Home »  weight loss  »  Weight Loss: रनिंग के साथ ये 6 कार्डियो एक्सरसाइज प्रभावी तरीके से वजन कम करने में मदद कर सकती हैं

Weight Loss: रनिंग के साथ ये 6 कार्डियो एक्सरसाइज प्रभावी तरीके से वजन कम करने में मदद कर सकती हैं

Exercises For Weight Loss: आसान कार्डियो एक्सरसाइज आपको वजन कम करने, आपके दिल को स्वस्थ रखने और आपके ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करने में भी मदद कर सकती हैं.

Advertisement
Weight Loss: कार्डियो एक्सरसाइज आपको वजन कम करने में मदद कर सकती है.

Story Highlights

Cardio Exercise For Weight Loss: हममें से ज्यादातर लोगों का काम का शेड्यूल बहुत व्यस्त होता है, जिससे वर्कआउट के लिए समय निकालना मुश्किल हो जाता है, लेकिन खुद को तंदुरुस्त और हेल्दी रखने के लिए हम सभी को दिन में कुछ समय जरूर निकालना चाहिए जहां हम शारीरिक रूप से सक्रिय रहते हैं. शारीरिक रूप से सक्रिय रहने की बात करें तो व्यायाम का अधिकतम लाभ उठाने के लिए सुबह का समय सबसे अच्छा है. इसकी शुरुआत के लिए आप वॉकिंग और जॉगिंग का अभ्यास कर सकते हैं. हां, साधारण कार्डियो एक्सरसाइज भी बहुत फायदेमंद हो सकती हैं. आसान कार्डियो एक्सरसाइज आपको वजन कम करने, आपके दिल को स्वस्थ रखने और आपके ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करने में भी मदद कर सकती हैं.

डायबिटीज पेशेंट्स इन 6 आसान और नेचुरल घरेलू उपायों से करें ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल

यहां हैं वजन कम करने के लिए कार्डियो एक्सरसाइज | Here Are Cardio Exercises To Lose Weight

1. दौड़ना

दौड़ना सबसे बुनियादी कार्डियो व्यायाम है. यह कैलोरी बर्न करने में मदद करता है, अतिरिक्त किलो घटाता है और आपकी सुबह की शुरुआत करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है. अगर आप एक नौसिखिया हैं, तो छोटे रनों से शुरू करें और फिर लंबी ट्रेल्स के लिए आगे बढ़ें.

वेट लॉस डाइट पर है, तो सावधान इन 5 तरीकों से आपकी हाई प्रोटीन डाइट आपका वजन बढ़ा सकती है

Cardio For Weight Loss: कार्डियो एक्सरसाइज आपको वजन कम करने में मदद कर सकती है

2. कूद रस्सी

रस्सी कूदना एक आसान और दिलचस्प व्यायाम है. यह आपकी मांसपेशियों की ताकत बनाने में मदद करता है, आपके कंधे की ताकत को बढ़ाता है, आपके समन्वय में सुधार करता है और आपके फेफड़ों और हृदय के लिए बेहद अच्छा है. आप धीमी गति से शुरू कर सकते हैं और जब आपका शरीर अनुमति देता है तब मध्यम गति पर स्विच कर सकते हैं. तेज गति से रस्सी कूदने से चर्बी जल्दी बर्न होती है.

फिटनेस एक्सपर्ट ने बताया पीठ को मजबूत करने के लिए आसान और कारगर एक्सरसाइज रुटीन

3. सीढ़ियां चढ़ना

सीढ़ियां चढ़ना जल्दी से किलो कम करने का एक और आसान तरीका है. आपको जानकर हैरानी होगी कि यह आसान सी एक्सरसाइज आपको एक दिन में 600-700 कैलोरी बर्न करने में मदद कर सकती है. यह आपकी मांसपेशियों की शक्ति को बढ़ाता है और आपके निचले शरीर को मजबूत करता है. हालांकि व्यायाम आपके घुटनों और जोड़ों पर बहुत अधिक दबाव डाल सकता है, इसलिए इसे सावधानी से करना चाहिए.

4. साइकिलिंग

लॉकडाउन के बाद से बहुत से लोगों ने साइकिल चलाना शुरू कर दिया है. आप आउटडोर या इनडोर साइकिलिंग कर सकते हैं क्योंकि दोनों के लगभग एक जैसे फायदे हैं. साइकिल चलाना आपकी हड्डियों के लिए अच्छा है और आपके ऊतकों को मजबूत करता है.

चिंता, तनाव से निजात पाने के लिए विटामिन सी से भरे इन 7 सुपरफूड्स को डाइट में शामिल करें

बात-बात पर आता है रोना, हो सकता है मेनोपॉज का लक्षण, जानें सबकुछ

कार्डियो करने के अन्य फायदे

कार्डियो एक्सरसाइज आपके पैरों और जांघ की मांसपेशियों को टोन करने में मदद कर सकती हैं. यह आपके निचले शरीर को मजबूत बना सकता है, आपकी सहनशक्ति को बढ़ा सकता है और आपके ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रख सकता है. यह आपके जोड़ों और हड्डियों के स्वास्थ्य को भी लाभ पहुंचाता है, आपके मस्तिष्क के लिए अच्छा है और हैप्पी हार्मोन का उत्पादन करता है. यहां पांच आसान कार्डियो व्यायाम हैं जो आपको कैलोरी कम करने में मदद कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

कब्ज महसूस कर रहे हैं, तो इससे छुटकारा पाने के लिए फायदेमंद हो सकती हैं ये एक्सरसाइज

Side Effects Of Mango: ज्यादा आम खाने से हो सकती हैं ये गंभीर दिक्कतें, आज से ही सीमित करें आम का सेवन

Hair Care Tips: बालों को लंबा, घना और मजबूत बनाने के लिए ये हैं सबसे आसान और कारगर उपाय

शरीर में विटामिन ई की कमी को नजरअंदाज न करें, जानें इस विटामिन के फायदे और फूड सोर्सेज

DoctorNDTV is the one stop site for all your health needs providing the most credible health information, health news and tips with expert advice on healthy living, diet plans, informative videos etc. You can get the most relevant and accurate info you need about health problems like diabetes, cancer, pregnancy, HIV and AIDS, weight loss and many other lifestyle diseases. We have a panel of over 350 experts who help us develop content by giving their valuable inputs and bringing to us the latest in the world of healthcare.

Advertisement