Home »  लिविंग हेल्दी  »  White Jamun Benefits: हैरान कर देंगे इस अनोखे और स्वादिष्ट फल के फायदे, मिस न करें आज ही जान लें!

White Jamun Benefits: हैरान कर देंगे इस अनोखे और स्वादिष्ट फल के फायदे, मिस न करें आज ही जान लें!

Benefits Of White Jamun: यह एक गर्मियों का फल है जो आपको कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है. यहां सफेद जामुन के बारे में विशेषज्ञ के बताए कुछ स्वास्थ्य लाभ हैं, जिन्हें आपको जरूर जानना चाहिए.

Advertisement
White Jamun Benefits: सफेद जामुन आपको बेहतर पाचन सुनिश्चित करने में मदद कर सकता है

Story Highlights

Health Benefits Of White Jamun: जामुन एक स्वादिष्ट फल है जो आपको कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है. क्या आपने कभी इस फल के दूसरे प्रकार यानि सफेद जामुन के बारे में जाना है? वैक्स जम्बू या सफेद जामुन एक गर्मियों का फल है जो स्वादिष्ट होने के साथ-साथ स्वास्थ्यवर्धक भी है. बहुत से लोग इस अनूठे फल के बारे में नहीं जानते हैं कि इसे अपनी डाइट में कैसे शामिल करें. यह आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होता है और पूरी तरह से आपकी समर डाइट में फिट हो सकता है. कई अन्य गर्मियों के फलों की तरह, जबकि जामुन में एक उच्च पानी की मात्रा होती है जो आपको गर्मियों में हाइड्रेटेड रख सकती है. पोषण विशेषज्ञ और फिटनेस विशेषज्ञ मुनमुन गनेरीवाल ने सफेद जामुन के स्वास्थ्य लाभ शेयर किए हैं. जो यह स्वादिष्ट फल आपको प्रदान कर सकते हैं. यहां वे सभी लाभ हैं जो आपको मिस नहीं करने चाहिए.

कैंसर, डायबिटीज़ और मोटापे के खतरे को कम करता है टमाटर जूस, जानें फायदे

सफेद जामुन के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits Of White Berries

"सफेद जामुन को वैक्स जम्बू भी कहा जाता है, यह सबसे स्वादिष्ट गर्मियों के फलों में से एक है और काले जामुन या काले बेर का एक प्रकार है. इसकी बनावट और पानी की सामग्री के कारण इसे मोम सेब या पानी का सेब भी कहा जाता है."

पोषण विशेषज्ञ ने आगे कहा कि यह बहुत सारी आयुर्वेदिक, यूनानी और चीनी दवाओं में पाया गया है और कई पाचन समस्याओं का इलाज करने के लिए जाना जाता है. इसलिए, यह रेचक पाउडर में एक घटक के रूप में प्रयोग किया जाता है. जामुन अपने गुणों के लिए भी जाना जाता है जो पाचन को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है.

एंटी कैंसर गुणों का खजाना है केल, वजन कम करने वालों के लिए भी है शानदार. जानें इस सब्जी को खाने का सही तरीका!

Benefits Of White Jamun: सफेद जामुन पाचन समस्याओं से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है

"डायबिटीज रोगियों के लिए भी सफेद जामुन बहुत अच्छा है, क्योंकि यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है. बीज कैल्शियम से भरपूर होते हैं और प्रोटीन में भी उच्च होते हैं. फल गले के संक्रमण को कम करने में भी मदद करता है. सफेद जामुन का नियमित सेवन भी पेट फूलने से लड़ने में मदद करता है.“ गनेरीवाल कहती हैं.

पीसीओडी की वजह से होते हैं ये 5 नुकसान, PCOS, PCOD से निजात पाने के लिए अपनाएं ये असरदार नेचुरल तरीके

आप इसे अपने फलों के सलाद का हिस्सा बना सकते हैं. गर्मियों का मौसम कई प्रकार के फल प्रदान करता है. अपनी डाइट में मौसमी फलों को शामिल करना स्वस्थ है. आम से लेकर तरबूज तक, आप कई फलों को अपने आहार का हिस्सा बना सकते हैं.

तो, अनहेल्दी स्नैक्स को छोड़ें और अपने गर्मियों के आहार में मौसमी फलों की अच्छाई जोड़ें)

(मुनमुन गनेरीवाल मुंबई में एक पोषण विशेषज्ञ, स्वास्थ्य विशेषज्ञ और योग शिक्षक हैं)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

मुंहासे ठीक करने, किडनी की सेहत और कब्ज़ दूर करेगा करेला, जानें करेले के 8 गुणकारी फायदे

मोटापा कम हो या ज्यादा वजन घटाने के लिए मेथी दानों का इन 4 तरीकों से करें इस्तेमाल, जल्द मिलेगी अच्छी शेप!\

Low Blood Sugar वालों को जरूर खानी चाहिए ये 7 चीजें, जल्द राहत के लिए आज से ही शुरू कर दें सेवन!

DoctorNDTV is the one stop site for all your health needs providing the most credible health information, health news and tips with expert advice on healthy living, diet plans, informative videos etc. You can get the most relevant and accurate info you need about health problems like diabetes, cancer, pregnancy, HIV and AIDS, weight loss and many other lifestyle diseases. We have a panel of over 350 experts who help us develop content by giving their valuable inputs and bringing to us the latest in the world of healthcare.

Advertisement