होम »  हार्ट »  Tips for Healthy Heart: हेल्दी हार्ट के लिए जरूर बदलें ये 6 आदतें

Tips for Healthy Heart: हेल्दी हार्ट के लिए जरूर बदलें ये 6 आदतें

Tips for Healthy Heart: दिल की समस्या एक ऐसी समस्या है जिससे हर व्यक्ति सचमुच डरता है. लेकिन कुछ लोग ये जानते हैं कि दिल की बीमारियों  से कैसे बचा जा सकता (Heart Disease Prevention) है, लेकिन अधिकांश लोग सीमित ज्ञान के कारण हार्ट की बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं. कुछ लोग ये मानते हैं कि स्वस्थ आहार और एक्‍सरसाइज (Exercise For Health Heart) से आप हेल्‍दी हार्ट (How can I strengthen my heart) पा सकते हैं.

Tips for Healthy Heart: हेल्दी हार्ट के लिए जरूर बदलें ये 6 आदतें

Tips for Healthy Heart: दिल की समस्या एक ऐसी समस्या है जिससे हर व्यक्ति सचमुच डरता है. लेकिन कुछ लोग ये जानते हैं कि दिल की बीमारियों  से कैसे बचा जा सकता (Heart Disease Prevention) है, लेकिन अधिकांश लोग सीमित ज्ञान के कारण हार्ट की बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं. कुछ लोग ये मानते हैं कि स्वस्थ आहार और एक्‍सरसाइज (Exercise For Health Heart) से आप हेल्‍दी हार्ट (How can I strengthen my heart) पा सकते हैं. ज्ञान की कमी लोगों में हृदय रोगों का जोखिम (Heart Risk) बढ़ा देती है. तो अब जब आप जानते हैं कि दिल को स्वास्थ्य रखना कितना महत्वपूर्ण है, तो ऐसे में ये जानना बेहद जरूरी हो जाता है कि आपके हार्ट के लिए क्‍या अच्‍छा है और क्‍या बुरा.

दिल को मजबूत और स्ट्रॉन्ग बनाने के 6 तरीके (6 powerful ways you can strengthen your heart)


1. स्‍मोकिंग को कहें न

जब हम कहते हैं कि आपको स्वस्थ दिल के लिए धूम्रपान छोड़ने की जरूरत है, तो इसका मतलब है आपको कभी स्‍मोकिंग नहीं करनी है. धूम्रपान आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है. यह कैंसर के खतरे को बढ़ाता है और आपके शरीर के हर अंग को प्रभावित करता है. तो यदि आप अपनी धमनियों और दिल को हेल्‍दी रखना चाहते हैं, तो धूम्रपान से बचें.

2. रेड वाइन पीना

सीमित मात्रा में रेड वाइन हेल्‍दी हार्ट में योगदान देती है. कम शराब पीने से आपके शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर में कमी आती है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ावा मिलता है. यह रक्त के थक्के के गठन और धमनी क्षति की दर धीमा कर देता है.

3. कम करें नमक

नमक की सीमित मात्रा भी स्‍वस्‍थ हृदय के लिए फायदेमंद होती है. शोध से पता चलता है कि जो लोग बहुत अधिक नमक लेते हैं उनमें हाई बीपी और हृदय रोगों का जोखिम बढ़ जाता है. लेकिन यह जानना आपके लिए महत्वपूर्ण है कि आपके अधिकांश पसंदीदा फास्ट-फूड नमक से भरे हुए होते हैं. इसलिए, अपने भोजन में आप जो नमक इस्‍तेमाल करते हैं, उसे कम करने से पहले, आपको जंक-फूड खाना कम करना हेागा.

2025 तक 6 करोड़ लोगों को होगा घुटनों में दर्द, आखिर क्या होगी वजह!

4. डार्क चॉकलेट का करें सेवन

डार्क चॉकलेट में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स और फ्लैवोनोइड्स हेल्‍दी हार्ट को बढ़ावा देने के लिए जाने जाते हैं. लेकिन यह जानना आपके लिए महत्वपूर्ण है कि एक स्वस्थ दिल के लिए आपको कितनी चॉकलेट लेनी चाहिए. रात के खाने के बाद चॉकलेट का एक टुकड़ा आपके स्वास्थ्य को बेहतर करेगा.

5. लिफ्ट से बचें, सीढ़ियों का करें इस्तेमाल

लिफ्ट और एस्केलेटर के चलते हम सीढ़ियों को भूल गए हैं. सीढ़ियों का इस्‍तेमाल करना आपकी दिनचर्या में कुछ अतिरिक्त एक्‍सरसाइज शामिल करना है.

क्यों इस मौसम में बढ़ जाते हैं संक्रमण, वायरस और अन्य बीमारियां...

6. दांतों का रखें ख्‍याल

डेंटल हाइजीन आपके समग्र स्वास्थ्य का एक महत्वपूर्ण संकेतक है. अध्ययनों से पता चलता है कि खराब ओरल स्वच्छता हृदय रोगों के बढ़ते जोखिम से दृढ़ता से जुड़ा हुआ है. इस जोखिम को दूर करने के लिए आपको नियमित रूप से अपने दांतों को ब्रश करना होगा.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com