजा मल्होत्रा ​​​​ने कैल्शियम के कुछ गैर-डेयरी स्रोतों के बारे में बताया.

दांतों के पीलेपन के लिए काल हैं ये घरेलू नुस्खे, इस तरीके से आजमाएं और पाएं चमकीले दांत

उन्होंने पोस्ट को कैप्शन दिया, "हमारी हड्डियों और दांतों के स्वास्थ्य के लिए कैल्शियम आवश्यक है, कई अन्य महत्वपूर्ण कार्य भी करता है. सबसे प्रसिद्ध फूड्स डेयरी प्रोडक्ट्स हैं. हालांकि, असहिष्णुता, एलर्जी और कई अन्य कारणों से कई लोगों को डेयरी को छोड़ना पड़ता है."


कैल्शियम पूजा के नॉन-डेयरी स्रोतों में सोया दूध, टोफू, ब्रोकोली, बीन्स, बादाम, तिल, चिया बीज, सूखे अंजीर, कैल और सरसों के साग शामिल हैं.

यहां देखें पोस्ट


कैल्शियम की बात करें तो, जैसा कि हम पहले ही बता चुके हैं, यह हड्डियों और दांतों को स्वस्थ रखने के लिए सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक है. इससे पहले के एक पोस्ट में पूजा मल्होत्रा ​​ने अपने फॉलोअर्स के साथ दांतों के स्वास्थ्य पर चर्चा की थी. उन्होंने दांतों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए आवश्यक कई पोषक तत्वों पर प्रकाश डाला, जैसे विटामिन ए और सी, आयरन, कैल्शियम, जस्ता, फास्फोरस और प्रोटीन. हेल्दी दांतों के लिए आपको किन फूड्स का सेवन करना चाहिए, इसके बारे में अधिक जानने के लिए यहां क्लिक करें.

इससे पहले एक पोस्ट में पूजा मल्होत्रा ​​ने अपने फॉलोअर्स को चीनी और गुड़ में फर्क बताया था. उन्होंने यह भी बताया किया कि क्या चीनी को गुड़ से बदलना एक हेल्दी विकल्प है. उन्होंमे कहा कि उसे ऐसे लोगों के बहुत सारे फोन आए जो जानना चाहते थे कि क्या उनके केक को साबुत गेहूं से पकाना और चीनी को गुड़ से बदलना स्वास्थ्यवर्धक है.

High Blood Sugar Level कंट्रोल करने का सबसे आसान तरीका, रात को सोने से पहले करें ये 5 काम

पोषण विशेषज्ञ ने एक बार लहसुन के स्वास्थ्य लाभों और बेहतर हृदय स्वास्थ्य और मजबूत प्रतिरक्षा के लिए इसका उपयोग करने के तरीकों को भी बताया था. उन्होंने कहा कि लहसुन में सल्फर की मात्रा जिंक को अवशोषित करने में मदद करती है, जो एक और इम्यूनिटी बढ़ाने वाला खनिज है. पूजा मल्होत्रा ​​के अनुसार लहसुन के अन्य लाभ, यह हाई ब्लड प्रेशर और हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करता है, बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद करता है और हृदय रोगों वाले लोगों के लिए भी फायदेमंद है.

हमें उम्मीद है कि पूजा मल्होत्रा ​​के ये टिप्स लंबे समय में आपकी मदद करेंगे.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

विटामिन ई की कमी स्किन को कर सकती है खराब, इन लक्षणों से पहचानें और जानें दूर करने के उपाय

खाली पेट अनजाने में भी नहीं पीना चाहिए जूस, नहीं तो हो सकती हैं ये 5 दिक्कतें


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

साबुन और फेस वाश की बजाय इन 6 नेचुरल चीजों से धोएं चेहरा, मिलेगी क्लीन, ब्राइट और हेल्दी स्किन

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

Short videosBy Firework

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -