होम »  लिविंग हेल्दी »  ये पांच चाय आपके सेहत के लिए है फायदेमंद, जानिए कैसे

ये पांच चाय आपके सेहत के लिए है फायदेमंद, जानिए कैसे

हमलोग अक्सर ये सुनते है कि चाय सेहत के लिए फायदेमंद नहीं है पर शायद कुछ लोगों को ये पता नहीं है कि चाय के कई फायदे हैं

ये पांच चाय आपके सेहत के लिए है फायदेमंद, जानिए कैसे

हमलोग अक्सर ये सुनते है कि चाय सेहत के लिए फायदेमंद नहीं है पर शायद कुछ लोगों को ये पता नहीं है कि चाय के कई फायदे हैं.आमतौर पर कुछ लोग अपने दिन की शुरुआत बेड टी के साथ करना पसंद करते हैं. हम सभी को सुबह में चाय का सेवन करना चाहिए. इससे हमारे शरीर को काफी आराम मिलता है और साथ ही पूरे दिन थकान महसूस नहीं होती है. बता दें कि चाय के कई हेल्थ बेनिफिट्स भी हैं. रिसटचर्स ने पाया है कि नियमित रूप से चाय पीने से हमारा दिमाग बेहतर तरीके से काम करता है. इस रिसर्च के मुताबिक यह बताया गया है कि चाय सेहत के लिए काफी फायदेमंद है.

फेंग लीई द्वारा लिखित एक अध्ययन के माध्यम से नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ सिंगापुर के एक सहायक प्रोफेसर ने बताया कि रोजाना चाय पीने से हमारा दिमाग सुचारू ढंग से काम करता है और साथ ही सोचने की क्षमता को भी बढ़ाता है. इसके साथ ही चाय बढ़ती उम्र के साथ दिमाग को संतुलित रखने में भी मदद करता है. वहीं पिछले शोधकर्ताओं ने बताया था कि चाय का सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है और साथ ही इसके कई सकारात्मक प्रभाव होते हैं जैसे कि आपके मूड को अच्छा कर देता है और इसके अलावा हृदय रोग की बीमारी से भी बचाता है.

0hhicmbo

चाय स्ट्रेस कम करने के लिए है फायदेमंद. Photo Credit: iStock

एजिंग पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन के लिए, रिसर्चर्स ने 60 और उससे ज्यादा उम्र के 36 लोगों को टीम में शामिल किया और उनके स्वास्थ्य, जीवन शैली और मनोवैज्ञानिक कल्याण के बारे में डेटा जमा किया. इस दौरान बुजुर्ग लोगों को न्यूरोसाइकोलॉजिकल परीक्षण और एमआरआई से गुजरना पड़ा था. यह अध्ययन 2015 से 2018 तक किया गया था.

वहीं टीम में शामिल किए गए लोगों के संज्ञानात्मक प्रदर्शन और इमेजिंग परिणामों का विश्लेषण करने पर, रिसर्चर्स ने पाया कि जो लोग रोजाना कम से कम चार बार ग्रीन टी, ओलोंग टी या ब्लैक टी का सेवन करते हैं उनका दिमाग बहुत ही सुचारू ढंग से काम कर रहा है. "हमने आपको अपने पिछले अध्ययन में बताया है कि चाय पीने वालों का कॉग्निटिव फन्कसंन सही तरीके से काम करता है जबकि चाय नहीं पीने वालों का उस तरीके से काम नहीं करता है.

इन चाय का करें सेवन

1. कैमोमाइल टी

कैमोमाइल टी के कई हेल्थ बेनिफिट्स हैं. कैमोमाइल टी पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द को कम करने में काफी मददगार साबित होता है. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं जो ऑस्टियोपोरोसिस के रोगियों के लिए काफी फायदेमंद है. वहीं कैमोमाइल टी आपको अच्छी नींद दिलाता है.

2. ग्रीन टी
आमतौर पर ग्रीन टी कि विशेषताएं सभी को पता होती है और आज की तारीख में अमुमन लोग इसका सेवन करते हैं. ग्रीन टी का सेवन आमतौर पर वजन घटाने के लिए किया जाता है. ग्रीन टी आपकी स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद है. इसमें वो सभी गुण पाए जाते हैं जो आपको हेल्दी रखने में मदद करते हैं.

3. अदरक वाली चाय
अदरक की चाय स्वास्थ के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है. यह चाय आपको जुखाम से जल्द जल्द निजाद दिलाती है. इसके अलावा अदरक की चाय सूजन कम करने में काफी मददगार साबित होती है और साथ ही खाना भी आसानी से पचाती है. इसके अलावा यह स्ट्रेस कम करने में भी काफी मदद करती है.

4. ब्लैक टी
ब्लैक टी में एंटीऑक्सिडेंट गुण पाए जाते हैं जो कोलेस्ट्रॉल कम करने और ब्लड प्रेसर कंट्रोल करने में मदद करता है. ब्लैक टी आपके हृदय से जुड़ी समस्याओं को भी दूर करने में मदद करता है. ब्लैक टी डायबीटिज रोगियों के लिए भी काफी फायदेमंद है.

irpads6o

ब्लैक टी हेल्थ के लिए है फायदेमंद.Photo Credit: iStock


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

5. ओलोंग टी

ओलोंग टी के कई हेल्थ बेनिफिट्स हैं. कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि ओलोंग टी डायबीटिज की बीमार से बचाता है और साथ ही हृदय से जुड़ी समस्याओं को दूर करता है.ओलोंग चाय आपको वजन कम करने और दिमाग के सुचारू ढंग से काम करने में भी मदद करता है.

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------