होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  High Blood Pressure: आप घर पर ब्लड प्रेशर की जांच कैसे करते हैं? यहां जानें सही तरीका

High Blood Pressure: आप घर पर ब्लड प्रेशर की जांच कैसे करते हैं? यहां जानें सही तरीका

High Blood Pressure: ब्लड प्रेशर 4 महत्वपूर्ण संकेतों में से एक है जो दर्शाता है कि शरीर और उसके अंग कैसा काम कर रहे हैं. इनमें से किसी भी महत्वपूर्ण संकेत में उतार-चढ़ाव एक अंतर्निहित स्वास्थ्य समस्या का संकेत दे सकता है, लेकिन आप घर पर अपने ब्लड प्रेशर की निगरानी कैसे करते हैं?

High Blood Pressure: आप घर पर ब्लड प्रेशर की जांच कैसे करते हैं? यहां जानें सही तरीका

हाई ब्लड प्रेशर को अगर अनियंत्रित छोड़ दिया जाए तो हृदय रोग का खतरा बढ़ सकता है.

खास बातें

  1. आप जितना सोचते हैं हाई ब्लड प्रेशर उससे कहीं ज्यादा खतरनाक है.
  2. अनियंत्रित रहने पर हाई ब्लड प्रेशर से हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है.
  3. एक हेल्दी डाइट और लाइफस्टाइ ब्लडप्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करती है.

How To Manage High Blood Pressure: जैसा कि ज्यादातर लोगों को इन दिनों घर पर रहने की सलाह दी जाती है, इसका मुख्य कारण उनके समय-समय पर स्वास्थ्य जांच में देरी होती है. यहां तक ​​कि ब्लड प्रेशर की जांच जैसी नियमित प्रक्रियाएं भी उन लोगों के लिए मुश्किल हो गई हैं जो भीड़-भाड़ वाली जगहों और अस्पतालों और क्लीनिकों से बचना चाहते हैं. ब्लड प्रेशर 4 महत्वपूर्ण संकेतों में से एक है जो दर्शाता है कि शरीर और उसके अंग कैसा काम कर रहे हैं. इनमें से किसी भी महत्वपूर्ण संकेत में उतार-चढ़ाव एक अंतर्निहित स्वास्थ्य समस्या का संकेत दे सकता है, लेकिन आप घर पर अपने ब्लड प्रेशर की निगरानी कैसे करते हैं?

Hair Fall Control करने और Dandruff से छुटकारा पाने के लिए अचूक उपाय है अदरक, जानें बालों पर लगाने के 5 तरीके

एक ब्लड प्रेशर पढ़ने से पता चलता है कि रक्त वाहिकाओं पर कितना बल डालता है. हाई ब्लड प्रेशर, या हाइपरटेंशन, कई कारणों से हो सकता है, जिसमें तनाव, भय, हाई कोलेस्ट्रॉल, खराब डाइट, गतिहीन जीवन शैली और धमनियों में प्लाक का निर्माण शामिल है. हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए जीवनशैली में बदलाव की जरूरत होती है. डब्ल्यूएचओ के अनुसार, दुनिया भर में लगभग 1.3 बिलियन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर है.


इसलिए, ब्लड प्रेशर को सटीक रूप से मापना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आमतौर पर तब तक कोई लक्षण नहीं दिखाता है जब तक कि यह खतरनाक रूप से उच्च न हो. प्रारंभिक पहचान समय पर स्थिति को कंट्रोल करने में मदद करती है.

Fatty Liver, लिवर सिरोसिस और इंफेक्शन से जल्द राहत पाने के लिए 5 आसान और असरदार योगासन


1. उपकरण का प्रयोग करें

डॉक्टर और अन्य हेल्थ प्रोफेशनल्स ब्लड प्रेशर के जल्द और सटीक पढ़ने के लिए स्वचालित इलेक्ट्रॉनिक या यांत्रिक उपकरणों का उपयोग करते हैं. आप घर पर नियमित रूप से अपने ब्लड प्रेशर की निगरानी के लिए एक उपकरण खरीद सकते हैं और इसे मैनेज करने के लिए अपने निजी चिकित्सक से सलाह ले सकते हैं.

f2s5mrug

Hypertension: बड़े उतार-चढ़ाव से बचने के लिए नियमित रूप से अपने रक्तचाप की जाँच करें

2. मैन्युअल रूप से जांचें

इस विधि के लिए एक स्टेथोस्कोप, एक स्क्वीज योग्य गुब्बारे के साथ एक ब्लड प्रेशर कफ और एक एरोइड मॉनिटर की जरूरत होगी, जिसमें माप पढ़ने के लिए एक नंबर वाला डायल होता है. आराम की स्थिति में बैठ जाएं और अपनी बांह को एक टेबल पर टिका दें. कफ को बाइसेप्स पर सेट करें और स्टेथोस्कोप को कफ के ठीक नीचे कोहनी क्रीज के अंदर रखें. लगभग 180 मिमी एचजी तक दबाव बढ़ाने के लिए गुब्बारे को स्क्वीज शुरू करें. गुब्बारे को धीरे-धीरे डिफ्लेट करें, स्टेथोस्कोप से सुनें और एरोइड मॉनिटर देखें.

स्किन हेल्थ को बर्बाद कर सकते हैं ये 7 फूड्स, जानें कौन सी चीजें खाने से चमक उठेगी आपकी स्किन

पहली धड़कन सिस्टोलिक दबाव को सूचित करती है. जब वे हिट करते हैं, तो एरोइड मॉनिटर पर नंबर नोट करें. तब तक सुनना जारी रखें जब तक कि स्थिर दिल की धड़कन की आवाज बंद न हो जाए. मॉनिटर पर नंबर फिर से नोट कर लें. यह डायस्टोलिक दबाव है.

अगर आप असामान्य ब्लड प्रेशर का अनुभव करते हैं, तो तुरंत अपने डॉक्टर को सूचित करना महत्वपूर्ण है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

मुलेठी का सेवन किस मौसम में है सबसे ज्यादा फायदेमंद? जानें इस औषधीय जड़ी-बूटी के जबरदस्त फायदे

आंखों के आसपास काले घेरों से तुरंत पाना चाहते हैं छुटकारा, तो आज ही अपनाएं ये देसी घरेलू उपचार


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

भूख, प्यास और मोटापा बढ़ना ही नहीं, शरीर में ये 4 चौंकाने वाले बदलाव भी हैं डायबिटीज के संकेत

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -