होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Getting Pregnant With Endometriosis: क्या है एंडोमेट्रियोसिस, कैसे गर्भावस्था की समस्याओं का कारण बनता है? एक्‍सपर्ट से जानें

Getting Pregnant With Endometriosis: क्या है एंडोमेट्रियोसिस, कैसे गर्भावस्था की समस्याओं का कारण बनता है? एक्‍सपर्ट से जानें

Getting Pregnant With Endometriosis: एंडोमेट्रियोसिस भारत में कई महिलाओं में एक स्वास्थ्य समस्या है. गर्भावस्था एक आम समस्या बनती जा रही है. "क्या एंडोमेट्रियोसिस वाली महिला गर्भवती हो सकती है?" यह सवाल आज बड़ी संख्या में स्त्री रोग विशेषज्ञों को पूछा जाता है.

Getting Pregnant With Endometriosis: क्या है एंडोमेट्रियोसिस, कैसे गर्भावस्था की समस्याओं का कारण बनता है? एक्‍सपर्ट से जानें

Getting Pregnant With Endometriosis: एंडोमेट्रियोसिस भारत में कई महिलाओं में एक स्वास्थ्य समस्या है. गर्भावस्था एक आम समस्या बनती जा रही है. "क्या एंडोमेट्रियोसिस वाली महिला गर्भवती हो सकती है?" यह सवाल आज बड़ी संख्या में स्त्री रोग विशेषज्ञों को पूछा जाता है. आपको भी यह समस्या है और अगर आप मां बनने की कोशिश कर रही हैं तो इस जानकारी को अवश्य पढ़ें. यहाँ एंडोमेट्रियोसिस का मतलब क्या हैं? यह जानने जा रहे हैं. हम एंडोमेट्रियोसिस वाली महिलाओं के मातृत्व और विभिन्न पहलुओं के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी पर चर्चा करेंगे.

एंडोमेट्रियोसिस यह क्या है ?

आपके गर्भाशय के अस्तर को एंडोमेट्रियम के रूप में जाना जाता है. मासिक धर्म के लिए ऊतक कार्य करता है, और जब यह बंद हो जाता है, तो यह रक्तस्राव का कारण बनता है. यह तब होता है जब आपको अपना पीरियड आता है.



जब आपको एंडोमेट्रियोसिस की समस्या होती है, तो ऊतक आपके अंडाशय, आंतों या आपके श्रोणि को अस्तर करने वाले ऊतक क्षेत्रों में बढ़ता है .

एंडोमेट्रियल टिश्यू को शरीर के अन्य हिस्सों में मिलने में समस्या यह है कि टिश्यू टूट जाता है और आपके गर्भाशय में खून बहता है. हालांकि, रक्त को जाने के लिए कोई जगह नहीं मिलती.



जैसे-जैसे समय बीतता है, ऊतक और रक्त, स्कार टिश्यू और अल्सर बन जाते हैं. यह स्कार टिश्यू गर्भाशय के अंगों को एक साथ बांध लेता है.

आइए अब कुछ एंडोमेट्रियोसिस लक्षणों के बारे में बात करते हैं.

एंडोमेट्रियोसिस के लक्षण:

आम एंडोमेट्रियोसिस का मुख्य लक्षण दर्द है, जिसमें गंभीर पेट दर्द शामिल है. बांझपन भी एंडोमेट्रियोसिस का एक लक्षण हो सकता है.

तो, आइए बात करते हैं कि एंडोमेट्रियोसिस गर्भावस्था को कैसे प्रभावित करता है.

एंडोमेट्रियोसिस गर्भावस्था को कैसे प्रभावित करता है?

एंडोमेट्रियोसिस के कारण बांझपन कई कारणों से जुड़ा हो सकता है. गर्भाशय के अस्तर के भीतर खुद को प्रत्यारोपित करने से पहले एक अंडे को अंडाशय से, फैलोपियन ट्यूब के माध्यम से, गर्भाशय में निषेचन के लिए जाना चाहिए. यदि आपके फैलोपियन ट्यूब लाइनिंग के अंदर एंडोमेट्रियोसिस है, तो ऊतक अंडे को गर्भाशय में जाने से रोक सकता है. हो सकता है कि एंडोमेट्रियोसिस किसी महिला के अंडे या पुरुष के शुक्राणु को नुकसान पहुंचाए. ऐसा क्यों होता है, इसके बारे में डॉक्टरों को ठीक पता नहीं है. एक सिद्धांत यह है कि एंडोमेट्रियोसिस आपके शरीर के अंदर बड़े स्तर पर सूजन पैदा करता है.

शरीर ऐसे यौगिक छोड़ता है जो किसी महिला के अंडे या पुरुष के शुक्राणु को नुकसान पहुंचाते हैं या नष्ट कर देते हैं. यह आपको गर्भवती होने से रोकता है. अब जब आप समझ गए हैं कि एंडोमेट्रियोसिस प्रजनन क्षमता को कैसे प्रभावित करता है, तो आइए कुछ उपलब्ध उपचार विकल्पों के बारे में बात करते हैं.

एंडोमेट्रियोसिस से संबंधित बांझपन के लिए उपचार

यदि आपको एंडोमेट्रियोसिस के कारण गर्भवती होने में समस्या हो रही है, तो आप मुंबई में एक प्रजनन विशेषज्ञ से मिल सकती हैं. एंडोमेट्रियोसिस की गंभीरता को निर्धारित करने के लिए डॉक्टर आपको मदत कर सकती हैं.

इसके अलावा, वे आपके एंडोमेट्रियोसिस से संबंधित बांझपन के लिए संभावित प्रक्रिया को निर्धारित करने में मदद कर सकते हैं.

अपने अंडे फ्रीज करना

एंडोमेट्रियोसिस आपके डिम्बग्रंथि रिजर्व को प्रभावित करता है. इसलिए, यदि आप बाद में गर्भवती होने की इच्छा रखती हैं, तो कई डॉक्टर आज ही आपके अंडों को संरक्षित करने की सलाह देते हैं.

सुपरवुलेशन और अंतर्गर्भाशयी गर्भाधान (SO-IUI)

एसओ-आईयूआई एक विकल्प है यदि फैलोपियन ट्यूब में हल्के एंडोमेट्रियोसिस हैं और आपके साथी के पास अच्छी गुणवत्ता वाले शुक्राणु होते हैं, तो डॉक्टर आपको प्रजनन दवाएं लिख के देंगे.

यह दवाएं दो से तीन परिपक्व अंडे बनाने में मदद करेंगी. आपको यह सुनिश्चित करने के लिए अल्ट्रासाउंड करना होगा कि अंडों ने परिपक्वता हासिल कर ली है या नहीं . जब अंडे तैयार हो जाते हैं, तो आपका डॉक्टर आपके साथी के एकत्रित शुक्राणुओं को आपके गर्भाशय में डाल देता है.

इन विट्रो फर्टिलाइजेशन (आईवीएफ)

गर्भवती होने के लिए आईवीएफ सबसे अच्छा विकल्प है. इस विकल्प उपचार में आपके अंडे और आपके साथी के शुक्राणुओं को बाहर निकाला जाता है. फिर अंडे को एक प्रयोगशाला के अंदर निषेचित किया जाता है और आपके गर्भाशय में प्रत्यारोपित किया जाता है.

इस प्रक्रिया के कारण गंभीर एंडोमेट्रियोसिस वाली कई महिलाएं सफलतापूर्वक गर्भवती हो गई हैं. तो, मुंबई में अपने आईवीएफ केंद्र से परामर्श करें और उपचार के बारे में और जानें कि यह आपकी स्थिति में कैसे मदद कर सकता है.

लैप्रोस्कोपी - कुछ मामलों में, लैप्रोस्कोपी करने और एक विशेष लैप्रोस्कोपिक सर्जन द्वारा एंडोमेट्रियोसिस को शल्य चिकित्सा द्वारा हटाने से गर्भावस्था की दर में सुधार होता है. इस प्रक्रियाओं के साथ, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपकी गर्भावस्था की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए आपको एक स्वस्थ और खुशहाल जीवन शैली आत्मसात करनी चाहिए . आइए इसके बारे में नीचे बात करते हैं.

एंडोमेट्रियोसिस के साथ गर्भधारण की संभावनाओं को कैसे सुधारें?

जब आपको एंडोमेट्रियोसिस हो जाता है और आप गर्भवती होने की कोशिश कर रही हैं, तो आपको एक स्वस्थ जीवन शैली अपनानी चाहिए. यह आपके शरीर के अंदर सूजन को कम करता है.

एक स्वस्थ जीवन शैली जीने से आपके बच्चे को स्वस्थ गर्भावस्था में बढ़ने और बढ़ाने में मदद मिलता है.

स्वस्थ जीवन के लिए यह शामिल करें :

· संतुलित वजन

· फल, सब्जियां, साबुत अनाज और लीन प्रोटीन युक्त स्वस्थ आहार लेना

· हर दिन मध्यम व्यायाम करना (वजन उठाना, चलना, और एरोबिक्स क्लास मैं शामिल होना)

भारत के भीतर एंडोमेट्रियोसिस वाली कई महिलाएं हैं जिन्हे गर्भ धारण किया हैं और एक स्वस्थ बच्चा पैदा किया हैं. गर्भवती होने की इच्छा रखने से पहले अपने गर्भाधान विकल्पों पर चर्चा करना महत्वपूर्ण है.


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गर्भवती होने की कोशिश करते समय, अगर छह महीने के बाद भी आपने गर्भधारण नहीं किया है तो अपने फर्टिलिटी डॉक्टर से अवश्य सलाह लें.

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -