होम »  लिविंग हेल्दी »  Oil Pulling Benefits: इस पुरानी और आसान तकनीक ऑयल पुलिंग के हैं कई कमाल के स्वास्थ्य लाभ

Oil Pulling Benefits: इस पुरानी और आसान तकनीक ऑयल पुलिंग के हैं कई कमाल के स्वास्थ्य लाभ

Benefits Of Oil Pulling: लाइफस्टाइल कोच ऑयल पुलिंग की आयुर्वेदिक तकनीक के बारे में बताते हैं. इसे करने का सही तरीका और इससे मिलने वाले लाभों को जानने के लिए स्क्रॉल करें.

Oil Pulling Benefits: इस पुरानी और आसान तकनीक ऑयल पुलिंग के हैं कई कमाल के स्वास्थ्य लाभ

तेल खींचने से आप मसूड़ों और दांतों को हेल्दी रख सकते हैं

खास बातें

  1. आप तेल खींचने के लिए नारियल या तिल के तेल का उपयोग कर सकते हैं.
  2. सुबह सबसे पहले ऑयल पुलिंग करें.
  3. ऑयल पुलिंग से आप सांसों की बदबू से छुटकारा पा सकते हैं.

Health Benefits Of Oil Pulling: आयुर्वेद उपचार का खजाना है और समग्र कल्याण और प्रकृति के साथ तालमेल बिठाता है. प्राचीन तकनीकों में से कई आज भी प्रासंगिक हैं और यह फैक्ट है कि सस्ती होने के अलावा, रसोई में इसे ढूंढना आसान है, वह वही है जो इसे इतना लोकप्रिय बनाता है. ऐसा ही एक अभ्यास जिसने हाल के दिनों में लोकप्रियता हासिल की है वह है ऑयल पुलिंग. इसमें मजबूत दांतों के लिए और समग्र मौखिक स्वच्छता में सुधार के लिए सुबह सबसे पहले मुंह में तेल घुमाना शामिल है. लाइफस्टाइल कोच ल्यूक कॉउटिन्हो ने अपने नवीनतम इंस्टाग्राम रील्स वीडियो में, अपने फैंश को इस पद्धति का इस्तेमाल करने के लिए प्रोत्साहित किया और यहां तक कि उन्हें यह भी बताया कि उन्हें कैसे खींचना है.

क्या वाकई ऑक्सीजन लेवल बढ़ा देती है Homeopathic दवा Aspidosperma Q, डॉक्टर से जानें सही जबाव

मौखिक स्वास्थ्य के लिए ऑयल पुलिंग के फायदे | Benefits Of Oil Pulling For Oral Health


वीडियो में, कॉटिन्हो सुबह जागने के ठीक बाद एक या दो बड़े चम्मच नारियल या तिल के तेल का उपयोग करने की सलाह देते हैं. ये खाली पेट पर करना चाहिए, इसलिए दांतों को ब्रश करना या इसके पहले पानी पीना पूर्ण नहीं है. 5-10 मिनट के लिए तेल को मुंह में रखें और इसे थूक दें.
 

उन्होंने क्लिप में तकनीक के लाभों का वर्णन किया. "यह आपके मौखिक माइक्रोबायोम के लिए अच्छा है, खराब बैक्टीरिया को मारने के लिए, आपकी सांस, आपके गम स्वास्थ्य में सुधार, सूजन को कम करने और आपके समग्र मौखिक स्वच्छता के लिए." ऑयल पुलिंग भी सस्ता है क्योंकि ये तेल प्राकृतिक माउथवॉश की तरह काम करते हैं. इस दिनचर्या के लिए आप बादाम के तेल या जैतून के तेल का उपयोग भी कर सकते हैं.

छींकते, खांसते या हंसते समय निकल जाता है यूरिन, तो हो सकती है ये बीमारी! जानें बचाव के उपाय

nhua0u8Benefits Of Oil Pulling: तेल खींचने से आपको समग्र मौखिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है

पिछले दिनों अभिनेत्री अनुष्का शर्मा ने भी इस तकनीक की वकालत की थी. पिछले जुलाई में उन्होंने अपने कुत्ते के साथ इंस्टाग्राम पर एक तस्वीर पोस्ट की थी. ऑयल पुलिंग एक प्राचीन आयुर्वेदिक अभ्यास है जिसे" कवला "या" गंडुशा "के रूप में जाना जाता है, एक दंत तकनीक जिसमें आपके मुंह में थोड़ा सा तेल होता है. कुछ मिनट के लिए खाली पेट तेल को मुंह के अंदर रखना है और फिर इसे बाहर थूकना."

Rapid Weight Gain Causes: क्या आप भी इन 7 तरीकों से करते हैं नाश्ता? तभी तेजी बढ़ रहा है आपका वजन

हालांकि, यह याद रखना चाहिए कि ऑयल पुलिंग पूरी तरह से दांतों को साफ करने, फ्लॉसिंग और नियमित सफाई का विकल्प नहीं हो सकता है. यह केवल एक सुरक्षित प्राकृतिक उपचार है जो मौखिक स्वच्छता को बढ़ाने के लिए पूरक उपचार के रूप में काम करता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

आपके Respiratory System को मजबूत करने के लिए 5 सबसे आसान और कारगर ब्रीथिंग एक्सरसाइज

Covid-19 Vaccine: वैक्सीन लगाने से पहले और बाद में इन 3 बातों का रखें खास ध्यान


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

डायबिटीज रोगियों का शुगर लेवल कंट्रोल कर सकते हैं मेथी के बीज, बस इस तरीके से आजमाएं

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------