होम »  संक्रमण & nbsp;»  ब्रिटेन में मस्तिष्क ज्वर की मुख्य वजह है वायरस

ब्रिटेन में मस्तिष्क ज्वर की मुख्य वजह है वायरस

ब्रिटेन में वायरस वयस्कों में मस्तिष्क ज्वर (मेनिनजाइटिस) और उनके लंबे समय तक खराब स्वास्थ्य का सबसे मुख्य कारण है.

ब्रिटेन में मस्तिष्क ज्वर की मुख्य वजह है वायरस

ब्रिटेन में मस्तिष्क ज्वर की मुख्य वजह है वायरस

ब्रिटेन में वायरस वयस्कों में मस्तिष्क ज्वर (मेनिनजाइटिस) और उनके लंबे समय तक खराब स्वास्थ्य का सबसे मुख्य कारण है. एक अध्ययन में इस बात की जानकारी सामने आई है. मस्तिष्क ज्वर मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी को कवर करने वाली सुरक्षात्मक झिल्ली की एक गंभीर सूजन है, जिसे सामूहिक रूप से मेनिन्जेस के रूप में जाना जाता है.

लिवरपूल विश्वविद्यालय की सह लेखक फिओना मैकगिल ने कहा, "इससे (अध्ययन) पता चलता है कि वायरल मस्तिष्क ज्वर अब मस्तिष्क ज्वर का एक प्रमुख कारण है, लेकिन अक्सर इससे सही तरीके से निपटा नहीं जाता है."
 
अध्ययन के लिए शोधकर्ताओं ने एक हजार से ज्यादा मरीजों का इलाज और रोगनिदान किया, जिन्हें मस्तिष्क ज्वर होने का संदेह था. अधिकतर मरीजों (81 प्रतिशत) के मस्तिष्क की बारीकी से जांच की गई और उनमें से 70 प्रतिशत को पहले ही कमर में दर्द था. उन्होंने यह भी पाया कि कुल मिलाकर इस विशिष्ट वायरस या जीवाणु के कारण हो रही बीमारी को 43 प्रतिशत रोगियों में पहचाना नहीं जा सका.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -