Home »  ख़बरें  »  Fatty Liver Disease: एक्सरसाइज के साथ ग्रीन टी का सेवन करने से फैटी लीवर की बीमारी हो सकती है दूर: Study

Fatty Liver Disease: एक्सरसाइज के साथ ग्रीन टी का सेवन करने से फैटी लीवर की बीमारी हो सकती है दूर: Study

Fatty Liver Disease: अध्ययन में सुझाव दिया गया है कि नियमित व्यायाम और हाई कैलोरी (High-Calorie) वाली ड्रिंक्स, ग्रीन टी (Green Tea) लेने से नॉन-अल्कोहॉलिक फैटी लीवर (Fatty Liver) रोग से पीड़ित लोगों को फायदा हो सकता है. 

Advertisement
Fatty Liver: ग्रीन टी कई स्वास्थ्य लाभों से भरी होती है.

Story Highlights

Fatty Liver Disease: एक नए अध्ययन से पता चला है कि नॉन एल्कोहॉलिक फैटी लीवर (Fatty Liver) रोग से पीड़ित लोगों को हाई-कैलोरी ड्रिंक्स (High-Calorie Drinks) की बजाय नियमित व्यायाम (Exercise) और ग्रीन टी (Green Tea) का सेवन करने से लाभ हो सकता है.  शोधकर्ताओं ने पाया कि व्यायाम के साथ ग्रीन टी का सेवन करने से चूहों में 75 प्रतिशत मोटापे (Obesity) से संबंधित फैटी लीवर रोग (Liver Disease) की गंभीरता को कम किया गया. अमेरिका के द पेन्सिलवेनिया स्टेट यूनिवर्सिटी में फूड साइंस के एसोसिएट प्रोफेसर जोशुआ लैंबर्ट ने कहा, "व्यायाम और ग्रीन टी दोनों को एक साथ जोड़ने से स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं, लेकिन हमारे पास अभी तक क्लिनिकल डेटा नहीं है. " नॉन-एक्कोहॉलिक फैटी लीवर की बीमारी एक महत्वपूर्ण वैश्विक स्वास्थ्य समस्या है"

सर्दियां गई अब इन इफेक्टिव योगा आसनों से वापस पाएं गर्मियों जैसी फिट बॉडी!

अब लोग नहीं कहेंगे आपकी कमर को कमरा, ये 5 फल तेजी से करेंगे पेट की चर्बी को गायब, मोटापे के साथ वजन घटाने में भी कमाल!

मोटापे और टाइप -2 मधुमेह जैसी बीमारियों से फैटी लीवर रोग 2030 तक 100 मिलियन से अधिक लोगों को पीड़ित होने का अनुमान है और वर्तमान में बीमारी के लिए कोई वैध चिकित्सा नहीं है.

अध्ययन करने के दौरान चूहों को 16 हफ्ते तक एक हाई फैट वाले आहार को खिलाया जो ग्रीन टी के अर्क का सेवन करते थे. नियमित रूप से एक पहिया पर चलने से पाया गया कि चूहों में गोताखोरों में पाए जाने वाले लिपिड का एक चौथाई हिस्सा पाया गया. चूहे जिन्हें अकेले ग्रीन टी पिलाकर या अकेले व्यायाम कराके इलाज किया गया या उनके समूह में नियंत्रण समूह के रूप में लगभग आधा फैट था. 

ज्यादा खजूर खाने से होते हैं कई नुकसान, एलर्जी के साथ पेट की समस्याओं का खतरा, जानें एक दिन में कितने खजूर खाने चाहिए?

Fatty Liver Disease: एक्सरसाइज और ग्रीन टी के सेवन से फैटी लीवर की समस्या को कम किया जा सकता है.

अध्ययन में चूहों के लीवर के ऊतकों का विश्लेषण करने के अलावा शोधकर्ताओं ने उनके मल में प्रोटीन और वसा सामग्री को भी मापा जिसे हाल ही में जर्नल ऑफ न्यूट्रीशनल बायोकेमिस्ट्री में प्रकाशित किया गया था. उन्होंने पाया कि जिन चूहों ने ग्रीन टी का अर्क और व्यायाम किया, उनमें फेकल लिपिड और प्रोटीन का स्तर अधिक था.

क्या मेडिटेशन करने से कम होता है वजन और मोटापा? वेट लॉस के लिए सबसे आसान है यह नुस्खा! 

" लैम्बर्ट ने कहा अध्ययन के बाद इन चूहों की लीवर की जांच करके और अनुसंधान के दौरान उनके मल की जांच करके, हमने देखा कि जिन चूहों ने ग्रीन टी के अर्क का सेवन किया था और वास्तव में पोषक तत्वों को अलग तरह से संसाधित कर रहे थे. उन्होंने कहा, "हमें लगता है कि ग्रीन टी में पॉलीफेनॉल्स छोटी आंत में स्रावित पाचन एंजाइमों के साथ मिल जाते हैं और भोजन में कार्बोहाइड्रेट, वसा और प्रोटीन के टूटने को आंशिक रूप से रोकते हैं."

और खबरों के लिए क्लिक करें

30 की उम्र के बाद शरीर में आते हैं कई बदलाव, घेर सकती हैं बीमारियां, इस तरह रखें अपनी सेहत का ख्याल!

आपकी इन गलतियों से जवानी में ही आने लगता है बुढ़ापा, आप भी करते हैं ये काम तो हो जाएं सावधान!

ये 4 औषधियां यौन समस्याओं के साथ कई शारीरिक परेशानियों को करती हैं दूर, सेवन कर देखें कमाल!

गर्दन दर्द का कारण हो सकता है आपका तकिया, Back Pain और गर्दन दर्द को न करें नजरअंदाज, जानें कैसे चुनें सही तकिया!

एक दिन में कितने चम्मच चीनी खानी चाहिए? ज्‍यादा चीनी खाने के क्‍या नुकसान हैं...

6 आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां घटाएंगी पेट की चर्बी और मोटापा, रोजाना करेंगे सेवन तो तेजी से घटेगा वजन!



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

DoctorNDTV is the one stop site for all your health needs providing the most credible health information, health news and tips with expert advice on healthy living, diet plans, informative videos etc. You can get the most relevant and accurate info you need about health problems like diabetes, cancer, pregnancy, HIV and AIDS, weight loss and many other lifestyle diseases. We have a panel of over 350 experts who help us develop content by giving their valuable inputs and bringing to us the latest in the world of healthcare.

Advertisement