होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  फिजियोथेरेपिस्ट से जानें कलाई के दर्द से छुटकारा पाने का तरीका, यास्मीन कराचीवाला ने किया वीडियो शेयर

फिजियोथेरेपिस्ट से जानें कलाई के दर्द से छुटकारा पाने का तरीका, यास्मीन कराचीवाला ने किया वीडियो शेयर

वीडियो में यास्मीन कराचीवाला को सोफे पर आराम करते और कलाई में दर्द होने पर अपने फोन पर कुछ देखते हुए दिखाया गया है.

फिजियोथेरेपिस्ट से जानें कलाई के दर्द से छुटकारा पाने का तरीका, यास्मीन कराचीवाला ने किया वीडियो शेयर

आइए इन 3 सरल व्यायामों से कलाई के दर्द को दूर करें.

स्मार्टफोन या टैबलेट जैसी हल्की चीज को कुछ देर तक पकड़े रहने के बाद अक्सर हम अपनी कलाई में दर्द की शिकायत करते हैं. हम मजबूर होकर फोन रख देते हैं और अपनी कलाइयों को आराम देते हैं, लेकिन दर्द बना रहता है, हमें लंबे समय तक परेशान करता है. यह कई कारणों से कष्टप्रद है, लेकिन ज्यादातर इसलिए क्योंकि हम दर्द से राहत मिलने तक मोबाइल फोन नहीं पकड़ सकते हैं और अपनी पसंदीदा फिल्म नहीं देख सकते हैं. इंटरनेट पर एक दिलचस्प अंश भी नहीं पढ़ा जाता. जितने समय में दर्द दूर होता है या तो अपने आप या दर्द निवारक दवाओं के उपयोग से हम वैसे भी उस चीज में रुचि खो देते हैं जो हम फोन पर कर रहे थे. तो हमें क्या करना चाहिए?

गर्भवती महिलाओं के लिए डाइट प्लान, हेल्दी फूड्स की लिस्ट और 5 जरूरी पोषक तत्व, इन गलतियों से भी बचें

फिटनेस ट्रेनर यास्मीन कराचीवाला का इंस्टाग्राम पोस्ट इस दर्दनाक समस्या को दूर करने का प्रयास करता है. वीडियो पोस्ट में फिजियोथेरेपिस्ट डॉ. हेमाक्षी बसु को दिखाया गया है, जो बताती हैं कि कलाई में दर्द को कम करने के लिए क्या करना चाहिए.


वीडियो में यास्मीन कराचीवाला सोफे पर आराम करती दिख रही हैं और अपने फोन पर कुछ देख रही हैं, लेकिन जल्द ही उन्हें लंबे समय तक फोन रखने के कारण कलाई में दर्द का अनुभव होता है. तभी, डॉ बसु फ्रेम में आती हैं और आराम करने के लिए कराचीवाला को इशारा करती हैं. फिर वे कराचीवाला को तीन सरल व्यायाम दिखाती हैं जो कलाई के दर्द को कम कर सकते हैं.

"क्या आपकी कलाई में चोट लगी है? क्या आप अपनी कलाई को दर्द रहित घुमा सकते हैं? आइए कलाई के दर्द को इन 3 सरल अभ्यासों से हराएं जो फिजियोथेरेपिस्ट हमें बताते हैं, ”यास्मीन ने इंस्टाग्राम पोस्ट में कहा...


PCOS क्या है, महिलाओं में किस वजह से होता है ये विकार? कारण और इससे बचने के उपाय जानें

कलाई के दर्द से राहत दिलाने वाले सरल व्यायाम हैं:

1. अपनी कलाई का उपयोग करके हवा में अक्षर लिखना. कोहनी को सीधा रखना है याद रखें.

2. कलाई का फ्लेक्सिबिलिटी स्ट्रेच. अपनी बाहों को फैलाएं, अपने अंगूठे को अपनी कलाई के अंदर घुमाएं और धीरे से कलाई को अपनी ओर खींचें.

3. रिस्ट एक्स्टेंशन स्ट्रेच अपनी बांह को साइड में फैलाएं. फिर अपनी हथेली को दीवार पर कलाई को नीचे की ओर रखें और अपने कंधे को आराम दें.

Olive Oil For Heart Health: हार्ट रोगियों के लिए जैतून के तेल के फायदे, जानें जानें कैसे करता है आपके दिन की रक्षा

यहां देखें यास्मीन कराचीवाला का इंस्टाग्राम पोस्ट:

फिटनेस ट्रेनर इन अभ्यासों को करने का सुझाव देती हैं, भले ही उन्हें कलाई में दर्द न हो "क्योंकि हम लगातार अपने फोन का उपयोग कर रहे हैं और लंबे समय तक कंप्यूटर पर काम कर रहे हैं और इससे मदद मिलेगी"

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -