Home »  लिविंग हेल्दी  »  Estrogen Hormone Diet: एस्‍ट्रोजन हार्मोन की कमी से होता है सिरदर्द और स्किन से जुड़ी समस्याएं? इन चीजों का करें सेवन

Estrogen Hormone Diet: एस्‍ट्रोजन हार्मोन की कमी से होता है सिरदर्द और स्किन से जुड़ी समस्याएं? इन चीजों का करें सेवन

Estrogen Hormone Diet: एस्ट्रोजन एक नेचुरल हार्मोन (Hormones) है जो पुरुषों और महिलाओं दोनों में ही पाया जाता है. एस्ट्रोजन की सही मात्रा को मैनेज करना करना काफी जरूरी है, लेकिन पुरूषों के मुकाबले महिलाओं को एस्ट्रोजन की आवश्यकता ज्यादा होती है. गर्भावस्था (Pregnancy) और मेनोपॉज (Menopause) के समय एस्ट्रोजन हार्मोन (Estrogen Hormone) की मात्रा घट जाती है.

Advertisement
Estrogen Deficiency: शरीर में एस्ट्रोजन हार्मोन की कमी से हो सकती हैं ये समस्याएं

Story Highlights

Estrogen Hormone Diet: एस्ट्रोजन एक नेचुरल हार्मोन (Hormones) है जो पुरुषों और महिलाओं दोनों में ही पाया जाता है. एस्ट्रोजन की सही मात्रा को मैनेज करना करना काफी जरूरी है, लेकिन पुरूषों के मुकाबले महिलाओं को एस्ट्रोजन की आवश्यकता ज्यादा होती है. गर्भावस्था (Pregnancy) और मेनोपॉज (Menopause) के समय एस्ट्रोजन हार्मोन (Estrogen Hormone) की मात्रा घट जाती है. यह हार्मोन आपकी बॉडी फंक्शनिंग में काफी अहंम रोल प्ले करता है. इस हार्मोन की वजह से युवावस्था के दौरान महिलाओं का शरीर विकसित होता है. यह हार्मोन महिलाओं में उनके मासिक धर्म (Periods) के साथ-साथ गर्भावस्था से भी जुड़ा हुआ है. यह हार्मोन आपकी त्वचा (Skin) में चमक भरता है और आपको जवां दिखने में मदद कर सकता है. एस्ट्रोजन का लेवल (Estrogen Level) ना तो शरीर में बहुत ज्यादा होना चाहिए और ना ही बहुत कम. एस्ट्रोजेन हार्मोन अंडाशय द्वारा निर्मित होता है, लेकिन बदलती जीवनशैली से स्वास्थ्य समस्याओं की वजह से आपके शरीर में एस्ट्रोजन का उत्पादन प्रभावित हो सकता है.

करी पत्ता है वजन घटाने का नेचुरल उपाय, पेट की चर्बी के साथ Body Fat भी होगा कम! जानें कैसे करें सेवन?

एस्ट्रोजन का कम स्तर सिरदर्द (Headache), थकान और अनियमित पीरियड्स (Irregular Periods) जैसी समस्‍याओं को न्योता दे सकता है. अगर आप भी अक्सर ऐसी समस्याओं से परेशान रहते हैं तो हो सकता है आपके शरीर में एस्ट्रोजन हार्मोन की कमी (Estrogen Deficiency Of Hormone ) हो गई हो. इस हार्मोन को बढ़ाने के लिए यहां हम बता रहे कुछ फूड और ड्रिंक्स के बारे में... 

Estrogen Hormone Diet: शरीर में एस्ट्रोजन हार्मोन की कमी होने पर खाएं ये चीजें

1. डाई फ्रूट्स

डाई फ्रूट्स खाने से आप शरीर में एस्ट्रोजन हार्मोन की कमी को दूर कर सकते हैं. सूखे मेवे में आप खजूर, प्रून, खुबानी, पिस्ता और अखरोट जैसी चीजें खा सकते हैं. यह हेल्‍दी ड्राई फ्रूट्स और मेवे एक एनर्जी का पावर हाउस भी माने जाते हैं. इसके अलावा, ये एस्ट्रोजन का एक समृद्ध स्रोत हैं और आपके शरीर में एस्ट्रोजन का स्तर बढ़ाने में मद कर सकते हैं.

How To Relieve Acidity: करेंगे ये 4 काम तो कभी नहीं होगी एसिडिटी की समया, पेट की गैस के ये हैं रामबाण उपाय!

2. रेड वाइन

रेड वाइन पीने से भी आप इस हार्मोन को शरीर में बढ़ा सकते हैं.  रेड वाइन को पॉली एस्ट्रोजन का एक समृद्ध स्रोत माना जाता है, जो आपके हार्मोन के स्तर को मैनेज करती है. रेड वाइन का सेवन करने से आपके शरीर में इस हार्मोन की कमी को दूर किया जा सकता है. साथ ही यह आपको स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है. इसके अलावा रेड वाइन के और भी कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं.

Estrogen Hormone Diet: रेड वाइन का सेवन करने से भी एस्ट्रोजन हार्मोन की कमी को दूर किया जा सकता है

3. सोया मिल्‍क 

सोया मिल्क वैसे तो कई बीमारियों में फायदेमंद माना जाता है साथ ही यह शरीर में एस्ट्रोजन बढ़ाने में भी सहायक हो सकता है. सोया मिल्‍क एक प्‍लांट बेस्‍ड दूध होता है जो कि  कि एलर्जी वाले लोगों के लिए भी अच्‍छा है. सोया मिल्‍क आपके  शरीर में एस्ट्रोजन के उत्पादन में सुधार करने के लिए जाना जाता है. 

कब्ज से जल्द राहत पाने के लिए शानदार हैं ये घरेलू उपाय, हमेशा हेल्दी रहेगा पाचन तंत्र!

5. बीज खाना भी फायदेमंद

कई ऐसे बीज हैं जो एस्ट्रोजन हार्मोन को बढ़ावा देने में फायदेमंद हो सकते हैं. अलसी के बीज, तिल लो एस्ट्रोजन वाले लोगों के लिए कापी फायदेमंद माने जाते हैं. यह एस्ट्रोजन के काफी अच्छे स्रोत होते हैं. इनको डाइट में शामिल करने से आप हेल्दी तो रहेंगे ही साथ ही यह इस हार्मोन को बढ़ाने में भी फायदेमंद साबित हो सकते हैं.

Estrogen Hormone Diet: बीजों का सेवन करने भी इस हार्मोन की कमी को दूर किया जा सकता है

4. हर्बल चाय

मार्केट में कई हर्बल चाय मिलती हैं जैसे थाइम, रेड क्‍लोवर लाल और वर्बेना यह आपके शरीर में एस्ट्रोजन के उत्पादन को बढ़ाने सहायक होते हैं. यदि आप इन हर्बल टी का सेवन नियमित रूप से करते हैं, तो इससे एस्‍ट्रोजन लेवल को बढ़ाया जा सकता है. 

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

गठिया में यूरिक एसिड को बढ़ा देती हैं ये 5 चीजें, अर्थराइटिस के मरीज कभी न करें इनका सेवन!

40 की उम्र के बाद हेल्दी रहने के लिए हर महिला को फॉलो करने चाहिए ये 6 टिप्स

Food For Healthy Lungs: फेफड़ों को हमेशा हेल्दी रखने के लिए इन 5 चीजों को अपनी डाइट में जरूर करें शामिल!

What Not Eat In Kidney Stone: किडनी की पथरी से राहत पाने के लिए इन चीजों का सेवन करना आज से कर दें बंद!

मलाइका अरोड़ा ने बताया बालों को लंबा और चमकदार बनाने का शानदार घरेलू उपाय, एक्ट्रेस हेयर ऑयल में मिलाती हैं ये दो चीजें!

DoctorNDTV is the one stop site for all your health needs providing the most credible health information, health news and tips with expert advice on healthy living, diet plans, informative videos etc. You can get the most relevant and accurate info you need about health problems like diabetes, cancer, pregnancy, HIV and AIDS, weight loss and many other lifestyle diseases. We have a panel of over 350 experts who help us develop content by giving their valuable inputs and bringing to us the latest in the world of healthcare.

Advertisement