Home »  लिविंग हेल्दी  »  Stretching For Back Pain: सिटिंग जॉब में घंटों एक ही जगह पर बैठे रहने से हो रहा है कमर दर्द? रोजाना करें ये 3 स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज!

Stretching For Back Pain: सिटिंग जॉब में घंटों एक ही जगह पर बैठे रहने से हो रहा है कमर दर्द? रोजाना करें ये 3 स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज!

Exercise For Back Pain: एक ही पॉस्चर में घंटो बैठने से बैक पेन या पीठ में दर्द होना आम बात है. यह दर्द पीठ के साथ ही पूरे शरीर को तोड़ देता है. कुछ लोग कमर दर्द के लिए घरेलू नुस्खे (Home Remedies For Back Pain) अपनाते हैं लेकिन इसके साथ-साथ आपको रोजाना कुछ स्ट्रेचिंग एक्सररसाइज (Stretching Exercise) करने भी जरूरत है.

Advertisement
Stretching Exercise For Back Pain: आज से करेंगे ये एक्सरसाइज तो कमर दर्द से मिलेगी राहत

Story Highlights

Stretching Exercise For Back Pain: महामारी के इस दौर में हर किसी की लाइफस्टाइल में बदलाव आया है. चाहे वह सुबह उठने का समय हो या काम करने का तरीका. ज्यादातर लोग सिटिंग जॉब में कमर दर्द (Back Pain) से परेशान रहते हैं. आम दिनों में ऑफिस और घर आने जाने में मांसपेशियां स्ट्रेच (Muscle Stretch) हो जाती थीं, लेकिन कई महीनों तक घर पर बैठकर काम करने से कमर दर्द (Back Pain) की शिकायत लगातर बढ़ती जा रही हैं. घर के किसी एक कोने में लैपटॉप लेकर घंटों बैठना कमर दर्द के साथ कई अन्य बीमारियों को भी निमंत्रण दे रहा है, लेकिन पीठ दर्द इन परेशानियों में सबसे मुख्य है. एक ही पॉस्चर में घंटो बैठने से बैक पेन या पीठ में दर्द होना आम बात है.

यह दर्द पीठ के साथ ही पूरे शरीर को तोड़ देता है. कुछ लोग कमर दर्द के लिए घरेलू नुस्खे (Home Remedies FOr Back Pain) अपनाते हैं लेकिन इसके साथ-साथ आपको रोजाना कुछ स्ट्रेचिंग एक्सररसाइज (Stretching Exercise) करने भी जरूरत है. कर दर्द से बचने के लिए एक्सरसाइज या स्ट्रेचिंग करना जरूरी है. यहां हम 3 स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आपको आज से ही शुरू कर देना चाहिए.

Ayurvedic Remedies For Immunity: ये 5 आयुर्वेदिक चीजें नेचुरल तरीके से बढ़ाती हैं इम्यूनिटी, हर रोज करना होगा सेवन!

कमर दर्द से हैं परेशान तो करें ये 3 स्ट्रेचिंग | If You Are Troubled By Back Pain, do These 3 Stretching 

1. ट्वीस्ट

लगातार बैठने के बाद बीच-बीच में इस एक्सरसाइज को करें. एक आरामदायक क्रॉस लेग्ड पोजीशन में बैठें और अपने धड़ को अपनी पीठ की तरफ धीरे धीरे घुमाएं. अपने बाएं हाथ को अपने दाहिने घुटने पर रखें और अपने दाहिने कंधे को देखें. 10 सेकंड के लिए इसी पोज़ में रहने के बाद सामान्य हो जाएं. यह व्यायाम कमर दर्द से आराम दिला सकता है. साथ ही आपकी पूरी बॉडी को भी दर्द से राहत दिला सकता है. इस एक्सरसाइज को कई बार दोहराएं.

पेट और कमर की चर्बी को गायब कर देगी दालचीनी, इन 4 तरीकों से इस्तेमाल कर मिलेगा गजब फायदा!

Stretching Exercise For Back Pain: यह एक्सरसाइज आप कमर दर्द से आराम दिलाने में मदद कर सकती है

2. बैक एक्सटेंशन

कमर दर्द से आराम पाने के लिए बैक एक्सटेंशन स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज से फायदा मिल सकता है. इसे करने के लिए एक मैट पर पेट के बल लेटें. अब अपने हाथों को चेस्ट के बदल में सीधा रखकर धीरे धीरे अपनी छाती ऊपर की तरफ उठाएं और अंदर की ओर सांस लें. शरीर के ऊपरी हिस्से को आप जितना ऊपर उठा सकते हैं उठाएं और इसी स्थिति में कम से कम 8 से 10 सेकेंड रहें. अब अपनी आर्म्स के स्टेस को रिलीज करें और सांस बाहर छोड़ते हुए पहली वाली मुद्रा में आ जाएं. यह स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज भी फुल बॉडी को रिलेक्स कर सकती है.

डायबिटीज, गठिया और कब्‍ज के लिए कमाल है यह एक चीज, रोजाना सेवन करने से इम्यून सिस्टम भी होगा मजबूत!

Stretching For Back Pain:  घंटों एक ही जगह पर बैठे रहने से कमर दर्द की शिकायत हो सकती है (फोटो- सांकेतिक)

3. क्रॉस बॉडी शोल्डर स्ट्रेच

इस एक्सरसाइज को करने के लिए अपने विपरीत हाथ से अपनी कोहनी के ऊपर एक हाथ को पकड़ें और अपने शरीर को अपनी छाती की ओर तब तक खींचें जब तक आप अपने कंधे में खिंचाव महसूस न करें. इस पोजिशन में कम से कम 20 सेकंड रहें और फिर इसी प्रक्रिया को दूसरी तरफ दोहराएं. इसे करने से कंधे की मांसपेशियां स्ट्रेच होती हैं.

Hair Care Routine: बालों की हर समस्या के लिए कमाल हैं ये 4 चीजें, रोजाना सेवन कर पाएं लंबे, घने और मजबूत बाल!

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

कब्ज, मोटापा और कोलेस्ट्रॉल के लिए रामबाण है पपीता, रोजाना सेवन कर मिलेंगे ये 6 गजब के फायदे!

गले की खराश और जकड़न के लिए कारगर है सेब का सिरका, इस तरीके से करें इस्तेमाल

Monsoon Hair Care Tips: इन बातों का रखें ध्यान, मॉनसून में भी नहीं झड़ेंगे आपके बाल

Pregnancy Diet: प्रेगनेंसी में भूलकर भी नहीं खानी चाहिए ये 4 चीजें, जानें क्या होते हैं नुकसान!

Bedtime Drink: पुरुष सोने से पहले दूध में इस एक चीज को मिलाकर करेंगे सेवन, तो मिलेंगे ये कमाल के फायदे!

DoctorNDTV is the one stop site for all your health needs providing the most credible health information, health news and tips with expert advice on healthy living, diet plans, informative videos etc. You can get the most relevant and accurate info you need about health problems like diabetes, cancer, pregnancy, HIV and AIDS, weight loss and many other lifestyle diseases. We have a panel of over 350 experts who help us develop content by giving their valuable inputs and bringing to us the latest in the world of healthcare.

Advertisement