Home »  लिविंग हेल्दी  »  Monsoon Diet: मॉनसून में नहीं खानी चाहिए हरी पत्तेदार सब्जियां! एक्सपर्ट से जानें रैनी सीजन में क्या खाएं और क्या नहीं?

Monsoon Diet: मॉनसून में नहीं खानी चाहिए हरी पत्तेदार सब्जियां! एक्सपर्ट से जानें रैनी सीजन में क्या खाएं और क्या नहीं?

Monsoon Diet: पत्तेदार हरी सब्जियों से बचें, लेकिन दालें और सब्जियां जैसे कि जिमीकंद, शकरकंद, करेला और लौकी का सेवन करें. बारिश के मौसम (Rainy Season) में किन चीजों को खाने से बचना और किन चीजों को डाइट (Diet) में शामिल करना चाहिए? जानने के लिए पढ़ें...

Advertisement
Monsoon Diet Tips: मॉनसून में इंफेक्शन और बैक्टीरिया से बचने के लिए जानें किन चीजों को खाना चाहिए.

Story Highlights

Food To Avoid In Monsoon: मॉनसून आ गया है और यह आपकी इम्यूनिटी (Immunity) पर काम करने और आपके शरीर की सुरक्षा में सुधार करने का एक महत्वपूर्ण समय है. मौसम के हर बदलाव के साथ, अपने आहार में बदलाव लाना जरूरी है. पोषण विशेषज्ञ और स्वास्थ्य विशेषज्ञ मौसम के अनुसार खाने की सलाह देते हैं क्योंकि यह आपके आहार में विविधता को शामिल करने का एक प्रभावी तरीका है. ऋजुता दिवेकर ने हाल ही में इंस्टा पोस्ट में बताया कि अच्छी सेहत और मजबूत इम्यूनिटी (Strong Immunity) के लिए बारिश के मौसम में आपको कई ऐसे खाद्य पदार्थ खाने चाहिए, जो आपकी इम्यूनिटी को बढ़ावा दें और इंफेक्शन, संक्रमण को दूर रखने में मदद करें. साथ ही यह भी जानें कि मॉनसून में क्या खाना चाहिए (What To Eat In Monsoon) और क्या नहीं खाना चाहिए.. 

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए डायबिटीज रोगियों को जरूर खानी चाहिए ये 5 सब्जियां!

मॉनसून डाइट किन चीजों को शामिल करें और किन्हें नही? | Which Things To Include And Not The Monsoon Diet?

1. सब्जियां

मॉनसून हरी पत्तेदार सब्जियां खाने का समय नहीं है. करेला, लौकी, कद्दू, शकरकंद, जिमीकंद, आदि ऐसी सब्जियां हैं, जिन्हें बारिश के मौसम में खाया जा सकता है. अच्छी आंत स्वास्थ्य और मजबूत प्रतिरक्षा के लिए अपने आहार में विभिन्न सब्जियों को शामिल करें.

2. दलहन

दलहन शाकाहारी प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत, कई भारतीय घरों में दालें आहार का एक प्रमुख हिस्सा हैं. वे आपको विटामिन, खनिज, स्वस्थ कार्ब्स और फाइबर भी प्रदान करते हैं. कुलिथ (घोड़ा) और अलसेने (गोआ बीन्स) दो दालें हैं जिन्हें आपको मानसून के दौरान अवश्य खाना चाहिए. वह आपको हेल्दी स्किन और बाल दे सकती हैं. इन के अलावा, आपको उन दाल को खाना चाहिए जो इस समय के आसपास पारंपरिक रूप से पकाई जाती हैं.

How To Relieve Bloating Fast: अपच और पेट फूलने की समस्या के लिए कारगर हैं ये 5 घरेलू उपाय, जल्द मिलेगी राहत!

Monsoon diet: आप मॉनसून में दालों की कई वैरायटी को डाइट में शामिल कर सकते हैं

3. अनाज और बाजरा

नचनी या रागी बाजरा है जिसे आपको बरसात के मौसम में खाना चाहिए. इसका सेवन रोटी, दलिया या पापड़ के रूप में किया जा सकता है. " दिवेकर कहती हैं कि मल्टी ग्रेन ब्रेड, अतास और बिस्कुट नहीं खाने चाहिए. रेजेगेरा, समो, कुट्टू, मंडुआ अन्य बाजरा हैं जो मॉनसून के अनुकूल हैं. उन्हें दही और मक्खन को डाइट में शामिल करना चाहिए. चावल, ज्वार, मक्का और गेहूं को साल भर खाया जा सकता है.

Black Pepper And Honey: काली मिर्च में शहद मिलाकर सेवन करने से बढ़ती है इम्यूनिटी और पाचन शक्ति, जानें 6 जबरदस्त फायदे!

4. पकौड़े न भूलें

क्या मॉनसून को छोड़कर किसी भी अन्य मौसम में पकौड़े या भजिया का स्वाद बेहतर होता है? जैसा कि दीवकर हमेशा सलाह देते हैं, डीप फ्राई मॉनसून का आनंद लें, न कि तले हुए पकौड़ों का. डीप फ्राई करने के लिए नारियल तेल, सरसों का तेल या मूंगफली के तेल जैसे तेलों का उपयोग करें. खाना पकाने के लिए तेल के पुन: उपयोग से बचें. 

(ऋजुता दिवेकर मुंबई में एक पोषण विशेषज्ञ हैं)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

मलाइका अरोड़ा ने बताया इम्यूनिटी बढ़ाने का तरीका, इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए एक्ट्रेस करती हैं इस चीज का सेवन

Foods For Typhoid: टाइफाइड में जरूर खानी चाहिए ये चीजें, जानें किन फूड्स को खाने से करना चाहिए परहेज!

Back Pain Causes: ये 6 गलतियां बढ़ा देती हैं आपका कमर दर्द, इन उपायों को कर पाएं पीठ दर्द से छुटकारा!

लैपटॉप या फोन के ज्यादा इस्तेमाल से आखों में हो रही है जलन तो इस घरेलू उपाय से आंखों को रखें हेल्दी!

Weight Loss: दो चीजों से बनी ये नेचुरल ड्रिंक तेजी से घटाएगी आपके पेट की चर्बी, Body Fat भी होगा कम!

DoctorNDTV is the one stop site for all your health needs providing the most credible health information, health news and tips with expert advice on healthy living, diet plans, informative videos etc. You can get the most relevant and accurate info you need about health problems like diabetes, cancer, pregnancy, HIV and AIDS, weight loss and many other lifestyle diseases. We have a panel of over 350 experts who help us develop content by giving their valuable inputs and bringing to us the latest in the world of healthcare.

Advertisement