Home »  आंखें  »  Winter Eye Care Tips: आंखों को हेल्दी रखने और पोषण देने के लिए आज से ही खाना शुरू करें ये 5 सीजनल फूड्स

Winter Eye Care Tips: आंखों को हेल्दी रखने और पोषण देने के लिए आज से ही खाना शुरू करें ये 5 सीजनल फूड्स

Winter Eye Diet: ड्राई आंख एक ऐसी स्थिति है जो तब होती है जब आंसू आपकी आंखों को पर्याप्त चिकनाई प्रदान करने में विफल होते हैं. यह अक्सर आंखों में आंसू के अपर्याप्त उत्पादन के कारण होता है. सर्दियों में आंखों को पोषण देने के लिए कुछ सीजनल फूड्स (Foods To Nourish The Eyes In Winter) का सेवन करना जरूरी है.

Advertisement
Foods For Healthy Eyes: सर्दियों में अपनी आंखों को पोषण देने के लिए जरूर खाएं ये फूड्स

Story Highlights

How To Keep Your Eyes Healthy: हेल्दी डाइट आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद मानी जाती है. हम अक्सर शरीर के विभिन्न अंगों पर ध्यान दते हैं लेकिन आंखों की देखभाल (Eye Care) करना भूल जाते हैं. एक अच्छी तरह से संतुलित पौष्टिक भोजन, हेल्दी जीवन शैली के साथ मिलकर आंखों के स्वास्थ्य (Eye Health) को बढ़ावा देने में मदद करता है. कई लोग आंखों की समस्याओं (Eye Problems) से जूझ रहे होते हैं. इन समस्याओं में आंखों की ड्राईनेस (Eye Dryness), आंखों का लालपन या कमजोर आंखों की रोशनी (Weak Eyesight), मोतियाबिंद, आंखें खराब होना, शामिल है. जबकि इनमें से कुछ समस्याएं मौसमी या पर्यावरण में बढ़ते प्रदूषण के कारण होती हैं. ऐसी ही एक समस्या आंखों की ड्राईनेस है. ड्राई आंख एक ऐसी स्थिति है जो तब होती है जब आंसू आपकी आंखों को पर्याप्त चिकनाई प्रदान करने में विफल होते हैं. यह अक्सर आंखों में आंसू के अपर्याप्त उत्पादन के कारण होता है. सर्दियों में आंखों को पोषण देने के लिए (Foods To Nourish The Eyes In Winter) कुछ सीजनल फूड्स का सेवन करना जरूरी है. यहां ऐसे 5 फूड्स की लिस्ट दी गई है.

सर्दियों में डैंड्रफ के ये हैं 5 सबसे बड़े कारण, जानें जल्द निजात पाने के लिए 6 असरदार घरेलू उपचार!

हेल्दी आंखों के लिए खाएं ये 5 विंटर फूड्स | Eat These 5 Winter Foods For Healthy Eyes

1. अमरूद

एक अन्य लोकप्रिय शीतकालीन फल, अमरूद अपने समृद्ध पोषक तत्व-प्रोफाइल के लिए जाना जाता है, जो आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद कर सकता है और आंखों की उम्र से संबंधित विकृति को भी धीमा कर करने का भी काम कर सकता है.

Good Cholesterol: अच्छे कॉलेस्ट्रॉल को नेचुरल तरीके से बढ़ाने के लिए आज से ही अपनाएं ये 5 कारगर उपाय

How To Keep Your Eyes Healthy: आंखों को हेल्दी रखने के लिए सर्दियों में खाएं अमरूद 

2. शकरकंद

शकरकंद विटामिन ए और बीटा-कैरोटीन से भरा होता है- ये दोनों स्वस्थ आंखों के लिए महत्वपूर्ण हैं. जबकि बीटा-कैरोटीन आंखों की दृष्टि में सुधार करने में मदद करता है. विटामिन ए को शुष्क आंखों की समस्याओं को कम करने के लिए जाना जाता है.

मजबूत पाचन तंत्र, कंट्रोल शुगर लेवल और इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कमाल है मुलेठी, जानें 9 अद्भुत फायदे!

3. पालक

एक लोकप्रिय शीतकालीन साग पालक में पर्याप्त मात्रा में फोलिक एसिड होता है जो ऑप्टिक तंत्रिका अध: पतन को रोकने के लिए जाना जाता है. इसलिए, विशेषज्ञ अक्सर स्वस्थ आंखों के लिए नियमित आहार में पालक को शामिल करने की सलाह देते हैं.

4. अमला

विटामिन सी से भरा हुआ आंवला आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए चमत्कार कर सकता है. यह हमारे संयोजी ऊतकों की अखंडता और हमारे रक्त वाहिकाओं के स्वास्थ्य को बनाए रखता है जो रेटिना से संबंधित समस्याओं को कम करने में भी मददगार माना जाता है.

फैटी लीवर का कारण बनती हैं आपकी ये तीन गलतियां, जानें फैटी लीवर के लिए असरदार घरेलू नुस्खे!

How To Keep Your Eyes Healthy: हेल्दी आंखों के लिए आंवला का सेवन भी है लाभकारी

5. संतरा

संतरा विटामिन सी का एक और बेहतरीन स्रोत है जो हमारी आंखों में ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद कर सकता है. साथ ही, इसकी उच्च पानी की सामग्री आंखों को हाइड्रेट रखती है और ड्राई आंखों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

हाथ-पैर रहते हैं ठंडे, तो इस सर्दी शरीर को गर्म रखने के लिए इन 3 हेल्दी ड्रिंक्स का करें सेवन

Hair Care Routine: सर्दियों में उलझे बालों से हैं परेशान, तो अपनाएं ये 4 आसान और कारगर उपाय

Liver Disease: लीवर की ये 5 बीमारियां होने पर दिखते हैं ये शुरुआती लक्षण और संकेत, जानें कैसे करें उपचार

गुजरात सरकार ने बदला Dragon Fruit का नाम, जानें क्या हैं इस फल को खाने के फायदे और नुकसान!

DoctorNDTV is the one stop site for all your health needs providing the most credible health information, health news and tips with expert advice on healthy living, diet plans, informative videos etc. You can get the most relevant and accurate info you need about health problems like diabetes, cancer, pregnancy, HIV and AIDS, weight loss and many other lifestyle diseases. We have a panel of over 350 experts who help us develop content by giving their valuable inputs and bringing to us the latest in the world of healthcare.

Advertisement