Home »  लिविंग हेल्दी  »  High Blood Pressure: आपको कब और कितनी बार करनी चाहिए ब्लड प्रेशर की जांच? जानें बीपी चेक करने का सही समय

High Blood Pressure: आपको कब और कितनी बार करनी चाहिए ब्लड प्रेशर की जांच? जानें बीपी चेक करने का सही समय

High Blood Pressure Test: हाई ब्लड प्रेशर को एक साइलेंट किलर के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि यह शुरू में कोई लक्षण नहीं दिखाता है. यह आपको हृदय रोग के उच्च जोखिम में डालता है. प्रारंभिक अवस्था में इस स्थिति को नियंत्रित करने के लिए आपको अपना ब्लड कब जांचना चाहिए, यह जानने के लिए यहां पढ़ें.

Advertisement
Hypertension: लाइफस्टाइल में बदलाव की मदद से हाई बीपी को कारगर तरीके से कंट्रोल कर सकते हैं

Story Highlights

High BP Check At Home: हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन अनहेल्दी डाइट, गतिहीन जीवन शैली, धूम्रपान और अन्य परिवर्तनीय कारकों का परिणाम हो सकता है. अगर इसे अनियंत्रित छोड़ दिया जाता है, तो यह स्थिति आपको हृदय रोग के उच्च जोखिम में डाल सकती है. समय पर रोकथाम इस स्थिति से जुड़े दुष्प्रभावों को नियंत्रित करने के प्रभावी तरीकों में से एक है. लक्षणों को देखने के लिए हेल्दी ऑप्शनों को बनाने से लेकर, ऐसी कई सावधानियां हैं जिनका आपको पालन करने की जरूरत है. नियमित रूप से आपके ब्लड प्रेशर की नंबर की जांच करना भी एक भूमिका निभाता है. यह हाी ब्लड प्रेशर के शुरुआती निदान में मदद कर सकता है और आपको स्थिति को नियंत्रित करने में सक्षम बनाता है. जिस क्षण आपको अपना ब्लड प्रेशर नंबर अधिक लगता है, आप इसे नियंत्रण में लाने के लिए सभी जरूरी सावधानी बरतेंगे. अगर आप सोच रहे हैं कि आपको कितनी बार अपने ब्लड प्रेशर की जांच करनी चाहिए, तो इसका जवाब यहां है.

Side Effects Of Tea: एक दिन में पी रहे हैं इतने कप चाय, तो इन बीमारियों को झेलने के लिए रहें तैयार

आपको अपना ब्लड प्रेशर कब जांचना चाहिए? | When Should You Check Your Blood Pressure?

डॉ. गौरांगी शाह बताती हैं, "यह सलाह दी जाती है कि बच्चों को साल में कम से कम एक बार ब्लड प्रेशर की जांच करवानी चाहिए, जबकि महीने में एक बार वयस्कों के लिए यह सलाह दी जाती है. जो लोग एंटीहाइपरटेन्सिव दवा का सेवन करते हैं, वे सप्ताह में एक बार अपना ब्लड प्रेशर चेक कर सकते हैं. रक्तचाप की दवा शुरू कर दी है या हाई ब्लड प्रेशर का इलाज किया गया है, उनके बीपी को अधिक बार जांचना चाहिए लगभग दिन में दो बार 1 से 3 महीने तक जब तक रक्तचाप पूरी तरह से नियंत्रण में नहीं आता."

ब्लड प्रेशर की जांच करने का सबसे अच्छा समय क्या है? | What Is The Best Time To Check Blood Pressure?

डॉ. शाह सुझाव देते हैं कि प्रारंभिक चरण के दौरान, हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों को दिन में दो बार रक्तचाप की जांच करनी चाहिए-

दूध के साथ कभी न खाएं मूंगफली, अंडा, खमीर और ये 12 चीजें, सेहत के लिए है नुकसानदायक

1. जागने के तुरंत बाद

2. शाम में (शाम / रात रक्तचाप पढ़ने सुबह की रीडिंग से 10 मिमी अधिक हो सकता है)

हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित लोगों को प्रारंभिक चरण के दौरान दिन में दो बार ब्लड प्रेशर की जांच करनी चाहिए

किस उम्र में व्यक्ति हाई ब्लड प्रेशर का अनुभव कर सकता है?

1. अगर यह वंशानुगत है, तो यह आमतौर पर 40-60 वर्ष की आयु के बीच विकसित होता है.

2. गैर-वंशानुगत मामले 40 साल से पहले या 60 साल की उम्र के बाद विकसित हो सकते हैं. अगर किसी को इस अवधि के दौरान उच्च रक्तचाप का विकास होता है, तो किसी को हाई बीपी के सटीक कारण का पता लगाने के लिए एंडोक्रिनोलॉजिस्ट या कार्डियोलॉजिस्ट के पास जाने की जरूरत होती है, इसके बाद स्थिति को नियंत्रित करने के लिए जरूरी सावधानी बरती जाती है.

डायबिटीज वाले लोगों के लिए कमाल है लहसुन की चाय, ब्लड शुगर लेवल को करती है कंट्रोल, जानें विधि

डॉ शाह बताती हैं कि "किसी भी उम्र में और किसी भी समय, आपका रक्तचाप 120/80 mmHg के बराबर होना चाहिए. अगर कोई बड़ा उतार-चढ़ाव हो, तो तुरंत अपने डॉक्टर से बात करें."

(डॉ. गौरांगी शाह, पी. डी. हिंदुजा अस्पताल और एमआरसी में सलाहकार चिकित्सक हैं)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Pregnancy Diet: प्रेग्नेंसी के समय क्या खाना चाहिए और क्या नहीं? यहां हैं उन फूड्स की पूरी लिस्ट

सुबह उठते ही चेहरा सूजा हुआ लगता है, तो ये हैं 3 कारण; जानें चेहरे की सूजन दूर करने के कारगर उपाय

Workout Skin Benefits: रोजाना 30 मिनट एक्सरसाइज स्किन पर ग्लो लाने के साथ देती हैं ये शानदार फायदे

बेहतरीन फायदों से भरे हैं आलू के छिलके, फेंकने से पहले जान लें इनके गजब स्वास्थ्य लाभ

DoctorNDTV is the one stop site for all your health needs providing the most credible health information, health news and tips with expert advice on healthy living, diet plans, informative videos etc. You can get the most relevant and accurate info you need about health problems like diabetes, cancer, pregnancy, HIV and AIDS, weight loss and many other lifestyle diseases. We have a panel of over 350 experts who help us develop content by giving their valuable inputs and bringing to us the latest in the world of healthcare.

Advertisement