Home »  लिविंग हेल्दी  »  Healthy Fat Foods: ये 7 हेल्दी फैट वाले फूड्स आपको मोटा नहीं बनाते बल्कि अद्भुत फायदे देते हैं, मिस न करें

Healthy Fat Foods: ये 7 हेल्दी फैट वाले फूड्स आपको मोटा नहीं बनाते बल्कि अद्भुत फायदे देते हैं, मिस न करें

Foods For Healthy Fats: फैट में घुलनशील विटामिन को शरीर द्वारा अवशोषित करने के लिए जरूरी हैं, ये आपके एकाग्रता स्तर को बढ़ाते हैं और आपको सक्रिय रखते हैं. यहां फैट के 7 हेल्दी स्रोत हैं जिन्हें आपको अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए.

Advertisement
Healthy Fat Foods: यहां फैट के 7 हेल्दी स्रोत हैं जिन्हें डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए.

Story Highlights

What Foods Have Healthy Fats: फैट आपको मोटा बनाता है. ज्यादातर लोग यही मानते हैं, लेकिन अगर आप हेल्दी ऑप्शन चुनते हैं तो फैट आपको मोटा नहीं बनाता है. फैट, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट तीन मेन पोषक तत्व हैं जिनकी हमारे शरीर को अपने आंतरिक कार्यों को करने में जरूरत होती है. फैट में घुलनशील विटामिन को शरीर द्वारा अवशोषित करने के लिए जरूरी हैं, ये आपके एकाग्रता स्तर को बढ़ाते हैं और आपको सक्रिय रखते हैं. फैट कई प्रकार के होते हैं, सभी अनहेल्दी नहीं होते हैं. केवल सेचुरेटेड और ट्रांस वसा आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है. जब सही मात्रा में और सही स्रोतों से लिया जाता है, तो फैट आपको फिट और सक्रिय रहने में मदद कर सकता है. यहां फैट के 7 हेल्दी स्रोत हैं जिन्हें आपको अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए.

अंडे के छिलकों को बेकार समझकर फेंकें नहीं, इन 5 तरीकों से इस्तेमाल कर पाएं गजब फायदे

इन हेल्दी फैट फूड्स को डाइट में शामिल करें | Add These Healthy Fat Foods In Your Diet

1. मछली

इस लिस्ट में सबसे पहला नाम मछली का होगा. सैल्मन, मैकेरल, हेरिंग और सार्डिन जैसी फैटी मछली ओमेगा-3 फैटी एसिड के बेहरीन स्रोत हैं. इनमें हार्ट हेल्दी-फैट होता है जो दिल के दौरे और स्ट्रोक के जोखिम को कम कर सकता है. इसके अलावा, ये फैटी मछली आपके ब्रेन को हेल्दी रखने और उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करने के लिए जरूरी प्रोटीन और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों से भरी हुई हैं.

दूध, दही खाना पसंद नहीं, तो इन चीजों से करें अपने शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा

2. बीज

सभी प्रकार के बीज, चिया, सन या सूरजमुखी के बीज ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरे होते हैं. ये मुख्य रूप से अच्छे वसा होते हैं जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम कर सकते हैं. इतना ही नहीं, बीज भी फाइबर से भरपूर होते हैं जो कब्ज की समस्या को कम कर सकते हैं और हेल्दी आंत बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा दे सकते हैं.

3. नट्स

अखरोट से लेकर काजू तक सभी मेवे आपके दिल के लिए अच्छे होते हैं. एक दिन में मुट्ठी भर नट्स खाने से आपको पर्याप्त मात्रा में हेल्दी फैट और अन्य पोषक तत्व जैसे प्रोटीन, मैग्नीशियम, पोटेशियम और विभिन्न प्रकार के विटामिन मिल सकते हैं. सभी में से, अखरोट आपके हृदय स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छे प्रकार के मेवे हैं.

दिन में एक टाइम क्यों जरूर करना चाहिए Omega-3 Fatty Acid का सेवन, यहां हैं 5 कारण

4. अंडे

अंडे न केवल प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत हैं, बल्कि यह वसा का भी हेल्दी स्रोत है. एक साबुत अंडे को अनहेल्दी माना जाता है क्योंकि जर्दी में कोलेस्ट्रॉल और वसा की मात्रा अधिक होती है. अंडे भी एक्स्ट्रा ओमेगा-3 से भरे होते हैं. जर्दी में विटामिन डी, बी और कोलीन भी होता है, जो लीवर, मस्तिष्क, तंत्रिकाओं और मांसपेशियों के कार्य का समर्थन करता है.

Healthy Fat Foods: अंडे भी एक्स्ट्रा ओमेगा-3 से भरे होते हैं.

5. फलियां

प्रोटीन से भरपूर बीन्स में भी काफी मात्रा में फैट होता है. सोयाबीन, पिंटो बीन, किडनी बीन सभी में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, जो मूड को बेहतर बनाने और आपकी किडनी को सुरक्षित रखने में मदद कर सकता है. आपकी डाइट में कई प्रकार की फलियों को शामिल करने के कुछ अन्य कारण फाइबर, आयरन और एंटीऑक्सिडेंट का होना भी है.

6. एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल

अगर आप अपनी कुकिंग को और हेल्दी बनाना चाहते हैं, तो एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल ट्राई करें. जैतून का तेल भी विटामिन ई और के जैसे शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट का एक स्रोत है जो सूजन से लड़ने और खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करता है.

आपकी ये 5 सबसे खराब आदतें ब्रेन को बुरी तरह से कर सकती हैं डैमेज, आज ही छोड़ दें

7. डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट हेल्दी फैट का एक बेहतरीन स्रोत है. जब आप कुछ शुगर के लिए तरस रहे हों तो हम आपको डार्क चॉकलेट का एक टुकड़ा लेने की सलाह देंगे. यह आपको अच्छी मात्रा में हेल्दी फैट और पोटेशियम और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व प्रदान करेगा. डार्क चॉकलेट फ्लेवोनोइड एंटीऑक्सिडेंट में भी समृद्ध है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Weight Loss: वजन घटाने के दौरान आपको दूध पीना चाहिए या इसके सेवन से परहेज करना चाहिए? यहां जानें

Skin Care Tips: ग्लोइंग और हेल्दी स्किन पाने के लिए बिना देर किए इन 5 सुपरफूड को डाइट में शामिल करें

शरीर के लिए अद्भुत काम करती है हल्दी, इन तरीकों से इस्तेमाल कर पाएं ये 5 जबरदस्त फायदे

DoctorNDTV is the one stop site for all your health needs providing the most credible health information, health news and tips with expert advice on healthy living, diet plans, informative videos etc. You can get the most relevant and accurate info you need about health problems like diabetes, cancer, pregnancy, HIV and AIDS, weight loss and many other lifestyle diseases. We have a panel of over 350 experts who help us develop content by giving their valuable inputs and bringing to us the latest in the world of healthcare.

Advertisement