होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  सेहतमंद रहना है, तो आहार में जरूर शामिल करें ये 5 जूस

सेहतमंद रहना है, तो आहार में जरूर शामिल करें ये 5 जूस

सेहतमंद जीवन कौन नहीं चाहता, वो कहते हैं न सेहत ही सबसे बड़ा धन है. ऐसे में सेहत के लिए सजग होना तो बनता ही है. और सेहत के लिए सजग होने का सीधा-सीधा मतलब है अपने आहार के लिए सजग होना.

सेहतमंद रहना है, तो आहार में जरूर शामिल करें ये 5 जूस

5 फलों के जूस के फायदे, चेहरा बनाए बेदाग और दिखाए जवां

खास बातें

  1. संतरे का जूस दूर करे सनबर्न
  2. मौसंबी का जूस इंफेक्शन से करे प्रोटेक्ट
  3. गाजर का जूस त्वचा में लाए निखार
सेहतमंद जीवन कौन नहीं चाहता, वो कहते हैं न सेहत ही सबसे बड़ा धन है. ऐसे में सेहत के लिए सजग होना तो बनता ही है. और सेहत के लिए सजग होने का सीधा-सीधा मतलब है अपने आहार के लिए सजग होना. 

रोजाना एक ग्लास जूस का सेवन शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है. बीमारियों को ठीक करने से ज्यादा यह बॉडी को बीमारियों से बचाकर रखता है. लेकिन अब तक आपने सिर्फ जूस पीने के सेहत से जुड़े फायदों के बारे में सुना होगा, आज यहां जानिए इससे जुड़े ब्यूटी फायदों के बारे में, कि कौन से जूस से आपकी स्किन को क्या फायदे होते हैं. 

संतरे का जूस
रोजाना संतरे का जूस ना सिर्फ आपके मूड को फ्रेश करता है बल्कि इससे स्किन चेहरे के एक्ने भी ठीक होते हैं, कॉम्प्लेक्शन और स्किन टेक्सचर बेहतर होता है. संतरे के जूस में मौजूद सिट्रिक एसिड त्वचा को हाइड्रेट कर सनबर्न से भी छुटकारा दिलाता है. साथ ही, चेहरे के रिंकल्स भी कम करता है.   

मौसंबी का जूस
हर चौराहे और नुक्कड़ पर मिलने वाले मौसंबी के जूस से भी स्किन को बहुत फायदे होते हैं. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन-सी स्किन को इंफेक्शन से प्रोटेक्ट करते हैं. यानी इस जूस के नियमित सेवन से स्किन पर किसी भी तरह का इंफेक्शन नहीं होता. इसी के साथ यह जूस खून भी साफ करता है जिस वजह से पिंपल्स और एक्ने जैसी परेशानियां दूर रहती हैं.

अनार का जूस
अनार खाने से सेहत को बहुत फायदे होते हैं. इसी तरह से यह चेहरे के लिए भी कई तरह से फायदेमंद है. इससे स्किन में कसाव आता है और चेहरे की नई सेल्स बनती है. यानी स्किन से एजिंग गायब होती है और आप जवां दिखते हैं. 

गाजर का जूस
गाजर आंखों के साथ-साथ चेहरे के लिए बहुत फायदेमंद होती है. इसका जूस पीने से एक्ने, रिंकल्स और पिगमेंटेशन में राहत मिलती है. क्योंकि गाजर खून साफ करती है, इसी कारण त्वचा में निखार आता है.  

चुकंदर का जूस
आयरन और पोटेशियम के भरपूर चुकंदर खून को साफ करने का काम करता है. इसी वजह से स्किन पर दाने जैसे पिंपल्स और एक्ने जैसी समस्याएं नहीं होती.
टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -