Home »  लिविंग हेल्दी  »  दिल की बीमारी, कैंसर और हाई बीपी से बचाता है इस एक चीज का जूस, फर्टिलिटी बूस्टर का भी करता है काम!

दिल की बीमारी, कैंसर और हाई बीपी से बचाता है इस एक चीज का जूस, फर्टिलिटी बूस्टर का भी करता है काम!

Benefits Of Pomegranate Juice: रोजाना एक गिलास अनार का जूस पीने से आपकी सेहत को कई तरह से फायदा हो सकता है. जब भी किसी हेल्दी जूस की बात होती है तो सबसे पहले आपके दिमाग में क्या आता है. जी हां अनार का जूस! वह इसलिए क्योंकि अनार का जूस कई कमाल के स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है.

Advertisement
Benefits Of Pomegranate Juice: जूस को सबसे हेल्दी ड्रिंक्स में से एक माना जाता है.

Story Highlights

Pomegranate Juice Health Benefits: जूस को सबसे हेल्दी ड्रिंक्स में से एक माना जाता है. चाहे वह कोई भी फल हो या सब्जी, एक गिलास ताजा जूस हमें तुरंत तरोताजा कर सकता है और हमें बहुत ऊर्जावान महसूस कराता है. आखिरकार, जूस जरूरी विटामिन और खनिजों से भरे होते हैं जो हमारे समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं. क्या आप जानते हैं कि अनार का रस स्वास्थ्यप्रद रसों में से एक है? अनार अन्य चीजों के अलावा एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन सी, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-वायरल गुणों से भरपूर होता है. रोजाना एक गिलास अनार का जूस पीने से आपकी सेहत को कई तरह से फायदा हो सकता है. जब भी किसी हेल्दी जूस की बात होती है तो सबसे पहले आपके दिमाग में क्या आता है. जी हां अनार का जूस! वह इसलिए क्योंकि अनार का जूस कई कमाल के स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है.

लीवर के लिए सबसे खराब हैं ये 5 चीजें, अनजाने में भी न करें सेवन लीवर फंक्शन को कर सकती हैं बर्बाद

अनार का जूस पीने के फायदे | Benefits Of Drinking Pomegranate Juice

1. अनार का रस कैंसर से बचाता है

अनार के रस में कई एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं. ये एंटीऑक्सिडेंट शरीर में मुक्त कणों को बचाने में मदद करते हैं जो हमारी कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाते हैं और कैंसर जैसी पुरानी स्वास्थ्य बीमारियों को जन्म देते हैं. अनार का जूस रोजाना पीने से आप कैंसर से बचाव कर सकते हैं.

2. अनार का रस एक नेचुरल ब्लड थिनर है

अनार में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट खून को पतला करने में मदद करते हैं. यह उन लोगों के लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है जिनके दिल या शरीर के किसी अन्य हिस्से में खून का थक्का जम गया हो. अनार का जूस पीने से खून का गाढ़ा होना और थक्का बनना बंद हो जाता है.

Yoga For Type 2 Diabetes: शुगर रोगियों के लिए किसी नेचुरल इलाज से कम नहीं हैं ये 5 योग आसन

3. गठिया रोगियों के लिए फायदेमंद

अनार के रस में फ्लेवोनोल्स होते हैं जो जोड़ों में सूजन को रोकने में मदद करते हैं जो हड्डियों और ऊतकों को नुकसान पहुंचाते हैं. इसलिए गठिया रोगियों को अनार का जूस पीने की सलाह दी जाती है.

4. आपके दिल के लिए बहुत अच्छा है

अनार का रस आपके दिल के लिए बहुत अच्छा है. यह ब्लड फ्लो में सुधार करने में मदद करता है और धमनियों को मोटा होने से रोकता है. इस जूस को नियमित रूप से पीने से धमनियों में प्लाक और कोलेस्ट्रॉल के विकास को रोकने में भी मदद मिलती है.

Flaxseed For Hypertension: हाई बीपी की शिकायत वालों के लिए कैसे कारगर हैं अलसी के बीज? यहां जानें

5. अनार का रस ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है

अनार का जूस रोजाना पीने से ब्लड प्रेशर कम करने में मदद मिल सक सकती है. यह आगे किसी भी दिल से संबंधित समस्याओं को रोकने में मदद करता है.

6. अनार का रस फर्टिलिटी बूस्टर है

अगर आप बच्चे की प्लानिंग कर रही हैं तो अनार के रस को अपनी डाइट में शामिल करना एक अच्छा विचार है. अनार में एंटीऑक्सिडेंट सामग्री शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद करती है जो आमतौर पर महिलाओं में प्रजनन क्षमता में कमी और शुक्राणु की शिथिलता से जुड़ी होती है.

इन 3 प्रभावी Home Remedies से पेट की जलन और Stomach Pain झट से हो जाएंगे छूं-मंतर

7. सामान्य संक्रमण से लड़ता है

अपने एंटीवायरल गुणों के कारण अनार का रस आम संक्रमणों के इलाज में काफी मददगार होता है. इसके अलावा, इसमें विटामिन सी, विटामिन ई होता है जो इम्यूनिटी-बढ़ाने वाले पोषक तत्व होते हैं और किसी भी स्वास्थ्य समस्या को दूर रखते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

ये वीकेंड वर्कआउट है Preity Zinta की टोंड बॉडी का राज, एक्ट्रेस चीट डे के बाद बहाती हैं पसीना

Skin Care Tips: एक्सपर्ट की सलाह! स्किन पिग्मेंटेशन से लड़ने के लिए डाइट में इन चीजों को शामिल करें?

Health Tips: अगर आप भी पानी का इस एक तरीके से बार-बार करते हैं सेवन, तो हो सकते हैं बीमार

DoctorNDTV is the one stop site for all your health needs providing the most credible health information, health news and tips with expert advice on healthy living, diet plans, informative videos etc. You can get the most relevant and accurate info you need about health problems like diabetes, cancer, pregnancy, HIV and AIDS, weight loss and many other lifestyle diseases. We have a panel of over 350 experts who help us develop content by giving their valuable inputs and bringing to us the latest in the world of healthcare.

Advertisement