होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Ramadan 2022: रमजान में हेल्दी और एनर्जेटिक रहने के लिए ऋजुता दिवेकर ने शेयर किए तीन फूड टिप्स

Ramadan 2022: रमजान में हेल्दी और एनर्जेटिक रहने के लिए ऋजुता दिवेकर ने शेयर किए तीन फूड टिप्स

Ramadan Diet Tips: पोषण विशेषज्ञ ऋजुता दिवेकर ने तीन फूड्स शेयर किए जो रमजान के दौरान उपवास करने वालों को फिट और हेल्दी रहने में मदद कर सकती हैं.

Ramadan 2022: रमजान में हेल्दी और एनर्जेटिक रहने के लिए ऋजुता दिवेकर ने शेयर किए तीन फूड टिप्स

अगर आप सही भोजन विकल्प चुनते हैं, तो उपवास आसान हो सकता है.

Ramadan 2022: रमजान दुनियाभर के मुसलमानों के लिए सबसे महत्वपूर्ण महीनों में से एक है. लोग इस महीने के दौरान उपवास, प्रार्थना और बहुत से धर्मार्थ कार्यों में संलग्न होते हैं. वे सहरी के नाम से जाने जाने वाले अपने प्री-डाउन मील के लिए जल्दी उठते हैं, और शाम को इफ्तार के साथ अपना उपवास तोड़ते हैं. इतने लंबे अंतराल में दो बार भोजन करना स्वास्थ्य पर भारी पड़ सकता है. हालांकि, अगर आप सही भोजन का चुनाव करते हैं, तो काम आसान हो जाता है. पोषण विशेषज्ञ ऋजुता दिवेकर ने तीन फूड टिप्स शेयर किए जो रमजान के दौरान उपवास रखने वालों को हेल्दी रहने में मदद कर सकते हैं.

Cases Of Heart Attack: युवाओं में क्यों तेजी से बढ़ने लगे हैं हार्ट अटैक के मामले? ये हैं 4 बड़ी वजहें


ऋजुता दिवेकर के सुझाव इस प्रकार हैं:

1) एक महीने तक उपवास करने से थकान हो सकती है. हालांकि, आपके द्वारा खाए जाने वाले फूड्स आपको सक्रिय और हेल्दी रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. ऋजुता ने सुझाव दिया कि आपको अपना सुबह का भोजन - सेहरी - दूध या ताजे फलों के मिल्कशेक के साथ समाप्त करना चाहिए. उन्होंने आगे कहा कि दूध में हाई ड्रिंक हाइड्रेशन इंडेक्स होता है और यह प्यास को भी दूर रखता है. फल पचने में आसान, पौष्टिक और सेहतमंद होते हैं. वे सूजन और कब्ज की रोकथाम में भी सहायता करते हैं.


2) जब आप व्रत तोड़ रहे हों तो पोषण विशेषज्ञ दही और खजूर खाने की सलाह देते हैं. यह शरीर को ठंडा रखने और अधिक खाने से रोकने के लिए एक क्लासिक पारंपरिक संयोजन है. उन्होंने सुझाव दिया कि आप या तो खजूर के साथ दही जमा सकते हैं या पहले खजूर खा सकते हैं, उसके बाद दही खा सकते हैं.

संतरा और नींबू दोनों में से किस में सबसे ज्यादा विटामिन और खनिज होते हैं, जानें अंतर

3) ऋजुता ने कहा कि अगर आप लो एनर्जी महसूस कर रहे हैं या कब्ज महसूस करते हैं, तो आप रात के भोजन को अलिव लड्डू या गुड़ और घी या केले के साथ समाप्त कर सकते हैं.

यहां देखिए उनकी पोस्ट:

जब आप पूरे रमज़ान में रोजा रखते हैं तो खाने के साथ-साथ आपके सोने का तरीका भी बदल जाता है. नतीजतन, शरीर की बायोलॉजिकल क्लॉक कई शारीरिक और मानसिक परिवर्तनों का अनुभव करती है. उपवास के कारण शरीर निर्जलित और भूखा रहते हुए ऊर्जा का यथासंभव कुशलता से उपयोग करने के लिए अपने मेटाबॉलिज्म को धीमा कर देता है.

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के सिम्पल 5 तरीके, घर बैठे जल्द मिल सकती है आपको High Cholesterol से निजात

तो, उपवास करते समय ऋजुता दिवेकर के इन सुझावों को ध्यान में रखें और हेल्दी और पोषित रहें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -