Home »  लिविंग हेल्दी  »  Beetroot Side Effects: सीमित मात्रा में करें चुकंदर के जूस का सेवन, ज्यादा पीने से इन अंगों को पहुंचता है नुकसान!

Beetroot Side Effects: सीमित मात्रा में करें चुकंदर के जूस का सेवन, ज्यादा पीने से इन अंगों को पहुंचता है नुकसान!

Disadvantages Of Beetroot: चुकंदर में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं, लेकिन चुकंदर (Beetroot) का ज्यादा सेवन नुकसानदायक हो सकता है. चुकंदर के साइडइफेक्ट्स (Beetroot Side Effects) कई होते हैं. अगर इसकी मात्रा का ध्यान नहीं रखा गया तो यह गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है.

Advertisement
Disadvantages Of Beetroot: चुकंदर की जड़ और पत्तियों का उपयोग औषधि के रूप में किया जाता है.

Story Highlights

Chukandar Side Effects In Hindi: चुकंदर में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं, लेकिन चुकंदर (Beetroot) का ज्यादा सेवन नुकसानदायक हो सकता है. चुकंदर के साइडइफेक्ट्स (Beetroot Side Effects) कई होते हैं. अगर इसकी मात्रा का ध्यान नहीं रखा गया तो यह गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है. चुकंदर की जड़ और पत्तियों का उपयोग औषधि के रूप में किया जाता है. चुकंदर की जड़ और पत्तियों को भी सब्जी के रूप में खाया जाता है. लोग एथलेटिक प्रदर्शन के लिए सबसे अधिक बार बीट का उपयोग करते हैं. इसका उपयोग यकृत रोगों के लिए, व्यायाम के बाद मांसपेशियों की व्यथा को कम करने, उच्च रक्तचाप (High Blood Pressure) और अन्य स्थितियों के लिए भी किया जाता है. चुकंदर का ज्यादा सेवन कभी नहीं करना चाहिए. बहुत कम लोगों को ही चुकंदर से होने वाले नुकसान (Disadvantages Of Beetroot) के बारे में पता होगा.

पेट और कमर की चर्बी घटाने के लिए शानदार है ये आयुर्वेदिक ड्रिंक, आज से ही शुरू कर दें पीना!

चुकंदर में एक उत्कृष्ट पोषण प्रोफाइल है जिसमें आवश्यक विटामिन, खनिज, और एंटीऑक्सिडेंट प्रचुर मात्रा में शामिल हैं. ज्यादातर मामलों में, लोग किसी भी नकारात्मक दुष्प्रभावों का अनुभव किए बिना सुरक्षित रूप से बीट खा सकते हैं या चुकंदर का रस (Beetroot Juice) पी सकते हैं. चुकंदर का रस नियमित रूप से पीने से मूत्र के रंग और बीट में प्राकृतिक रंजक के कारण मल प्रभावित हो सकता है. लोग गुलाबी या बैंगनी रंग के मूत्र को देख सकते हैं.

यहां जानें ज्यादा बीटरूट जूस पीने के नुकसान | Learn The Disadvantages Of Drinking More Beetroot Juice Here

1. किडनी स्टोन की समस्या: चुकंदर के जूस का डेली ज्यादा मात्रा में सेवन करने से किडनी स्टोन की समस्या हो सकती है. इसमें ऑक्सलेट मौजूद होते हैं जो किडनी स्टोन बना सकते हैं.

Vegetarian Superfoods: अगर आप शाकाहारी हैं तो, डाइट में इन 5 सुपरफूड को शामिल करना बिल्कुल न भूलें!

2. हाई शुगर लेवल: ज्यादा मात्रा में बीटरूट का सेवन करने से शुगर लेवल बढ़ सकता है इससे डायबिटीज की समस्या हो सकती है. हालांकि इसमें नेचुरल शुगर होती है लेकिन हर चीज की अति बुरी होती है.

Disadvantages Of Beetroot: बीटरूट का सेवन सीमित मात्रा में करने से कई फायदे हो सकते हैं 

3. अनकंट्रोल ब्लड प्रेशर: चुकंदर का जूस, आपके ब्लडप्रेशर के स्तर को कम करता है. अगर आप ब्लडप्रेशर को कम करने के लिए दवाईयां खाते हैं, तो इसका सेवन आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है. चुकंदर के रस में नाइट्रेट रक्तचाप को प्रभावित करते हैं.

4. रेड या गुलाबी यूरीन: चुकंदर के अत्यधिक सेवन से लाल या गुलाबी रंग का मूत्र निकल सकता है, जिसे निम्न लोहे के स्तर वाले व्यक्तियों में चुकंदर और आम के रूप में भी जाना जाता है.

Weight Loss Tips: वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं, तो इन 5 डाइट मिस्टेक्स को न करें नजरअंदाज!

5. खुजली: कुछ व्यक्तियों में चुकंदर से एलर्जी की प्रतिक्रिया के परिणामस्वरूप पित्ती, दाने, खुजली, बुखार और ठंड लग सकती है.

6. पेट की समस्या: जीआई विकार वाले लोगों को बीट से बचना चाहिए क्योंकि इससे ब्लोटिंग, ऐंठन और पेट फूलने की समस्या हो सकती है.

7. गर्भावस्था के दौरान से बचें: बीटाइन की उपस्थिति, बीट और नाइट्राइट में मौजूद एक यौगिक, माताओं और यहां तक कि भ्रूण की अपेक्षा को प्रभावित कर सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

पेट की मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए Malaika Arora ने ऐसे किया पार्श्वकोणासन, देखें फोटो

विटामिन डी की कमी आपके मानसिक स्वास्थ्य और Mood पर डालती है बुरा असर? एक्सपर्ट से जानें दोनों के बीच का लिंक

सर्दियों में स्ट्रेच मार्क्स, क्रैक हील्स के साथ स्किन की हर समस्या से निजात दिलाता है कोकोआ बटर

Vitamin D Side Effects: सर्दियों में ज्यादा भी न करें विटामिन डी का सेवन, हो सकती हैं ये 7 गंभीर समस्याएं!

DoctorNDTV is the one stop site for all your health needs providing the most credible health information, health news and tips with expert advice on healthy living, diet plans, informative videos etc. You can get the most relevant and accurate info you need about health problems like diabetes, cancer, pregnancy, HIV and AIDS, weight loss and many other lifestyle diseases. We have a panel of over 350 experts who help us develop content by giving their valuable inputs and bringing to us the latest in the world of healthcare.

Advertisement