Home »  लिविंग हेल्दी  »  Monsoon Superfoods: जानिए मानसून में डाइट में क्‍यों शामिल करना चाहिए सत्तू

Monsoon Superfoods: जानिए मानसून में डाइट में क्‍यों शामिल करना चाहिए सत्तू

मानसून के दौरान, अपनी डाइट में कुछ सुपरफूड्स शामिल करना आपको हेल्‍दी रखने और आपकी इम्‍यूनिटी को स्‍ट्रॉन्‍ग बनाए रखने में सहायक हो सकता है. ऐसा ही एक मानसून सुपरफूड है सत्तू (Sattu), जो आयरन के बर्तन में रेत में सूखा भुना अनाज, चना, जौ या बंगाल चना द्वारा तैयार किया जाता है.

Advertisement
मानसून डाइट टिप्स: फाइबर से भरपूर सत्तू वजन घटाने के लिए बेस्‍ट ऑप्‍शन हो सकता है

Story Highlights

मानसून के दौरान, अपनी डाइट में कुछ सुपरफूड्स शामिल करना आपको हेल्‍दी रखने और आपकी इम्‍यूनिटी को स्‍ट्रॉन्‍ग बनाए रखने में सहायक हो सकता है. ऐसा ही एक मानसून सुपरफूड है सत्तू (Sattu), जो आयरन के बर्तन में रेत में सूखा भुना अनाज, चना, जौ या बंगाल चना द्वारा तैयार किया जाता है. भूनने के बाद, इसे छानकर बारीक आटे के रूप में तैयार किया जाता है. लाइफस्टाइल कोच लुके कटिंहो से लेकर सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर तक, सभी हेल्‍थ एक्‍स्‍पर्ट सत्तू (Sattu) खाने की सलाह देते हैं. रुजुता के अनुसार, सत्तू को महिलाओं के लिए मानसून सुपरफूड कहा जा सकता है. बंगाल चने से बना सत्तू एक प्रोटीन बेस्‍ड आटा है, जो कई तरह के स्वास्थ्य लाभ देता है.

जादू की तरह कम होगा बेली फैट, इस तरह कलौंजी करेगी यह कमाल...

मानसून सुपरफूड्स: बरसात में आपको सत्तू क्यों खाना चाहिए?

रुजुता ने श्रावण महीने के बारे में बात करते हुए अपनी पोस्ट शुरू की. यह ऐसा समय है जब भारत में कई समुदाय पत्तेदार हरी सब्जियां जैसे पालक का सेवन करने से बचते हैं और मांसाहारी भोजन जैसे मांस, मछली या अंडे नहीं खाते. 

ये सभी खाद्य पदार्थ प्रोटीन और विटामिन जैसे फोलिक एसिड के समृद्ध स्रोत हैं. रेड ब्‍लड सेल्‍स के प्रोडक्‍शन के लिए फोलिक एसिड की जरूरत होती है. यह गर्भावस्था के दौरान सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में से एक है.

Liver Health: लीवर को हेल्‍दी रखने में मदद करते हैं ये मसाले, ट्राई करके देखें

रुजुता कहती हैं, भारत में कुछ समुदायों द्वारा अपनाए गए लिमिटेड खाद्य पदार्थों के कारण, फोलिक एसिड और अन्य अमीनो एसिड शरीर को देना अभी भी जरूरी है, जो सत्तू को खाने में शामिल करके लिए जा सकते हैं.' वे कहती हैं, 'चना दाल, गेंहू और चावल के आटे का टेस्‍टी मिक्‍सचर (आप जिस क्षेत्र से आते हैं, उसके आधार पर), वह सामग्री है, जिससे कई तरह के पोषक तत्‍व होते हैं. 

फोलिक एसिड के साथ ही सत्तू शरीर को आवश्यक खनिज जैसे लाइसिन, कैल्शियम और अमीनो एसिड देता है. महिलाओं के लिए सत्तू के लाभों के बारे में बताते हुए, रुजुता कहती है 'यह पीरियड्स में पेट की ऐंठन और क्‍लॉटिंग को कम करने में मदद कर सकता है. सत्तू का इस्‍तेमाल आंखों के नीचे काले घेरे कम करने के लिए भी किया जा सकता है. यह पिगमेंटेशन और बालों के झड़ने को भी कम करता है.'

बाल झड़ना रोकता है सत्तू. Photo Credit: iStock


जानिए सत्तू के अन्‍य स्‍वास्‍थ्‍य लाभों के बारे में:


1. सत्तू एक कम-ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला अनाज है. डायबिटीज के रोगियों को अपनी डाइट में सत्तू को शामिल करना चाहिए. यह आयरन, मैंगनीज और मैग्नीशियम में समृद्ध होता है. इसमें सोडियम की मात्रा कम होती है, जो हाई ब्‍लड प्रेशर वाले लोगों को फायदा पहुंचाता है.

Home Remedies: कैसे घर पर कम करें बुखार, शरीर का तापमान कम करने के 6 नुस्खे

2. सत्तू में घुलनशील फाइबर होते हैं, जो आपके डाइजेशन के लिए अच्छे हो सकते हैं. सत्तू के शर्बत का सेवन जंक फूड या तले हुए खाद्य पदार्थों से आपकी बॉडी को डिटॉक्स करने का एक उत्तम तरीका है.

3. फाइबर से भरपूर सत्तू वजन घटाने के लिए परफेक्‍ट ऑप्‍शन है. यह आपका पेट लम्‍बे समय तक भरा रख सकता है और भूख को कम कर सकता है, जिससे वजन कम होने लगता है.

वजन कम करने में सत्तू करता है मदद. Photo Credit: iStock

सत्तू शर्बत के अलावा आप सत्तू के लड्डू या सत्तू के परांठे भी खा सकते हैं. 

सावधान! पता भी नहीं चलेगा और रेटिनल बीमारियां बना देती हैं अंधा...

इन दो चीजों से दिमाग हो जाएगा सबसे तेज, आज ही अपनाएं...

थकान दूर करने के साथ ही अटैक के खतरे को भी कम करता है स्टीम बाथ

अगर ये सोचकर छोड़ रहे हैं नाश्ता, तो पड़ सकते है लेने के देने...


एनडीटीवीडॉक्टर से और खबरों के लिए क्लिक करें. 

DoctorNDTV is the one stop site for all your health needs providing the most credible health information, health news and tips with expert advice on healthy living, diet plans, informative videos etc. You can get the most relevant and accurate info you need about health problems like diabetes, cancer, pregnancy, HIV and AIDS, weight loss and many other lifestyle diseases. We have a panel of over 350 experts who help us develop content by giving their valuable inputs and bringing to us the latest in the world of healthcare.

Advertisement