होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Healthy Diet For Lungs: आपके फेफड़ों की पावर और कैपेसिटी बढ़ाने के लिए जबरदस्त हैं ये फूड्स, आहार में करें शामिल

Healthy Diet For Lungs: आपके फेफड़ों की पावर और कैपेसिटी बढ़ाने के लिए जबरदस्त हैं ये फूड्स, आहार में करें शामिल

Foods For Lung Health: वायु प्रदूषण का संकट हर साल हमारे फेफड़ों को खतरे में डालता है, लेकिन हम सही खाना खाकर या परहेज करके उनकी सुरक्षा कर सकते हैं. यहां कुछ टिप्स बताए गए हैं जो आपके फेफड़ों के लिए कमाल कर सकते हैं.

Healthy Diet For Lungs: आपके फेफड़ों की पावर और कैपेसिटी बढ़ाने के लिए जबरदस्त हैं ये फूड्स, आहार में करें शामिल

Healthy Diet For Lungs: फेफड़ों की एक्स्ट्रा केयर समय की जरूरत बन गई है.

खास बातें

  1. फेफड़ों की एक्स्ट्रा केयर समय की जरूरत बन गई है.
  2. हमारे फेफड़े हमारे सिस्टम को एक्टिव रखने के लिए अथक रूप से काम करते हैं.
  3. फेफड़ों में सूजन से सांस लेना मुश्किल हो सकता है.

Super Healthy Diet For Lungs: फेफड़ों की एक्स्ट्रा केयर समय की जरूरत बन गई है. हमारे फेफड़े हमारे सिस्टम को एक्टिव रखने के लिए अथक रूप से काम करते हैं और हमें इन्हें महत्व देने की जरूरत है. बहुत से लोग एलर्जी, काली खांसी, गले में जलन, खासकर वृद्ध लोग इससे पीड़ित होते हैं. फेफड़ों में सूजन से सांस लेना मुश्किल हो सकता है और जकड़न हो सकती है. हमारा आहार एक फेफड़ों को हेल्दी रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है. फेफड़ों पर प्रदूषण के प्रभाव को कम करने में आहार बड़ी भूमिका निभाता है. विटामिन ए, कैरोटेनॉयड्स, विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन डी, करक्यूमिन, कोलीन, और ओमेगा 3 फैटी एसिड प्रदूषण से फेफड़ों के अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं.

हेल्दी फेफड़ों के लिए डाइट में शामिल किए जाने वाले फूड्स | Foods To Include In The Diet For Healthy Lungs

आप लाल/पीले/नारंगी रंग के फूड्स को डाइट में शामिल करें क्योंकि वे कैरोटीनॉयड का एक बड़ा स्रोत हैं. ये लाल, पीले, नारंगी रंग के फूड्स एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करते हैं.



हल्दी अपने सूजन-रोधी गुणों के लिए जानी जाती है, इसलिए करक्यूमिन के अवशोषण के लिए काली मिर्च के साथ हल्दी का सेवन करें.

ये चीजें आपकी हड्डियों से नष्ट कर सकती हैं कैल्शियम, बनाती हैं बोन्स को खोखला और कमजोर



चुकंदर को अपने सलाद में शामिल करें क्योंकि इनमें नाइट्रेट, विटामिन सी, कैरोटेनॉयड्स, मैग्नीशियम आदि होते हैं. इसके अलावा, नाइट्रेट रक्त वाहिकाओं को आराम देने और ऑक्सीजन को बढ़ाने में मदद करता है.

अपने खाने में लहसुन शामिल करें. यह एक बेहतरीन स्वाद बढ़ाने वाला और एसिलिन से भरपूर है जिसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं.

मछली का सेवन करें जो कोलीन और ओमेगा 3 फैटी एसिड का एक समृद्ध स्रोत है जो फेफड़ों के स्वास्थ्य के लिए बेहतरीन हैं.

चीनी की जगह गुड़ को स्वीटनर के रूप में मिलाना सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है. इसमें नेचुरल क्लीजिंग गुण होते हैं और यह अत्यधिक प्रदूषित क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए फायदेमंद है.

मुलेठी खाने से अस्थमा के लक्षणों में आसानी होती है और खांसी से भी राहत मिलती है.

बचे हुए फलों, सब्जियों और उनके छिलकों को फेंकें नहीं, आपकी स्किन के लिए हैं ये कमाल, इन आसान तरीकों से करें उपयोग

हर संभव भोजन में अदरक को शामिल करें और इसका सेवन कच्चा या पेय के रूप में करें. यह एडाप्टोजेन-समृद्ध, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी-वायरल गुणों के लिए जाना जाता है.

अपनी डाइट में सही फूड्स को शामिल करना न केवल एक हेल्दी बैलेंस डाइट बनाए रखता है बल्कि आपके अंगों को लंबा जीवन भी देता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

दमकती, हेल्दी साफ त्वचा पाने के लिए हल्दी कैसे करेगी उपचार? जानें इसके 6 सुपर कमाल के फायदे

मांस, शराब और इन सब्जियों के अलावा ये फूड्स भी बढ़ाते हैं यूरिक एसिड लेवल, यहां है उनकी पूरी लिस्ट


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पपीता फल ही नहीं इसके पत्ते और बीज भी देते हैं जबरदस्त फायदा, कई पोषक तत्वों का हैं भंडार

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -