Home »  लिविंग हेल्दी  »  Yeast Infection Prevention: महिलाएं यीस्ट इंफेक्शन रोकने के लिए इन कारगर उपायों को आजमाएं

Yeast Infection Prevention: महिलाएं यीस्ट इंफेक्शन रोकने के लिए इन कारगर उपायों को आजमाएं

How To Prevent Yeast Infection: वेजाइनल यीस्ट इंफेक्शन को कैंडिडिआसिस के रूप में भी जाना जाता है. कई कारक हैं जो इस स्थिति को ट्रिगर कर सकते हैं. विशेषज्ञ से संभावित कारणों और इस स्थिति को रोकने के तरीके जानने के लिए यहां पढ़ें...

Advertisement
सुगंधित स्त्री उत्पादों का उपयोग महिलाओं में खमीर संक्रमण के जोखिम को बढ़ा सकता है

Story Highlights

Yeast Infection Prevention: हर महिला अपनी वेजाइनल प्रोब्लम्स या उन परेशानियों के बारे में बात करने में सहज नहीं है, जो उसका सामना कर रही हैं. बहुत कम महिलाएं वास्तव में अपनी वेजाइना की देखभाल करती हैं और इसे नियमित रूप से ठीक से साफ करती हैं. योनि को स्वाभाविक रूप से स्वस्थ स्राव द्वारा खुद को एक अच्छी स्थिति में रखने के लिए डिजाइन किया गया है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको इसके लिए देखभाल करने की आवश्यकता नहीं है. एक महिला के जीवनकाल और विभिन्न यौन-प्रजनन स्टेप के दौरान योनि में कई जीवाणु और फंगल संक्रमण हो सकते हैं. यीस्ट संक्रमण आम संक्रमणों में से एक है, जिसके बारे में ज्यादातर महिलाएं शिकायत करती हैं.

पेट और कमर की चर्बी घटाने के लिए शानदार है ये आयुर्वेदिक ड्रिंक, आज से ही शुरू कर दें पीना!

यीस्ट संक्रमण के कारण | Causes Of Yeast Infection

  • पीरियड्स के दौरान
  • गर्भावस्था के दौरान
  • हार्मोनल परिवर्तन
  • गर्भनिरोधक गोलियां
  • अनियंत्रित मधुमेह
  • एंटीबायोटिक दवाओं का सेवन
  • अंतरंग स्प्रे

हालांकि अधिकांश लोग सोचते हैं कि यीस्ट इंफेक्शन केवल गर्मियों में ही प्रचलित है, यह सर्दियों के दौरान महिलाओं को भी प्रभावित कर सकता है. ठंड के मौसम में ऊनी लेगिंग, तंग पैंट जैसे गर्म कपड़ों की मांग होती है और ये तब तक अच्छे होते हैं जब तक ये आपकी योनि को नुकसान नहीं पहुंचाते. कुछ भी जो नमी को फंसाता है और इसे बचने की अनुमति नहीं देता है. यह यीस्ट इंफेक्शन का कारण बन सकते हैं.

Vegetarian Superfoods: अगर आप शाकाहारी हैं तो, डाइट में इन 5 सुपरफूड को शामिल करना बिल्कुल न भूलें!

योनि में यीस्ट इंफेक्शन के लक्षण | Symptoms Of Yeast Infection In Vagina

  • खुजली
  • मोटी और पीले रंग का निर्वहन
  • पेशाब के दौरान जलन होना
  • दर्द और खराश
  • लाली और योनी की सूजन
Yeast Infection Prevention: पेशाब के दौरान जलन होना खमीर संक्रमण का संकेत हो सकता है

जैसे ही आप इन संकेतों को विकसित करते हैं, अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ से संपर्क करना बेहतर होता है. अगर आप डिस्चार्ज में दुर्गंध महसूस करते हैं, तो डॉक्टर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है क्योंकि ये बैक्टीरिया या परजीवी के कारण गंभीर संक्रमण के संकेत हो सकते हैं.

Weight Loss Tips: वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं, तो इन 5 डाइट मिस्टेक्स को न करें नजरअंदाज!

हालांकि, यीस्ट संक्रमण अपने आप ही साफ हो जाता है, अगर उचित देखभाल न की जाए तो यह बढ़ सकता है. योनि यीस्ट संक्रमण से बचने के लिए इन चरणों का पालन करें.

1. सही आकार के अंडरवियर पहनें: बहुत तंग अंडरवियर या सिंथेटिक अंडरवियर पहनने से संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है. यह शरीर की गर्मी और नमी को बढ़ा सकता है और खमीर के विकास के लिए वातावरण बनाता है.

2. तंग पैंट से बचें: सुनिश्चित करें कि आपकी पैंट, स्कर्ट बहुत अधिक तंग नहीं हैं. वे आपके निजी भागों के आसपास शरीर के तापमान और नमी को बढ़ावा दे सकते हैं.

3. अपने गीले कपड़े बदलें: यह गीला जांघिया पहनने की सलाह नहीं है. भारी कसरत, तैराकी या बारिश में भीगने के बाद अपने गीले कपड़े बदलें.

4. सुगंधित स्त्री उत्पादों को छोड़ दें: सुगंधित स्प्रे के उपयोग से बचें, आपकी योनि के आसपास पोंछे.

एक दिन में कितनी मूंगफली खाना हेल्दी हैं? एक्सपर्ट से जानें किस समय खाएं मूंगफली

5. बैरियर विधियों का उपयोग करें: फंगल संक्रमण के संचरण की सुरक्षा और रोकथाम के लिए गर्भनिरोधक की बाधा विधियों का उपयोग करें.

6. पीरियड्स के दौरान अंतरंग स्वास्थ्य का ख्याल रखें: अपने सैनिटरी पैड, टैम्पोन, पैंटीलाइनर अक्सर बदलें.

7. अपने डायबिटीज को मैनेज करें: उच्च रक्त शर्करा वाले लोगों को किसी भी तरह के संक्रमण से बचने के लिए अपने शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने की आवश्यकता होती है.

8. एंटीबायोटिक दवाओं के उपयोग को नियंत्रित करें: अनावश्यक रूप से एंटीबायोटिक गोलियों को न खाएं.

प्रदूषण से लड़ने के साथ लंग्स हेल्थ को बूस्ट करने के लिए कमाल हैं ये 5 फूड्स, डाइट में करें शामिल!

अगर उचित सावधानी बरती जाए तो यीस्ट संक्रमण को रोकना आसान है. अगर संक्रमण पुनरावृत्ति करता है, तो स्त्री रोग विशेषज्ञ से परामर्श और नियमित दवाएं लेने से समस्या को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी.

(डॉ. मुक्ता नादिग, सलाहकार, प्रसूति और स्त्री रोग, कोलंबिया एशिया अस्पताल, हेब्बल)

अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करती है और एनडीटीवी उसी के लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानती है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Beetroot Side Effects: सीमित मात्रा में करें चुकंदर के जूस का सेवन, ज्यादा पीने से इन अंगों को पहुंचता है नुकसान!

पेट की मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए Malaika Arora ने ऐसे किया पार्श्वकोणासन, देखें फोटो

विटामिन डी की कमी आपके मानसिक स्वास्थ्य और Mood पर डालती है बुरा असर? एक्सपर्ट से जानें दोनों के बीच का लिंक

Winter Skin Care Tips: सर्दियों में स्ट्रेच मार्क्स, क्रैक हील्स के साथ स्किन की हर समस्या से निजात दिलाता है कोकोआ बटर

DoctorNDTV is the one stop site for all your health needs providing the most credible health information, health news and tips with expert advice on healthy living, diet plans, informative videos etc. You can get the most relevant and accurate info you need about health problems like diabetes, cancer, pregnancy, HIV and AIDS, weight loss and many other lifestyle diseases. We have a panel of over 350 experts who help us develop content by giving their valuable inputs and bringing to us the latest in the world of healthcare.

Advertisement