Home »  लिविंग हेल्दी  »  How To Get Strong Liver: शरीर के पावरहाउस लीवर को हमेशा हेल्दी और स्ट्रॉन्ग रखने के लिए आज से ही खाना शुरू करें ये फूड्स!

How To Get Strong Liver: शरीर के पावरहाउस लीवर को हमेशा हेल्दी और स्ट्रॉन्ग रखने के लिए आज से ही खाना शुरू करें ये फूड्स!

What To Eat For Healthy Liver: हमारी डाइट में शामिल चीज़ें हमारी बॉडी का पोषण करती हैं. उसी तरह हमारे भोजन को पचाने के बाद जो दूषित पदार्थ शरीर में बच जाते हैं उन्हें बाहर निकालने के लिए लीवर का हेल्दी रहना ज़रूरी है.

Advertisement
Food For Healthy Liver: लीवर शरीर के प्रमुख अंगों में से एक है, लीवर को हेल्दी रखने के लिए खाएं ये चीजें

Story Highlights

Food To Eat For Healthy Liver: हमारी डाइट में शामिल चीज़ें हमारी बॉडी का पोषण करती हैं. उसी तरह हमारे भोजन को पचाने के बाद जो दूषित पदार्थ शरीर में बच जाते हैं उन्हें बाहर निकालने के लिए लीवर का हेल्दी रहना ज़रूरी है. दूषित पानी और अनहेल्दी डायट से लीवर से जुड़ी बीमारियां होने का खतरा पैदा होता है. इसीलिए यह ज़रूरी है कि आप अपनी डायट में ऐसी चीज़ें शामिल करें जो आपके हेल्दी लीवर बनाने का काम करते हैं.  हेल्दी लीवर होना कई सारी बीमारियों के खतरे को कम करता है. लीवर के कई काम होते हैं जैसे खून और शरीर से हानिकारक और विषाक्त तत्वों को बाहर निकालना. एंजाइम को बनाना, भोजन को पचाने में मदद करना. कई बार खानपान में गड़बड़ी और अनहेल्दी लाइफस्टाइल के कारण लीवर खराब होने लगता है.

शुगर लेवल को मेंटेन रखने और डायबिटीज के रिस्क को कम करने के लिए हमेशा इन 5 बातों का रखें ध्यान

इसमें कई तरह की बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है. लीवर भोजन में मौजूद पोषक तत्व जैसे- विटामिन्स, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स को अलग-अलग कर शरीर की जरूरत के अनुसार अंगों तक पहुंचाता है. लीवर को स्वस्थ रखने के लिए हेल्दी डाइट बहुत जरूरी है. आपको भी जानना जरूरी है कि हेल्दी लीवर के लिए डाइट में किन फूड्स को शामिल करना चाहिए और किन्हें नहीं. लीवर डिजीज का यदि समय पर इलाज ना हो तो यह गंभीर रूप धारण कर सकता है. यहां जानें हेल्दी लीवर के लिए डाअट में किन फूड्स को खाना चाहिए.

आपके लीवर को हेल्दी बनाते हैं ये फूड्स 

1. ब्रोकली

सब्जी खाना सेहत के लिए काफी हेल्दी होता है. कई सब्जियां हैं, जो लीवर को स्वस्थ रखती हैं. इन्हीं में से एक है ब्रोकली. आप इसे स्टीम्ड यानी भाप में भी पकाकर खा सकते हैं. चाहें तो इसे लहसुन के साथ रोस्ट करके न सिर्फ खाने का मजा ले सकते हैं बल्कि लीवर को भी मजबूत रखने में मदद कर सकते हैं.

Tips After Eating: खाना खाने के बाद कभी न करें ये 7 काम, सेहत को हो सकते हैं 7 गंभीर नुकसान

How To Get Strong Liver: हेल्दी लीवर के लिए खाएं अखरोट और गाजर

2. अखरोट

अखरोट में पर्याप्त मात्रा में ओमेगा 3 होता है. यदि आप लिवर को हेल्दी रखना चाहते हैं, तो अखरोट का सेवन जरूर करें. वे लोग जो शराब और किसी भी तरह के नशे का सेवन नहीं करते हैं, उनमें फैटी लीवर होने की समस्या काफी कम होती है.

गट हेल्थ को इंप्रूव करने के लिए बेस्ट हैं ये 7 तरीके, पेट की हर समस्या हो जाएगी खत्म

3. ओटमील

खानपान में अधिक फाइबर शामिल करने से लीवर भी हेल्दी रहता है. ओटमील खाएं, इसमें फाइबर का अच्छा स्रोत है. ओटमील वजन घटाने और पेट के आस-पास जमा चर्बी को कम करने में मदद करता है, जो लिवर की बीमारी से दूर रहने का एक अच्छा तरीका है.

How To Get Strong Liver:​ हेल्दी लीवर के लिए ओटमील का सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है 

4. मौसमी सब्ज़ियां और फल

मौसम बदलने के साथ अपनी डायट में सेब, गाजर, बीटरूट के अलावा हरी सब्ज़ियों जैसी चीजों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. ये तत्व शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करते हैं. जिससे लीवर को काम करने में आसानी होती है. गाजर में नियासिन नामक तत्व होता है जो विटामिन बी2 भी कहा जाता है. जो लीवक के लिए फायदेमंद हो सकता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Hair Care Tips: डैंड्रफ, बालों का झड़ना और धीमी ग्रोथ सहित बालों की हर समस्या अचूक उपाय है ये एक मसाला

तेजी से वजन घटाने के लिए गर्मियों में क्यों बढ़ जाता है Cucumber Diet का चलन, जानें कितनी प्रभावी है ये डाइट

डायबिटीज रोगियों के लिए सबसे अच्छा और सबसे बुरा ब्रेकफास्ट क्या है? कहीं आप गलत तो नहीं चुन रहे

DoctorNDTV is the one stop site for all your health needs providing the most credible health information, health news and tips with expert advice on healthy living, diet plans, informative videos etc. You can get the most relevant and accurate info you need about health problems like diabetes, cancer, pregnancy, HIV and AIDS, weight loss and many other lifestyle diseases. We have a panel of over 350 experts who help us develop content by giving their valuable inputs and bringing to us the latest in the world of healthcare.

Advertisement