Home »  लिविंग हेल्दी  »  Common Myths About Thyroid: थायराइड से जुड़ी इन 5 बातों पर करते हैं विश्वास, तो आप ही जान लें क्या है सच्चाई!

Common Myths About Thyroid: थायराइड से जुड़ी इन 5 बातों पर करते हैं विश्वास, तो आप ही जान लें क्या है सच्चाई!

Thyroid Myths And Facts: जनवरी को थायराइड जागरूकता माह के रूप में मनाया जाता है. थायरॉइड से जुड़े कुछ मिथ्स (Thyroid Myths) हैं जिनपर आपको विश्वास नहीं करना चाहिए. यहां विशेषज्ञ से जानें थायराइड के मिथ्स और फैक्ट्स...

Advertisement
एक हेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल थायरॉयड की समस्याओं को मैनेज करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है

Story Highlights

Myths About Thyroid: थायरॉयड एक छोटी ग्रंथि है जो हार्मोन स्राव सहित विभिन्न कार्यों के लिए जिम्मेदार है. थायराइड विकारों (Thyroid Disorders) की एक किस्म है जो एक व्यक्ति को प्रभावित कर सकती है और कई स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकती है. हाइपोथायरायडिज्म और हाइपरथायरायडिज्म दो सामान्य थायराइड से संबंधित समस्याएं हैं. ये शरीर के वजन, नींद के पैटर्न, प्रजनन क्षमता, त्वचा के स्वास्थ्य, मूड और बहुत कुछ को प्रभावित करते हैं. कई मिथक थायरॉयड समस्याओं के इर्द-गिर्द घूमते हैं. जनवरी को थायराइड से संबंधित मुद्दों की रोकथाम (Thyroid Prevention), उपचार, लक्षण और निदान के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए थायराइड जागरूकता माह के रूप में मनाया जाता है. पोषण विशेषज्ञ अवनी कौल ने थायरॉयड ग्रंथि (Thyroid Gland) से जुड़े शीर्ष मिथकों को बारे में बताया है...

Neem Leaves Benefits: हर रोज नीम के पत्ते चबाने से मिलते हैं ये 5 जबरदस्त फायदे, आज से ही शुरू करें सेवन!

थायरॉयड ग्रंथि के बारे में मिथक और फैक्ट्स | Myths And Facts About Thyroid Gland

1. आंख का सूजना थायराइड रोगों का एक परिणाम है

न्यूट्रीशनिस्ट अवनी के अनुसार, "आंखों का सूजना थायरॉयड रोग का सिर्फ एक लक्षण है, जो कि ऑर्थराइटिस से पीड़ित लोगों में सबसे आम है. थोड़े प्रतिशत लोगों को जिन्हें थायरॉइड से संबंधित समस्याएं नहीं हैं, उन्हें भी आंखें में सूजन का सामना करना पड़ सकता है."

यूरिक एसिड बढ़ने के ये हैं 9 बड़े कारण, यहां जानें हाई यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के 7 शानदार उपाय!

A post shared by Avni Kaul (@avnikaul)

2. थायराइड की समस्याएं एक निश्चित आयु वर्ग को प्रभावित करती हैं

थायराइड की समस्याएं किसी भी उम्र में पुरुषों और महिलाओं दोनों को प्रभावित कर सकती हैं. अवनी ने बताया कि हर पांच में से एक महिला को 60 साल की उम्र तक थायरॉयड की समस्या होती है. ये स्थितियां एक महिला की प्रजनन क्षमता, गर्भावस्था और प्रसवोत्तर महीनों को और प्रभावित कर सकती हैं.

सर्दियों में डैंड्रफ के ये हैं 5 सबसे बड़े कारण, जानें रूसी से निजात पाने के लिए 6 असरदार घरेलू उपचार!

3. हाइपोथायरायडिज्म के साथ वजन कम करना असंभव है

स्वस्थ शरीर का वजन प्रभावी उपायों में से एक है जो आपको थायराइड की समस्याओं को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है. एक कम सक्रिय थायराइड वाले लोग मानते हैं कि वे इस स्थिति के कारण अपना वजन कम नहीं कर सकते हैं. अगर थायराइड को अच्छी तरह से नियंत्रित किया जाता है, तो हाइपोथायरायडिज्म किसी व्यक्ति की वजन कम करने की क्षमता को प्रभावित नहीं करता है.

Myths About Thyroid: वजन कम करने से थायराइड की समस्याओं को मैनेज करने में मदद मिल सकती है

4. अतिरिक्त थायराइड हार्मोन लेने से वजन घटाने में मदद मिल सकती है

पोषण विशेषज्ञ सख्ती से सलाह देती हैं, "हमेशा अपनी दवा चिकित्सक द्वारा निर्धारित अनुसार लें. इसके अधिक सेवन से अनिद्रा, सांवलापन, भूख में वृद्धि और अनियमित दिल की धड़कन जैसे दुष्प्रभाव हो सकते हैं."

पूरे शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी को हमेशा के लिए घटाना चाहते हैं? तो न्यूट्रीशनिस्ट से जानें फैट लॉस के 8 गोल्डन नियम

5. थायराइड की स्थिति का इलाज आसान है

थायराइड से संबंधित समस्याओं से लड़ने के लिए दवा का संतुलन, अच्छी तरह से संतुलित आहार और एक स्वस्थ जीवन शैली बनाना महत्वपूर्ण है. अपनी प्रगति को समझने के लिए अपने चिकित्सक से लगातार संपर्क में रहें.

(सुश्री अवनी कौल, न्यूट्रिशनिस्ट वेलनेस कोच और सर्टिफाइड डायबिटीज एजुकेटर, न्यूट्रिएक्टिवानिया के संस्थापक)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Non-alcoholic Fatty Liver: नॉन-अल्कोहलिक फैटी लीवर से हैं परेशान, तो आज ही जान लें क्या खाएं और क्या नहीं!

हाई ब्लड प्रेशर नंबर कितना होता है? अगर शरीर में दिखें ये लक्षण, तो हो जाएं अलर्ट, जाने कैसे मैनेज करें हाई बीपी!

Tooth Pain Home Remedies: दांत दर्द करे परेशान, तो ये 5 बेहतरीन घरेलू उपचार दिलाएंगे दर्द से तुरंत छुटकारा!

क्या आप भी इस सर्दी हाथ-पैरों में सूजन से परेशान हैं? तो अपनाएं ये 5 असरदार घरेलू उपचार

DoctorNDTV is the one stop site for all your health needs providing the most credible health information, health news and tips with expert advice on healthy living, diet plans, informative videos etc. You can get the most relevant and accurate info you need about health problems like diabetes, cancer, pregnancy, HIV and AIDS, weight loss and many other lifestyle diseases. We have a panel of over 350 experts who help us develop content by giving their valuable inputs and bringing to us the latest in the world of healthcare.

Advertisement