होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  टॉप नेफ्रोलॉजिस्ट से जानें, कैसे रखें अपनी किडनी को फिट

टॉप नेफ्रोलॉजिस्ट से जानें, कैसे रखें अपनी किडनी को फिट

किडनी की समस्याओं के प्रमुख कारणों में मधुमेह, उच्च रक्तचाप और मोटापा शामिल हैं जिन्हें शुरुआत में रोका जा सकता है. इसलिए यह सुनिश्चित करें कि आपका मेटाबॉलिज्‍म को हमेशा दुरुस्‍त रखें.

टॉप नेफ्रोलॉजिस्ट से जानें, कैसे रखें अपनी किडनी को फिट

ऐसे रखें अपनी किडनी को फिट

8 मार्च को विश्व किडनी दिवस के रूप में मनाया जाता है. इस दिन को किडनी हेल्‍थ के महत्व, किडनी रोगों के प्रभाव और इससे जुड़े स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए जाना जाता है. विश्व किडनी दिवस 2018 के दिन ही अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस भी होता है इसी के चलते इस साल इसका विषय रखा गया है 'किडनी एंड वूमेन हेल्‍थ'. आमतौर पर यह देखा गया है कि किडनी की बीमारी में पुरुषों की तुलना में महिलाएं कम डायलिसिस पर होती हैं.

1. मेटाबॉलिज्‍म को रखें फिट
किडनी की समस्याओं के प्रमुख कारणों में मधुमेह, उच्च रक्तचाप और मोटापा शामिल हैं जिन्हें शुरुआत में रोका जा सकता है. इसलिए यह सुनिश्चित करें कि आपका मेटाबॉलिज्‍म को हमेशा दुरुस्‍त रखें. किडनी समस्‍याओं के लिए मोटापा भी एक बड़ा कारण है. किडनी की बीमारियों से बचाने के लिए अपनी डायबिटीज को कंट्रोल में रखें.

2. अपनाएं एक्टिव लाइफस्‍टाइल
रोजाना एक्‍सरसाइज, योग आपकी फिटनस में महत्वपूर्ण रोल अदा करता है. यह सब आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती हैं. एक्‍सरसाइज डायबिटीज, हाईबीपी जैसी समस्‍याओं के खतरे को कम करने में कारगर होती है.

3. पैन किलर्स, एंटीबायोटिक्स का न करें सेवन
विशेषज्ञों की सलाह से ही किसी दवा का सेवन करें. एनाल्जेसिक और कई अन्‍य तरह की दवाएं जैसे एनएनएसआईएस किडनी पर बुरा असर डालती हैं. गुर्दे की समस्याओं को रोकने के लिए उनके साइड इफेक्‍ट्स का भी ध्‍यान रखें.

4. स्वस्थ खाएं, धूम्रपान छोड़ें
किडनी रोगों में आपका आहार महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है यह अन्य बीमारियों को नियंत्रित करने में भी मदद करता है. धूम्रपान सीधे आपकी किडनी पर असर डालता है.

[डॉ. (प्रोफेसर) दिनेश खुल्लर, सलाहकार और एचओडी, नेफ्रोलॉजी और हाई बीपी विभाग, मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, साकेत, नई दिल्ली]
[डॉ. सागर गुप्ता, एसोसिएट सलाहकार, नेफ्रोलॉजी और हाई बीपी विभाग, मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, साकेत, नई दिल्ली]
टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -