Home »  लिविंग हेल्दी  »  Weight Loss: जिम जाने का नहीं है समय? इस फुल-बॉडी वर्कआउट को कर सकते हैं कभी भी, कहीं भी, तेजी से घटेगी चर्बी!

Weight Loss: जिम जाने का नहीं है समय? इस फुल-बॉडी वर्कआउट को कर सकते हैं कभी भी, कहीं भी, तेजी से घटेगी चर्बी!

Weight Loss Tips: वजन घटाने के लिए लोग न जाने आप क्या-क्या जतन करते हैं चाहे वह वजन घटाने के लिए डाइट चार्ट (Diet Chart For Weight Loss) फॉलो करना हो, वजन घटाने के लिए व्यायाम (Exercise For Weight Loss) हो और घरेलू उपाय तक ढूंढने लगते हैं. अगर आप वाकई वजन घटाना चाहते हैं तो आपको एक्सरसाइज करने के लिए किसी कमरे की जरूरत नहीं है, आपको किसी उपकरण की आवश्यकता नहीं है. आप अभी खड़े हो सकते हैं और इस कसरत को कर सकते हैं!

Advertisement
Weight Loss: इस वर्कआउट को पूरा करने में 20-25 मिनट से ज्यादा नहीं लगना चाहिए

Story Highlights

Lose Weight Without Gym At Home: हमारे घर में या रिश्तेदारों के यहां कई तरह के फंक्शन होते रहते हैं. चाहे वह किसी का जन्मदिन हो या कुछ और आप वहां जाते हैं. उस दिन आप कसरत करने के लिए खुद टाल देते हैं. ऐसे ही हर दिन आपको कई बहाने ममिल जाते हैं. आप वजन घटाने के लिए व्यायाम (Exercise For Weight Loss) को कल और कल पर टाल देते हैं. ऐसे में आप हमेशा जिंदगीभर खुद को कोसते रहेंगे, इसलिए कल नहीं आज उठो, और हर दिन व्यायाम करने के लिए खुद के अंदर प्रेरणा जगाओं. जिम जाने के लिए समय नहीं मिल पाना समझ में आता है, लेकिन कोई मशीन और उपकरण न होने के कारण क्या व्यायाम नहीं किया जा सकता. वजन घटाने के लिए लोग न जाने आप क्या-क्या जतन करते हैं चाहे वह वजन घटाने के लिए डाइट चार्ट (Diet Chart For Weight Loss) फॉलो करना हो, वजन घटाने के लिए व्यायाम (Exercise For Weight Loss) हो, वजन कम करने के लिए घरेलू उपाय हों या वजन कम करने के लिए भोजन (Food To Lose Weight) कई लोग तो वजन कम करने के सबसे उत्तम उपाय तक ढूंढने लगते हैं. कुछ अपने मोटापे और फिगर से इतने परेशान हो जाते हैं कि वह यह सवाल करने लगते हैं कि कैसे 7 दिनों में वजन 10 किलो कम करने के लिए एक्सरसाइज की जाए. नियमित रूप से व्यायाम करना एक स्वस्थ जीवन शैली का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, और कई ऐसे व्यायाम हैं जिन्हें आप मशीनों के बिना कर सकते हैं. बिना जिम के वजन घटाना (Lose Weight Without A Gym) भी आसान है. 

गर्दन दर्द का कारण हो सकता है आपका तकिया, Back Pain और गर्दन दर्द को न करें नजरअंदाज, जानें कैसे चुनें सही तकिया!

Weight loss: ये कसरत आप कभी भी, कहीं भी कर सकते हैं | Workout You Can Do Anytime, Anywhere

सेलिब्रिटी फिटनेस (Celebrity Fitness) ट्रेनर कायला इट्सिंस (Kayla Itsines) ने हाल ही में कहीं भी कसरत करने के साथ एक अनोखी बात अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर शेयर की. उन्होंने लिखा कि यह कसरत उन लोगों के लिए है जो जिम जाने में सक्षम नहीं हैं और घर पर भी कोई एक्स्ट्रा जगह न होने से व्यायाम नहीं कर पाती हैं. अगर आप वाकई वजन घटाना (Weight Loss) चाहते हैं तो आपको एक्सरसाइज करने के लिए किसी कमरे की जरूरत नहीं है, आपको किसी उपकरण की आवश्यकता नहीं है, आपको कूदने की आवश्यकता नहीं है. आप अभी खड़े हो सकते हैं और इस कसरत को कर सकते हैं!

एक दिन में कितने चम्मच चीनी खानी चाहिए? ज्‍यादा चीनी खाने के क्‍या नुकसान हैं...

खाली पेट चबाएं ये पत्ते, तेजी से वजन कम करने, बालों का झड़ना रोकने, कब्ज से तुरंत राहत और ब्लड शुगर कंट्रोल करने में फायदेमंद

Weight Loss: शरीर के वजन के बहुत सारे व्यायाम हैं जो आप कभी भी, कहीं भी कर सकते हैं

हड्डियों में कैल्शियम की कमी को दूर करेंगी ये 5 चीजें, रोजाना खाएंगे तो जोड़ों के दर्द से मिलेगी राहत!

इस वर्कआउट में कुल पांच बॉडी वेट एक्सरसाइज शामिल हैं

- वैकल्पिक स्क्वाट और रिवर्स लंज- 15 reps, 3 सेट

- संशोधित burpee- 10 reps, 3 सेट

- उच्च तख़्ता रोटेशन- 10 reps, प्रत्येक पक्ष पर 5, 3 सेट

- ले-डाउन पुश-अप (घुटने) - 10 reps, 3 सेट

- एक्स क्रंच- 10 reps, प्रत्येक पक्ष पर 5, 3 सेट

अनियमित पीरियड्स के लक्षणों को न करें नजरअंदाज, ये घरेलू नुस्खे दिलाएंगे राहत!

A post shared by KAYLA ITSINES (@kayla_itsines) on

ये व्यायाम आपके एब्स, पैर, कोर और पीठ पर काम करते हैं. यह एक पूर्ण शारीरिक कसरत है जिसे पूरा करने में 20-25 मिनट से अधिक नहीं लगना चाहिए.

वजन कम करने से टाइप 2 डाइबिटीज हो सकता है कंट्रोल, जानें वजन घटाने के सबसे असरदार तरीके

ऐसे दिनों में जब आपका मन नहीं करता है कि आप जिम मार लें या जिम के लिए समय नहीं है, तो इस पूरे शरीर की कसरत को करें. यह वजन घटाने, फैट बर्न करने और यहां तक कि मांसपेशियों की टोनिंग में आपकी मदद कर सकता है.

(अस्वीकरण: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता).

और खबरों के लिए क्लिक करें

वजन घटाने के साथ पेट की चर्बी को गायब करने में कमाल है यह देसी सुपरफूड्स! जानें और भी कई गजब फायदे

वजन कम करने के लिए क्या करना चाहिए! यह दो चीजें करेंगी पेट की चर्बी को दूर, घटाएंगी मोटापा

बदलते मौसम में वायरल, इंफेक्शन, बुखार से राहत पाने के लिए ये चार घरेलू नुस्खे हैं रामबाण इलाज, बढाएंगे शरीर की इम्यूनिटी!

सिर्फ एक जगह पर खड़े होकर बैलेंस बनाने से बढ़ सकता है स्टेमिना, ये कमाल का योगासन तेजी से बूस्ट करेगा स्टेमिना 

पेट की चर्बी, जांघों का फैट और बाजुओं पर झूलती चर्बी को कम करने में कमाल है यह सुपरफूड! रोजाना सेवन कर घटाएं वजन 

ये पांच आसान योगासन ब्लड शुगर और डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए हैं कमाल! रोजाना करने से होगा फायदा

Anushka Sharma और उर्वशी रौतेला का वीडियो हुआ Viral, दिखा गजब अंदाज, जिम में बहाया पसीना 

DoctorNDTV is the one stop site for all your health needs providing the most credible health information, health news and tips with expert advice on healthy living, diet plans, informative videos etc. You can get the most relevant and accurate info you need about health problems like diabetes, cancer, pregnancy, HIV and AIDS, weight loss and many other lifestyle diseases. We have a panel of over 350 experts who help us develop content by giving their valuable inputs and bringing to us the latest in the world of healthcare.

Advertisement