होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Year Ender 2020: ये हैं 8 होम हेल्थ केयर मेडिकल डिवाइज जो इस साल टॉप ट्रेंडिंग में रहे

Year Ender 2020: ये हैं 8 होम हेल्थ केयर मेडिकल डिवाइज जो इस साल टॉप ट्रेंडिंग में रहे

Home Health Care Medical Devices: हम आपके लिए ऐसे मेडिकल होम हेल्थ डिवाइज लेकर आए हैं जो इस साल टॉप ट्रेंडिंग में रहे और हमने इनके बारे में 2020 में ही जाना. ये सभी आपको स्वस्थ आदतों (Healthy Habits) को शुरू करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं.

Year Ender 2020: ये हैं 8 होम हेल्थ केयर मेडिकल डिवाइज जो इस साल टॉप ट्रेंडिंग में रहे

Year Ender 2020: कई ऐसे नए होम हेल्थ केयर डिवाइज आ गए है जो बीमारियों की ट्रेकिंग करने में मदद करते हैं

Year Ender 2020: शायद आज स्वास्थ्य को बदलने वाले सबसे गंभीर बदलाव चिकित्सा उपकरण हैं जो कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) और मशीन लर्निंग को शामिल करते हैं. इस तकनीक का उपयोग नैदानिक परीक्षण से लेकर नैदानिक उपचार तक, स्थितियों की पहचान करने, बीमारी की पहचान करने और हर चीज में दक्षता पैदा करने के लिए किया जा रहा है. यह रोगी की जरूरतों के आधार पर अधिक व्यक्तिगत, लक्षित उपचारों को जन्म देगा. एक स्मार्ट दर्द निवारक छड़ी से लेकर महत्वपूर्ण संकेतों पर नजर रखने वाले मेडिकल उपकरणों (Medical Devices) तक, निम्न स्वास्थ्य गैजेट आपके स्मार्टफोन के साथ मिलकर आपको फिट रहने में मदद करते हैं और आपको स्वस्थ आदतों (Healthy Habits) को शुरू करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं.

कुछ डिवाइज रोगियों को पुरानी स्थितियों का प्रबंधन करने में सक्षम करते हैं, अन्य विशेष रूप से चिकित्सा पेशेवरों के लिए डिजाइन किए गए हैं. हम आपके लिए ऐसे मेडिकल होम हेल्थ डिवाइज (Home Health Care Medical Devices) लेकर आए हैं जो इस साल टॉप ट्रेंडिंग में रहे और हमने इनके बारे में 2020 में ही जाना.

Year Ender 2020: इस साल गूगल पर सबसे ज्यादा सर्च की गई ये बीमारियां और घरेलू नुस्खे



2020 में ट्रेंडिंग पर रहे ये मेडिकल होम हेल्थ केयर डिवाइज | These Medical Home Health Care Devices Were On Trend In 2020



1. TytoHome रिमोट एग्जाम किट

टायटोहोम एक एग्जाम किट है जो सभी को घर पर एक बुनियादी चिकित्सा एग्जाम करने की अनुमति देता है. कोरोनोवायरस महामारी के दौरान इस डिवाइस का काफी इस्तेमाल किया गया. यह जमीनी स्वास्थ्य गैजेट तब एक टेलीकांफ्रेंसिंग ऐप के साथ जोड़े रखता है. टायटो डिवाइस एक डिजिटल कैमरा और थर्मामीटर से सुसज्जित है, इन-होम डायग्नोस्टिक किट में आपके गले की जांच के लिए जीभ डिप्रेसर, कान के लिए ओटोस्कोप और दिल, फेफड़े और एब्डोमेन के लिए स्टेथोस्कोप जैसे सहायक उपकरण भी शामिल हैं.

बासी रोटी खाने से होते हैं 5 गजब के फायदे, पाचन शक्ति होती है मजबूत और इन बीमारियों से मिलता है छुटकारा!

2. वायरलेस ब्लड प्रेशर मॉनिटर

यह एक कलाई घड़ी के रूप में डिजाइन किया गया उपकरण है. इससे बिना वायर के ब्लड प्रेशर को मॉनिटर किया जा सकता है. इसे कहीं भी ले जाया जा सकता है और इसे इस्तेमाल करना भी काफी आसान और सहज है. इस साल यह उपकरण काफी चर्चा में रहा.

philips

3. पर्सनल ई.के.जी.

यह निफ्टी, एलाइवकोर से एफडीए-क्लीयर मोबाइल ईकेजी मॉनिटर आपको कभी भी, कहीं भी अपने दिल के स्वास्थ्य को ट्रैक करने की अनुमति देता है. जब इसे अपने ऐप के साथ युग्मित किया जाता है, तो Kardia Mobile महज 30 सेकंड में आपके स्मार्टफ़ोन को एक मेडिकल-ग्रेड इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम (ECG) वितरित करता है. 

4. पोर्टेबल ग्लूटेन टेस्टर

यह दुनिया का पहला पोर्टेबल ग्लूटन डिटेक्टर है. यह कई बार परीक्षण और एक ऐप के साथ आपको अन्य उपयोगकर्ताओं के साथ डेटा ट्रैक करने और साझा करने की अनुमति देता है. पॉकेट-आकार का सेंसर लस एलर्जी या सीलिएक रोग वाले लोगों के लिए एक जीवनरक्षक हो सकता है.

लहसुन है हाई ब्लड प्रेशर को को कंट्रोल करने के लिए अचूक उपाय, इन 6 तरीकों से करें लहसुन का सेवन!

5. वायरलेस स्मार्ट ग्लूकोमीटर

वायरलेस स्मार्ट ग्लूको-मॉनिटरिंग सिस्टम एक अत्याधुनिक ग्लूकोमीटर है जो रक्त में ग्लूकोज के स्तर को मापता है और फिर उन्हें आपके स्मार्टफोन पर प्रदर्शित करता है. इस स्वास्थ्य गैजेट में एक चिकना, पोर्टेबल डिजाइन है. इस साल होम हेल्थ केयर डिवाइज में इसका खूब इस्तेमाल किया गया.

6. ब्रेन सेंसिंग हेडबैंड

7 इलेक्ट्रोएन्सेफलोग्राफी (ईईजी) सेंसर के साथ पूरा करता है. यह ध्यान के दौरान आपकी मस्तिष्क की गतिविधि पर नजर रखता है और ब्लूटूथ के माध्यम से आपके कंप्यूटर, स्मार्टफोन या टैबलेट तक जानकारी पहुंचाता है. आपको तनाव को प्रबंधित करने और कम करने में मदद करने के लिए बनाया गया है, यह अद्वितीय उपकरण आपके मस्तिष्क में क्या हो रहा है, इस पर वास्तविक समय की प्रतिक्रिया देता है और आपको सिखाता है कि शांति कैसे प्राप्त करें.

ये 7 फूड्स फेफड़ों की गंदगी को साफ करने के लिए हैं शानदार, आज से ही करें डाइट में शामिल!

7. स्मार्ट टेम्पोरल थर्मामीटर

आपके तापमान को मापना कभी आसान नहीं रहा है. डिवाइस को अपने टेंपल में स्पर्श करें, एक बटन दबाएं, और इसके एलईडी डिस्प्ले पर परिणाम प्रदर्शित होने के लिए दो सेकंड प्रतीक्षा यह ऐप से कनेक्ट होने पर, वाईफाई या ब्लूटूथ पर, आप अपने द्वारा बनाए गए प्रत्येक प्रोफाइल के लिए तापमान रीडिंग को ट्रैक करने, रिमाइंडर सेट करने, नोट्स लेने और उम्र, लक्षण और बुखार के इतिहास के आधार पर उन्नत स्वास्थ्य सलाह प्राप्त करने में सक्षम होंगे.

8. प्रजनन ट्रैकिंग ब्रेसलेट

बाजार में पहली प्रजनन-ट्रैकिंग पहनने योग्य डिवाइज है. आपको बस इतना करना है कि सोते समय अपनी कलाई पर एफडीए-अनुमोदित कंगन पहनें और फिर सुबह उसे साथी ऐप के साथ सिंक करें, यह देखने के लिए कि बच्चे के लिए प्रयास करने के लिए आपके पांच सबसे अच्छे दिन कौन से हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

दूसरों की तुलना में आपको लगती है ज्यादा सर्दी, तो ठंडे मौसम के अलावा ये हैं 7 कारण!

Eating Healthy Tips: खाने की हर बाइट को काउंट करना क्यों जरूरी है? न्यूट्रिशनिष्ट से जानें

एंडोमेट्रियल कैंसर किसे होता है? Endometrial Cancer के लक्षण, कारण के साथ जानें इसके बारे सबकुछ

ये 5 आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां पेट की चर्बी घटाने के लिए हैं कारगर, नेचुरल तरीके से कम होगा एक्स्ट्रा वजन!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -