Home »  weight loss  »  Weight Loss Tips: शरीर के वजन और फैट को घटाने के लिए बेहद फायदेमंद हैं ये 5 पोटेशियम रिच फूड्स

Weight Loss Tips: शरीर के वजन और फैट को घटाने के लिए बेहद फायदेमंद हैं ये 5 पोटेशियम रिच फूड्स

Potassium Rich Foods: यहां 5 पोटेशियम से भरपूर फूड्स हैं जिन्हें आप वजन कम करने के लिए अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

Advertisement
Weight Loss Tips: पोटेशियम से भरपूर डाइट वजन कम करने में मदद कर सकती है

Story Highlights

Potassium Rich Foods For Weight Loss: वजन कम नहीं कर पा रहे हैं? एक अच्छी तरह से बैलेंस डाइट प्लान और वर्कआउट का पालन करने से आपको अपने वजन कम करने का टारगेट के करीब एक कदम आगे बढ़ने में मदद मिलती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि अपनी डाइट में थोड़ा सा बदलाव करके आप इस प्रक्रिया को तेज कर सकते हैं? वजन घटाने के साथ-साथ कई अन्य स्वास्थ्य लाभों की तलाश में पोटेशियम एक जरूरी घटक है. पोटेशियम से भरपूर डाइट न केवल वजन कम करने में मदद करती है, बल्कि यह आपके हार्ट और किडनी के स्वास्थ्य में भी सुधार कर सकती है. पोटेशियम से भरपूर डाइट पर स्विच करके आप मांसपेशियों का निर्माण कर सकते हैं, इलेक्ट्रोलाइट्स को संतुलित कर सकते हैं और मेटाबॉलिक गतिविधियों में सहायता कर सकते हैं.

रात को सोने से पहले पिएं Moon Milk का एक गिलास, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान; जानें बनाने की विधि

वजन कम करने के लिए 5 पोटेशियम से भरपूर फूड्स | 5 Potassium Rich Foods To Lose Weight

1. अलसी के बीज

छोटे अखरोट के स्वाद वाले पीले और भूरे बीज दो अलग-अलग रंगों में आते हैं जो पोटेशियम से भरपूर होते हैं. वे ओमेगा -3 फैटी एसिड, लिग्नान और म्यूसिलेज से भरे हुए हैं. आप इसे कच्चा खा सकते हैं या इसे स्मूदी में मिलाकर भी खा सकते हैं, ये वजन घटाने में भी मदद करते हैं.

2. केला

यह एक सुपरफूड जो पूरी तरह से जीरो वेस्टेज के साथ आता है जिसे किसी भी रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है चाहे वह सांबर / करी / रायता / सब्जी हो या फल के रूप में ही खाया जा सकता है. यह आयरन और पोटैशियम से भरपूर होता है और वजन घटाने में भी मदद करता है.

याददाश्त बढ़ाने और दिमाग को तेज करने के लिए सबसे सरल और कारगर हैं ये 5 एक्सरसाइज

3. मछली

सिर्फ प्रोटीन ही नहीं मछली भी पोटेशियम, ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरी हुई है, जो मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है. मछली कैलोरी में कम होती है और वजन घटाने के लिए भी अच्छी होती है.

4. चने

अगर आप शाकाहारी हैं तो हेल्दी वजन घटाने के लिए यह आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है. यह प्रोटीन से भरपूर होता है और इसे सलाद, सब्जी के रूप में खाया जा सकता है या आप स्वादिष्ट ह्यूमस भी बना सकते हैं.

Bad Habits: आपकी ये 4 खराब आदतें मेटाबॉलिज्म को कर देती हैं बर्बाद, फिर तेजी से बढ़ने लगता है वजन

5. राजमा

राजमा पोटैशियम और प्रोटीन से भरपूर होता है. इसे खाने से आप अपनी डाइट में रोजाना की पोटैशियम जरूरत का 35% पोटैशियम शामिल कर सकते हैं. अगर आप वजन घटाने की यात्रा पर हैं, तो ध्यान रखें कि आप इन पोटेशियम से भरपूर फूड्स को अपनी डाइट में जरूरी मानें.

5 Weight Loss Fruits: खाएं ये फल, तेजी से होगा वजन कम

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

दिल के दौरे के खतरे को दूर रखने के लिए जीवनशैली में आज से ही करें ये 4 आसान बदलाव

Skin Care Tips: त्वचा के लिए रेटिनोइड का कैसे करें इस्तेमाल? स्किन एक्सपर्ट से जानें सारे सवालों के जवाब

High Protein Breakfast: आपको सेहतमंद बनाएगा प्रोटीन से भरपूर यह वीगन नाश्ता

DoctorNDTV is the one stop site for all your health needs providing the most credible health information, health news and tips with expert advice on healthy living, diet plans, informative videos etc. You can get the most relevant and accurate info you need about health problems like diabetes, cancer, pregnancy, HIV and AIDS, weight loss and many other lifestyle diseases. We have a panel of over 350 experts who help us develop content by giving their valuable inputs and bringing to us the latest in the world of healthcare.

Advertisement