होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Iron Rich Foods: अपनी डाइट में आयरन को शामिल करने के 5 सबसे आसान तरीके, जानें फूड स्रोर्सेज

Iron Rich Foods: अपनी डाइट में आयरन को शामिल करने के 5 सबसे आसान तरीके, जानें फूड स्रोर्सेज

अपनी डाइट में आयरन को शामिल करने के 5 आसान तरीके यहां दिए गए हैं ताकि आपका शरीर हेल्दी और खुश रहें.

Iron Rich Foods: अपनी डाइट में आयरन को शामिल करने के 5 सबसे आसान तरीके, जानें फूड स्रोर्सेज

Iron Rich Foods: आयरन आपके शरीर के लिए एक जरूरी पोषक तत्व है.

आयरन आपके शरीर के लिए एक जरूरी पोषक तत्व है. आपकी डाइट में पर्याप्त आयरन नहीं होने से एनीमिया और सांस की तकलीफ हो सकती है. हमारे शरीर को अच्छी ग्रोथ के लिए पर्याप्त मात्रा में आयरन की जरूरत होती है. महिलाओं के मामले में मासिक धर्म के समय हमारे शरीर में आयरन की कमी हो सकती है. घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि इस आयरन की कमी को पूरा करने के कई तरीके हैं. अपनी डाइट में आयरन को शामिल करने के 5 आसान तरीके यहां दिए गए हैं ताकि आपका शरीर हेल्दी और खुश रहें.

आयरन की कमी को दूर करने वाले फूड्स | These Foods Remove Iron Deficiency


1) पालक

पालक आयरन का बहुत अच्छा स्रोत माना जाता है. पालक को अपनी डाइट में शामिल करना आपके शरीर में आयरन की कमी को पूरा करने का एक शानदार तरीका है. आयरन की अच्छी मात्रा प्राप्त करने के लिए निश्चित रूप से बहुत सारी हरी पत्तेदार सब्जियां खानी चाहिए.


Skin Care Tips: शादी से पहले अपनी स्किन पर बिल्कुल न करें इन 6 चीजों का इस्तेमाल, वरना पड़ सकता है पछताना

2. साबुत अनाज

साबुत अनाज भी आयरन के महान स्रोत के रूप में जाने जाते हैं. आपके शरीर में आयरन की मात्रा को संतुलित रखने के लिए साबुत अनाज और फलियां रोजाना खानी चाहिए.

3. डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट आयरन की मात्रा भी अच्छी होती है. डार्क चॉकलेट हर किसी की पसंदीदा होती है और इसे अपनी डेली डाइट में शामिल करना इतना मुश्किल काम नहीं लगेगा. ऐसी चॉकलेट का चुनाव न करें जिनमें चीनी की मात्रा अधिक हो या जो कैरामेलाइज़्ड हों। डार्क चॉकलेट चुनें जिनमें कोको की मात्रा अधिक हो.

इन 7 कारणों से रुक जाती है बालों के बढ़ने की प्रक्रिया और तेजी झड़ने लगते हैं बाल

4. बीज

अगर आप अपने डेली डाइट में आयरन को शामिल करना चाहते हैं, तो बीज खाना शुरू कर दें. अगर आपके लिए आयरन का सेवन बढ़ाना प्राथमिकता है तो बीज आपके डेली फूड का हिस्सा होना चाहिए. भुने हुए बीज शाम के समय एक बेहतरीन हेल्दी स्नैकिंग विकल्प हो सकते हैं.

5. नट्स

नट्स आयरन का एक और बहुत समृद्ध स्रोत हैं. आयरन से भरपूर होने के कारण अगर आप अपने आयरन का सेवन बढ़ाना चाहते हैं तो नट्स निश्चित रूप से आपकी डाइट में होना चाहिए. नट्स, बीज, टोफू और अन्य हरी पत्तेदार सब्जियां आयरन के बेहतरीन स्रोत हैं.

धीरे-धीरे बढ़ रहा है चश्मे का नंबर, तो आंखों की रोशनी बढ़ाने वाले इन घरेलू नुस्खों को अपनाएं

What is Thalassaemia? मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया....

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

पेट का मोटापा पिघलाने वाली 5 मॉर्निंग ड्रिंक्स, खाली पेट पिएं और कुछ ही दिनों में पाएं स्लिम फिट बॉडी

Stress से ब्रेकआउट, ड्राईनेस और सूजन के साथ Skin हो जाती है बर्बाद, ये 5 नेचुरल चीजें देंगी स्किन को फिर से चमक


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मसूड़ों से खून क्यों आता है, क्या हैं इसका इलाज करने के तरीके

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

Short videosBy Firework

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -