Home »  लिविंग हेल्दी  »  Rainbow Diet: अपनी खाने की प्लेट में शामिल करें कलरफुल फूड्स और पाएं कमाल के स्वास्थ्य लाभ

Rainbow Diet: अपनी खाने की प्लेट में शामिल करें कलरफुल फूड्स और पाएं कमाल के स्वास्थ्य लाभ

Rainbow Diet: रेनबो डाइट में आपके आहार में रंगीन फलों और सब्जियों का सेवन शामिल है. ये आपको स्वस्थ वजन बनाए रखने और कई अन्य स्वास्थ्य लाभ प्रदान करने में मदद कर सकते हैं. ये जानने के लिए यहां पढ़ें.

Advertisement
Rainbow Diet: रेनबो डाइट में रंगीन फलों और सब्जियों का सेवन शामिल है

Story Highlights

Rainbow Diet Benefits: आहार एक महत्वपूर्ण कारक है जो आपको स्वस्थ रहने में मदद कर सकता है. जैसा कि कहा जाता है, आप वही हैं जो आप खाते हैं; आपके द्वारा उपभोग किए जाने वाले खाद्य पदार्थ आपके मानसिक के साथ-साथ शारीरिक स्वास्थ्य को भी प्रभावित करते हैं. एक स्वस्थ और अच्छी तरह से संतुलित आहार आपको स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद कर सकता है और साथ ही कई बीमारियों के जोखिम को रोकने में मदद करता है. कई लोग मानते हैं कि स्वस्थ खाना उबाऊ है. पर ये सच नहीं है. कुछ स्वस्थ और दिलचस्प विचार आपके भोजन को स्वादिष्ट बनाने के साथ-साथ स्वस्थ भी बना सकते हैं. इंद्रधनुष आहार का सेवन स्वस्थ खाने का एक दिलचस्प तरीका है. जैसा कि नाम से पता चलता है कि इंद्रधनुष आहार खाने का मतलब है अपने आहार में रंगों को शामिल करना. रेनबो डाइट, इसके लाभ और इसका पालन करने के तरीके के बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ते रहें...

पतले बालों से हैं परेशान? घने और लंबे बाल पाने के लिए दही के साथ मिलाकर लगाएं सिर्फ ये एक चीज!

रेनबो डाइट के लाभ और जरूरी फूड्स | Rainbow Diet Benefits And Essential Foods

अमिता सालवी, जो सैफी अस्पताल में आहार विशेषज्ञ हैं, बताती हैं, "एक रेनबो डाइट में ऐसे खाद्य पदार्थ शामिल हैं जो आपको फिट रहने के साथ-साथ आपकी प्लेट को भी अच्छा बनाने में मदद कर सकते हैं. युगल योजना इंद्रधनुष के सभी सात रंगों को अपने आहार में शामिल करने पर जोर देती है. यह डायबिटीज, हृदय रोगों, एनीमिया और कुछ प्रकार के कैंसर की रोकथाम में मदद करता है. मेडिकल काउंसिल के राष्ट्रीय स्वास्थ्य ने विटामिन, फ्लेवोनोइड, प्रतिरक्षा की पर्याप्त मात्रा को बनाए रखने के लिए प्रतिदिन कम से कम 5 प्रकार के फलों और 2 प्रकार की सब्जियों का सेवन करने का सुझाव दिया है. बूस्टर, एंटीऑक्सिडेंट और शरीर द्वारा स्वस्थ रहने के लिए आवश्यक खनिज. विशेष रूप से बच्चों के लिए आहार में रंगों को शामिल करना महत्वपूर्ण है."

ग्रीन टी में शहद ही नहीं ये दो चीजें मिलाना भी पड़ सकता है भारी, भूलकर भी न करें ये काम, जानें एक दिन में कितने कप पिएं

Rainbow Diet: आहार में पर्याप्त फल और सब्जियां शामिल करने से जरूरी पोषक तत्वों को शामिल करें

आप आहार में एक किस्म के लिए अपनी मौसमी उपलब्धता के अनुसार लाल और पीली बेल मिर्च, शिमला मिर्च, ब्रोकोली, गाजर, टमाटर, चुकंदर, पपीता, अमरूद, सेब, नाशपाती, आड़ू, जामुन, छोले, ककड़ी और टोफू को शामिल कर सकते हैं.

आप सभी जरूरी पोषक तत्वों का इष्टतम सेवन सुनिश्चित करने के लिए अपने आहार में रंगीन सामग्री शामिल करने में मदद करने के लिए एक विशेषज्ञ से परामर्श कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

हल्दी की चाय और अदरक की चाय सेहत के लिए हैं कमाल, दोनों में से कौन सी चाय तेजी से घटाती है वजन? यहां जानें

Oats Health Benefits: क्या आपको ओट्स रोजाना खाने चाहिए? यहां जानें ओट्स खाने 5 शानदार स्वास्थ्य लाभ

Cow Milk Vs Buffalo Milk: गाय और भैंस किसके दूध में होता है ज्यादा फैट और कैलोरी? यहां जानें दोनों में 8 अंतर

क्या आप अक्सर बेहोश हो जाते हैं? एक्सपर्ट से जानें इसका कारण और इलाज

अस्थमा से निजात पाने के लिए शानदार हैं ये घरेलू उपाय, आज से ही कर दें शुरू!

DoctorNDTV is the one stop site for all your health needs providing the most credible health information, health news and tips with expert advice on healthy living, diet plans, informative videos etc. You can get the most relevant and accurate info you need about health problems like diabetes, cancer, pregnancy, HIV and AIDS, weight loss and many other lifestyle diseases. We have a panel of over 350 experts who help us develop content by giving their valuable inputs and bringing to us the latest in the world of healthcare.

Advertisement