होम »  स्किन & nbsp;»  Facial Icing: क्या आइस फेशियल से सूजन कम होती है? डॉ गीतिका मित्तल ने बताए इसके फायदे और नुकसान

Facial Icing: क्या आइस फेशियल से सूजन कम होती है? डॉ गीतिका मित्तल ने बताए इसके फायदे और नुकसान

Ice Facial Benefits: हालांकि फेशियल आइसिंग से सूजन कम हो सकती है, लेकिन इसके कुछ नुकसान भी हैं.

Facial Icing: क्या आइस फेशियल से सूजन कम होती है? डॉ गीतिका मित्तल ने बताए इसके फायदे और नुकसान

आंखों के आसपास, फुफ्फुस को कम करने के लिए फेशियल आइसिंग का उपयोग किया जा सकता है.

चेहरे की आइसिंग बिल्कुल वैसी ही है जैसी यह लगती है: चेहरे पर बर्फ लगाना. हालांकि आइस फेशियल स्पा या सैलून में किया जा सकता है, लेकिन वे घर पर करना बहुत आसान है. चेहरे की आइसिंग, जिसे क्रायोथेरेपी के रूप में भी जाना जाता है, का उपयोग सूजन को कम करने के लिए किया जा सकता है. खासकर से आंखों के आसपास, त्वचा पर तैलीयपन को कम करने, सनबर्न का इलाज करने, सूजन और सूजन का इलाज करने के लिए, जिसमें चकत्ते और कीड़े के काटना शामिल है. झुर्रियों को कम करने और त्वचा की चमक को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. हालांकि, बहुत अधिक फेशियल आइसिंग के अपने नुकसान भी हो सकते हैं. त्वचा विशेषज्ञ डॉ गीतिका मित्तल गुप्ता ने चेहरे पर आइसिंग लगाने के सकारात्मक और नकारात्मक दोनों के बारे में एक इंस्टाग्राम रील में बताया.

आपकी स्किन और पेट के लिए कमाल हैं नींबू के फायदे, एसिडिटी और अपच का है काल, स्किन केयर के लिए भी गजब



उन्होंने पोस्ट को कैप्शन दिया, "कैटरीना कैफ और आलिया भट्ट से लेकर जेनिफर एनिस्टन और बेला हदीद तक मॉर्निंग फेशियल आइसिंग कई हस्तियों के बीच पसंदीदा है. "

फिर उन्होंने आगे कहा कि हालांकि यह कई सालों से कई उपचारों में इस्तेमाल किया जा रहा है, “आपको यह कैसे करना चाहिए? क्या ये सुरक्षित है?"



वीडियो में डॉक्टर गीतिका मित्तल गुप्ता ने बताया कि फेशियल आइसिंग या चेहरे पर बर्फ लगाने की प्रक्रिया ठीक है क्योंकि इससे न सिर्फ फुफ्फुस कम होता है बल्कि तुरंत ग्लो भी आता है. त्वचा विशेषज्ञ ने यह भी उल्लेख किया कि यह सूजन को कम करता है.

बालों का झड़ना रोकने के 9 कारगर और विश्वसनीय उपाय, बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मददगार हैं ये नेचुरल तरीके

हालांकि, इसका एक दूसरा पक्ष भी है जिसे नजरअंदाज भी नहीं किया जा सकता है. डॉ गीतिका मित्तल गुप्ता ने कहा कि ये सकारात्मक प्रभाव अस्थायी थे और बर्फ लगाने की यह प्रक्रिया आपके स्किनकेयर रूटीन की जगह नहीं ले सकती.

उसने कहा, "अगर आपको अपनी त्वचा से जुड़ी समस्याएं हैं जैसे कि रोसैसिया या त्वचा एक्जिमा, तो आपको इसका उपयोग करने में बहुत सावधानी बरतनी चाहिए. ऐसा इसलिए है क्योंकि यह प्रक्रिया ट्रिगर कर सकती है और त्वचा में सूजन और जलन पैदा कर सकती है."

इसके अलावा, आपको लंबे समय तक ऐसा करने से बचना चाहिए, क्योंकि क्रायोथेरेपी के संपर्क में आने से फिर से चेहरे पर बहुत अधिक सूजन और लालिमा हो सकती है, डॉ गीतिका मित्तल गुप्ता ने कहा.

चेहरे से पिंपल्स हटाने के लिए 5 अचूक घरेलू उपचार, आपको सिर्फ एक चीज का इन तरीकों से करना है इस्तेमाल

यहां देखें वीडियो:

इसलिए आइस फेशियल करने से पहले अपने डॉक्टर या त्वचा विशेषज्ञ से सलाह लें. उन्हें आपकी त्वचा की स्थिति आपके द्वारा उपयोग की जा रही दवाओं और वर्तमान स्वास्थ्य स्थिति के संबंध में चिंताएं या सिफारिशें हो सकती हैं.

अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी यथास्थिति के आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दी गई जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -