होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Stress And Weight दोनों के बीच क्या है लिंक, सेलेब न्यूट्रिशनिस्ट नमामी अग्रवाल ने बताए इससे निपटने के टिप्स

Stress And Weight दोनों के बीच क्या है लिंक, सेलेब न्यूट्रिशनिस्ट नमामी अग्रवाल ने बताए इससे निपटने के टिप्स

सेलेब न्यूट्रिशनिस्ट नमामी अग्रवाल ने टिप्स शेयर किए कि कैसे हम तनाव और वजन बढ़ाने के बीच के अस्वास्थ्यकर संबंध को तोड़ सकते हैं.

Stress And Weight दोनों के बीच क्या है लिंक, सेलेब न्यूट्रिशनिस्ट नमामी अग्रवाल ने बताए इससे निपटने के टिप्स

तनाव और वजन के बीच अनहेल्दी लिंक को खत्म करना महत्वपूर्ण है.

अचानक वजन बढ़ना एक चिंता है जो कई लोगों को परेशान करती है. खराब डाइट के साथ एक गतिहीन लाइफस्टाइल स्थिति को बढ़ा देती है. हालांकि, डाइट ही एकमात्र समस्या नहीं है. तनाव के कारण भी आपका वजन बढ़ सकता है. तेजी से भागती लाइफस्टाइल और हाल के सालों में महामारी के परिणामस्वरूप दुनिया भर में स्ट्रेस लेवल नाटकीय रूप से बढ़ा है. स्ट्रेस मैनेजमेंट पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है. यह तब और भी महत्वपूर्ण हो जाता है जब वजन बढ़ना भी इसी तत्व से प्रभावित होता है. तनाव और वजन के बीच इस अस्वास्थ्यकर संबंध को खत्म करने का समय आ गया है. यह कैसे करना है? पोषण विशेषज्ञ नमामी अग्रवाल ने हमारे लिए कुछ सलाह दी है.

यहां उनके बताए गए टिप्स दिए गए हैं 


1) मांसपेशियों को मूव

अपनी मांसपेशियों को हिलाएं. मांसपेशियों को नियमित रूप से हिलाने से मन में दबा हुए को तनाव मुक्त होने में मदद मिलती है और यह कुछ कैलोरी बर्न करने में भी मदद करता है.


बिना रेजर का इस्तेमाल किए अपनी बॉडी से अनचाहे बालों को हटाने के लिए 5 सुपर इफेक्टिव घरेलू उपाय

2) भोजन

हां, डाइट मायने रखती है, लेकिन आपका खाना खाने का तरीका भी मायने रखता है. नमामी का सुझाव है कि आप भोजन के समय धीमा करें और भोजन का आनंद लेने के लिए अपना समय निकालें. क्यों? "जब हम तनाव में होते हैं, तो हम भोजन से दूर हो जाते हैं और हम बड़े हिस्से में खाते हैं, जो हानिकारक हो सकता है," वह कहती हैं. धीमी गति से खाना खाने से आप जो खा रहे हैं उस पर ध्यान केंद्रित करने में मदद मिल सकती है. इसका मतलब है कि आप तनाव-खाने की आदतों से निपटना सीखेंगे.

3) डाइटिंग

वजन कम करने के लिए कई लोगों की पहली पसंद सख्त वेट लॉस डाइट होता है. खैर, यह सबसे अच्छा विकल्प नहीं हो सकता है. सख्त और रेजिस्टेंट डाइट से शरीर में कोर्टिसोल लेवल में वृद्धि हो सकती है. इससे ब्लड शुगर लेवल भी गड़बड़ा सकता है और, जब आपके ब्लड शुगर लेवल में उतार-चढ़ाव होता है, तो आपको बिंज खाने से कोई नहीं रोक सकता.

In an earlier video, Nmami Agarwal had shared tips to deal with low haemoglobin levels. She suggested foods like amaranth. She also said that cooking food in iron vessels can increase iron intake by the body. Here's her video:

स्ट्रिक्ट डाइट के कारण परेशान होने और अपने तनाव लेवल को बढ़ाने के बजाय अपने शरीर और उसकी जरूरतों को सुनें और तनावपूर्ण स्थितियों से निपटने के तरीके खोजें.

ये है नमामी अग्रवाल का वीडियो. कैप्शन में, वह लिखती हैं, "तनाव और वजन, इस अस्वास्थ्यकर संबंध को दूर करने के तरीके!"

सर्दियों में डायबिटीज रोगी इन 7 फूड्स से बचकर रहें, बिजली की स्पीड से बढ़ा सकते हैं ब्लड शुगर लेवल

इससे पहले के एक वीडियो में नमामी अग्रवाल ने लो हीमोग्लोबिन लेवल से निपटने के लिए टिप्स शेयर किए थे. उन्होंने ऐमारैंथ जैसे फूड्स का सुझाव दिया. उन्होंने यह भी कहा कि लोहे के बर्तन में खाना पकाने से शरीर में आयरन की मात्रा बढ़ सकती है. ये रहा उनका वीडियो:

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

भुनी हुई लौंग और शहद हैं Cold And Cough से तुरंत छुटकारा पाने की कारगर Home Remedies, चुटकियों में मिलेगी निजात

भीगी हुई किशमिश खाने के 7 जबरदस्त फायदे, पाचन, आंखों की रोशनी और इम्यूनिटी के लिए वरदान


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पेट का मोटापा गायब करने वाली 5 कारगर एक्सरसाइज, कुछ ही दिनों में मिलेगी फ्लैट और अट्रैक्टिव बॉडी

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -