Home »  लिविंग हेल्दी  »  Winter Immunity Foods: सर्दियों में इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए कारगर हैं ये 3 चीजें, डाइट में शामिल करना भी आसान

Winter Immunity Foods: सर्दियों में इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए कारगर हैं ये 3 चीजें, डाइट में शामिल करना भी आसान

Immunity Boosting Herbs: सर्दियों में खांसी-जुकाम, बुखार होना आम बात है, लेकिन इन सबके साथ इंफेक्शन और एलर्जी का भी खतरा बढ़ जाता है. सेहत के प्रति जरा सी लापरवाही आपकी तबीयत को बिगाड़ सकती है. यहां इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कुछ उपाय दिए गए हैं.

Advertisement
Herbs For Health: मानसून के मौसम में सेहत को लेकर ज्यादा सचेत रहना चाहिए.

Story Highlights

Immunity Boosting Herbs: सर्दियों के मौसम में सर्दी-जुकाम, बुखार होना आम बात है, लेकिन इन सब के साथ इंफेक्शन और एलर्जी का भी खतरा बढ़ जाता है. ठंड के मौसम में सेहत के प्रति जरा सी लापरवाही आपकी तबीयत को बिगाड़ सकती है. इसलिए सर्दियों के मौसम में सेहत को लेकर ज्यादा सचेत रहना चाहिए. सर्दियों के मौसम में हमारी इम्यूनिटी काफी कमजोर हो जाती है जिसके चलते भी हम बीमारियों की चपेट में जल्दी आ जाते हैं. इसलिए इस मौसम में इम्यूनिटी का मजबूत रहना बहुत जरूरी है. आज हम आपको कुछ ऐसे हर्ब्स के बारे में बता रहे हैं जो आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने के साथ-साथ मौसमी बीमारियों से भी बचाने में मदद कर सकते हैं.

Indore Yoga Asanas: घर पर किए जाने वाले 5 सबसे आसान और कारगर योगासन

इम्यूनिटी को बढ़ावा देनी वाली हर्ब्स | Immunity Boosting Herbs

1. हल्दी

हल्दी एक ऐसा मसाला है जो किचन में लगभग हर प्रकार की डिश में इस्तेमाल किया जाता है, ये किसी भी व्यंजन का रंग और स्वाद बढ़ाने का काम करती है. इतना ही नहीं हल्दी में पाए जाने वाले गुण इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. हल्दी वाले दूध के सेवन से सर्दी-खांसी को भी दूर किया जा सकता है.

 

2. तुलसी

तुलसी को हिंदू धर्म में पूजनीय माना जाता है. हर हिंदू घर में आसानी से मिलने वाली तुलसी को आयुर्वेद में काफी फायदेमंद माना जाता है. तुलसी के पत्तों और बीजों का इस्तेमाल कई बीमारियों को दूर करने के लिए किया जाता है. तुलसी की चाय या काढ़ा पीने से सर्दी-खांसी, वायरल को दूर किया जा सकता है. इतना ही नहीं इसके सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.

Use Of Leftover Fruits: बचे हुए फलों और सब्जियों को फेंके नहीं, इन 5 तरीकों से करें उनका इस्तेमाल

3. अदरक

अदरक को सेहत के लिए बहुत ही गुणकारी माना जाता है. बारिश के मौसम में अदरक वाली चाय पीने से सर्दी-खांसी की समस्या से बचा जा सकता है. अदरक में पाए जाने वाले गुण इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार हो सकते हैं. इतना ही नहीं ये एलर्जी से भी बचाने में मदद कर सकती है.

Asanas for Lungs, Breathing Problem | 5 योगासन जो फेफड़े बनाएंगे मजबूत

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Periods Pain और क्रैम्प्स से लड़ने के लिए इन 5 बेस्ट फूड कॉम्बिनेशन को आजमाएं, जल्द मिलेगा आराम

एक्सरसाइज ही नहीं मसल्स को मजबूत करने के लिए इन 5 चीजों का सेवन भी जरूरी भी कर सकती हैं कमाल

Benefits Of Garlic In Winter: सर्दियों में लहसुन का सेवन करने के इन फायदों को जानकर रह जाएंगे आप हैरान

DoctorNDTV is the one stop site for all your health needs providing the most credible health information, health news and tips with expert advice on healthy living, diet plans, informative videos etc. You can get the most relevant and accurate info you need about health problems like diabetes, cancer, pregnancy, HIV and AIDS, weight loss and many other lifestyle diseases. We have a panel of over 350 experts who help us develop content by giving their valuable inputs and bringing to us the latest in the world of healthcare.

Advertisement