होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Flaxseed For High BP: हाई ब्लड प्रेशर वालों के लिए किसी रामबाण से कम नहीं है अलसी के बीज, झट से करते हैं कंट्रोल

Flaxseed For High BP: हाई ब्लड प्रेशर वालों के लिए किसी रामबाण से कम नहीं है अलसी के बीज, झट से करते हैं कंट्रोल

Hypertension Home Remedies: यहां बताया गया है कि यह कैसे ब्लड प्रेशर लेवल को कंट्रोल करने और आपके हृदय को स्वस्थ रखने में मदद करता है.

Flaxseed For High BP: हाई ब्लड प्रेशर वालों के लिए किसी रामबाण से कम नहीं है अलसी के बीज, झट से करते हैं कंट्रोल

Flaxseed For Hypertension: हाई ब्लड प्रेशर को एक गंभीर स्थिति के रूप में जाना जाता है.

खास बातें

  1. हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन को एक गंभीर स्थिति के रूप में जाना जाता है.
  2. जागरूकता की कमी आपके संपूर्ण स्वास्थ्य पर गंभीर प्रभाव डालती है.
  3. जंक फूड, शराब और धूम्रपान हाई ब्लड प्रेशर के जोखिम से जुड़े हो सकते हैं.

How To Control High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर वर्तमान में दुनिया भर में सबसे प्रचलित हृदय स्थितियों में से एक है. हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन को एक गंभीर स्थिति के रूप में जाना जाता है. जहां आपकी धमनी की दीवारों के खिलाफ आपके ब्लड का बल असामान्य रूप से अधिक होता है. जागरूकता की कमी और निवारक उपाय आपके संपूर्ण स्वास्थ्य पर गंभीर प्रभाव डाल सकते हैं. सुपरफूड अपने वजन घटाने वाले गुणों के लिए प्रसिद्ध है, यह ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए भी जाना जाता है. यहां बताया गया है कि यह कैसे ब्लड प्रेशर लेवल को कंट्रोल करने और आपके हृदय को हेल्दी रखने में मदद करता है.

क्या है साइटिका, किन लोगों को ये बीमारी होने की संभावना ज्यादा होती है, कैसे बचें और क्या है उपचार

हाई ब्लड प्रेशर रोगियों के लिए अलसी | Flaxseed For High Blood Pressure Patients



क्लिनिकल न्यूट्रिशन जर्नल में प्रकाशित 2016 के एक अध्ययन के अनुसार, हेल्दी डाइट के साथ अलसी खाने से प्रतिभागियों में सिस्टोलिक और डायस्टोलिक दोनों दबाव कम करने में मदद मिली. जर्नल न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक अन्य अध्ययन, जो एक रेंडम मेटा-विश्लेषण था, ने यह भी दिखाया कि अलसी के सेवन से ब्लड प्रेशर थोड़ा कम हो सकता है, खासकर अगर बीज का पूरा सेवन किया जाए.



अलसी के बीजों में पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है. क्या आप विश्वास करेंगे कि सौ ग्राम अलसी में 813 मिलीग्राम पोटैशियम होता है. पोटेशियम सोडियम के दुष्प्रभावों को नकारने में मदद करता है. अतिरिक्त सोडियम पानी के संतुलन को बिगाड़ देता है और आपकी रक्त वाहिकाओं पर दबाव डालता है जो आपके ब्लड प्रेशर लेवल को बढ़ा सकता है. पोटेशियम वासोडिलेटर के रूप में कार्य करता है और मूत्र के माध्यम से अतिरिक्त सोडियम को समाप्त करता है. अलसी के बीज ओमेगा-3 फैटी एसिड और फाइबर से भी समृद्ध होते हैं जो हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए फिर से महत्वपूर्ण है. ऐसा कहा जाता है कि फाइबर रक्त वाहिकाओं को अस्तर करने वाली कोशिकाओं की परत की रक्षा करने में मदद करता है, जिससे ब्लड प्रेशर लेवल को कंट्रोल रखने में मदद मिलती है.

शकरकंद है बेहद फायदेमंद, लेकिन होते हैं कुछ साइड इफेक्ट्स भी, जानें फायदे और नुकसान

अलसी में मौजूद अल्फा-लिनोलेनिक एसिड और लिग्नान भी यह सुनिश्चित करने में फायदेमंद होते हैं कि आपका ब्लड प्रेशर न बढ़े. ये लिग्नान पाचन स्वास्थ्य, लो ब्लड प्रेशर, डायबिटीज के जोखिम और खराब कोलेस्ट्रॉल को सुधारने में भी सहायक होते हैं.

अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

अगर आप साबुत अलसी खरीदते हैं, तो आवश्यकतानुसार पीसें और दही, दलिया, अनाज, स्मूदी, पुलाव और पके हुए मील में मिलाएं. अलसी के बीजों को अंकुरित करने से उनका अधिक प्रोटीन और ओमेगा-3 वसा निकलता है.

अलसी के बीज का सही तरीके से इस्तेमाल करें और हेल्दी रहें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

लहसुन, अदरक और नींबू से बनने वाली ये आसान ड्रिंक तेजी से बढ़ाती है इम्यूनिटी, डेली करें सेवन

इस मानसिक बीमारी वाले रोगियों को डाइट में शामिल करने चाहिए ये 5 फूड्स

सर्दियों में हड्डियों की मजबूती के लिए कमाल हैं ये 7 फूड्स, इस विंटर जरूर उठाएं फायदा


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -