Home »  स्किन  »  Skincare Tips: गर्मियों में स्किन पर कितना संनसक्रीन लगाना चाहिए? डर्मेटोलॉजिस्ट से जानें क्या करें और क्या न करें

Skincare Tips: गर्मियों में स्किन पर कितना संनसक्रीन लगाना चाहिए? डर्मेटोलॉजिस्ट से जानें क्या करें और क्या न करें

Sunscreen Tips For Summer: जैसे ही गर्मियां शुरू होती हैं, सन टैनिंग, पिग्मेंटेशन, सन बर्न फ्रीकल्स का विकास आमतौर पर देखा जाता है. सनस्क्रीन का उचित उपयोग आपको इस सब से रोक सकता है. डॉ. लिप्पी गुप्ता, त्वचा विशेषज्ञ.

Advertisement
Skincare Tips: आपको 3-4 घंटों के बाद फिर से सनस्क्रीन लगाना होगा

Story Highlights

Skincare Tips: सनस्क्रीन दैनिक स्किनकेयर रुटीन का एक अनिवार्य हिस्सा है. यह एक ऐसी चीज है जो अच्छी तरह से प्रूफ है, लेकिन, सनस्क्रीन का सही तरीके से उपयोग कैसे करें, कितनी मात्रा में सनस्क्रीन का उपयोग किया जाना चाहिए? कुछ ऐसा है जो कई लोगों को भ्रमित करता है. एक विशेष वीडियो में, डॉ. लिपी गुप्ता, त्वचा विशेषज्ञ, मैक्स सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल के सौंदर्यशास्त्र चिकित्सक, ने गर्मियों में सनस्क्रीन के सभी महत्वपूर्ण पहलों पर चर्चा की.

सिर्फ 10 मिनट की दौ़ड़ सेहत को दे सकती है गजब फायदे, आपको क्यों रोजाना दौड़ना चाहिए जानें 5 कारण

सनस्क्रीन का सही तरीके से उपयोग कैसे करें? | How To Use Sunscreen Properly?

डॉ. गुप्ता का कहना है कि सनस्क्रीन का उपयोग गर्मियों के लिए काफी जरूरी विषय है. वह कहती हैं, "जैसे ही गर्मियों की शुरुआत होती है, सन टैनिंग, पिग्मेंटेशन, सन बर्न फ्रीकल्स का विकास आमतौर पर देखा जाता है. सनस्क्रीन का सही इस्तेमाल आपको इस सब से रोक सकता है," वह आगे कहती हैं.

वर्तमान में बाजार विभिन्न प्रकार के सनस्क्रीन से भरे हुए हैं. इसके टिंटेड वेरिएंट हैं, मैट फिनिश वाले और यहां तक कि जेल-बेस्ड भी.

How To Get Fit At Home: बेहतरीन फिटनेस और बॉडी शेप के लिए ये 7 इक्विपमेंट-फ्री वर्कआउट्स हैं शानदार

सनस्क्रीन खरीदते समय आपको जरूरी बातें ध्यान में रखनी चाहिए:

  • आपकी त्वचा का प्रकार
  • सूर्य के प्रकाश की मात्रा

आप सनस्क्रीन उपयोग के साथ अपने मेकअप को कैसे मिश्रण करना चाहते हैं.

(डॉ. गुप्ता बताते हैं, "ऑयली त्वचा वाले लोगों को अधिक मैट फिनिश वाले सनस्क्रीन का उपयोग करना चाहिए. आप एक टिंटेड सनस्क्रीन का उपयोग कर सकते हैं)

ड्राई स्किन वाले लोगों को जेल-आधारित सनस्क्रीन के ऊपर क्रीम-आधारित सनस्क्रीन का उपयोग करना चाहिए.

सनस्क्रीन कैसे लगाएं? (How To Apply Sunscreen?)

उपयोग किए जाने वाले सनस्क्रीन की मात्रा को मापने के लिए एक उंगलियों की इकाई का उपयोग किया जा सकता है. आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले सनस्क्रीन की मात्रा आपके चेहरे और सभी क्षेत्रों को कवर करने के लिए पर्याप्त होना चाहिए. इसके अलावा, सनस्क्रीन का एक अनुप्रयोग 3-4 घंटे तक रहता है.

डिहाइड्रेशन को हल्के में न लें! हेल्दी और फिट रहने की कुंजी हाइड्रेशन को बनाएं लाइफस्टाइल का हिस्सा

सनस्क्रीन का पुन: उपयोग महत्वपूर्ण है | Reapplication Of Sunscreen Is Important

  • 3-4 घंटे के बाद सनस्क्रीन दोबारा लगाएं. सुनिश्चित करें कि आप अपना चेहरा फिर से लगाने से पहले धो लें क्योंकि सनस्क्रीन आपके छिद्रों को बंद कर सकता है और मुंहासे को ट्रिगर कर सकता है.
  • डॉ. गुप्ता ने बताया, "आप शाम को सनस्क्रीन के इस्तेमाल से बच सकते हैं. यही समय है कि आप अपनी त्वचा को सांस लेने दें."
  • सनस्क्रीन खरीदने से पहले एक्सपायरी डेट जरूर देखें. गर्मियों में हमेशा नया सनस्क्रीन खरीदना पसंद करें. "समय की अवधि में सनस्क्रीन से इनकार और त्वचा की जलन और एलर्जी को ट्रिगर कर सकता है. इस प्रकार यह उचित नहीं है कि आप इसकी समाप्ति तिथि से परे सनस्क्रीन का उपयोग करें.
  • "एक ब्रांड से एक अच्छे सनस्क्रीन में निवेश करें, वह आगे सिफारिश करती है." संवेदनशील त्वचा वाले लोगों को रासायनिक मुक्त सनस्क्रीन का उपयोग करना चाहिए.
  • "दो प्रकार के सनस्क्रीन हैं: भौतिक और रासायनिक. संवेदनशील त्वचा वाले लोगों के लिए एक फिजिकल सनस्क्रीन एक बेहतर विकल्प होगा.

(डॉ. गुप्ता कहते हैं, ''बच्चों को केमिकल-फ्री होने के कारण फिजिकल सनस्क्रीन भी इस्तेमाल किया जा सकता है)

(डॉ. लिप्पी गुप्ता, त्वचा विशेषज्ञ और सौंदर्य विशेषज्ञ मैक्स सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल, दिल्ली में)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रखिए

तेजी से कई किलो वजन कम करने के लिए जबरदस्त हैं ये 8 व्यायाम, आसान और कारगर भी!

डेली करते हैं Push-ups तो जानें आपको एक ब्रेक लेने की जरूरत क्यों है? जानें हर दिन पुश-अप्स करने के दुष्परिणाम

Yoga For Immunity: रोजाना सुबह ये 3 आसान प्राणायाम आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने में करेंगे मदद

DoctorNDTV is the one stop site for all your health needs providing the most credible health information, health news and tips with expert advice on healthy living, diet plans, informative videos etc. You can get the most relevant and accurate info you need about health problems like diabetes, cancer, pregnancy, HIV and AIDS, weight loss and many other lifestyle diseases. We have a panel of over 350 experts who help us develop content by giving their valuable inputs and bringing to us the latest in the world of healthcare.

Advertisement