Home »  लिविंग हेल्दी  »  Healthy Diet: सेहत के लिए शानदार हैं ये टॉप 7 वेजिटेबल, हर किसी को डाइट में जरूर करनी चाहिए शामिल

Healthy Diet: सेहत के लिए शानदार हैं ये टॉप 7 वेजिटेबल, हर किसी को डाइट में जरूर करनी चाहिए शामिल

Healthy Diet: आपकी डाइट आपके हृदय स्वास्थ्य सहित समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. यहां कुछ सब्जियां दी गई हैं जो हृदय स्वास्थ्य (Heart Healthy) को बढ़ावा देने में मदद कर सकती हैं.

Advertisement
Heart Health: हाई ब्लड प्रेशर और खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर हृदय रोग के जोखिम को बढ़ा सकता है

Story Highlights

Healthiest Vegetables List: आपने यह एक हजार बार सुना होगा कि आपको अपने दैनिक आहार में पर्याप्त सब्जियां शामिल करनी चाहिए. सब्जियां आवश्यक पोषक तत्वों से भरी होती हैं जो आपके स्वास्थ्य को कई तरीकों से समर्थन करती हैं. सिर्फ वजन कम (Weight Loss) करना ही नहीं, सब्जियों को अपने आहार में शामिल करना विभिन्न तरीकों से मददगार है. इसी तरह, आपका दिल शरीर के जरूरी अंगों में से एक है. यह रक्त पंप करने के लिए आवश्यक है. कई सब्जियां आपके समग्र हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकती हैं. ये आपको विभिन्न जोखिम कारकों को नियंत्रित करके हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं. यहां कुछ सब्जियां हैं जिन्हें आप अपने आहार में शामिल कर अपने दिल की कार्यप्रणाली को बढ़ा सकते हैं. ये आपको अन्य आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करेंगे.

गठिया में यूरिक एसिड घटाने के लिए रामबाण हैं ये 8 घरेलू उपाय, जोड़ों का दर्द भी होगा गायब!

हर किसी को खानी चाहिए ये 7 सब्जियां | Everyone Should Eat These 7 Vegetables

1. ब्रोकली

ब्रोकोली आपके स्वास्थ्य के लिए विभिन्न तरीकों से फायदेमंद है. अध्ययनों ने सुझाव दिया है कि उबले हुए ब्रोकोली खाने से कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है. खराब कोलेस्ट्रॉल आपको का स्तर हृदय रोग के उच्च जोखिम में डाल सकता है. ऐसे में इस सब्जी का सेवन करना सभी के लिए जरूरी है.

रोजाना दही में गुड़ मिलाकर करें सेवन, पेट को रखेगा हेल्दी, मिलेंगे ये 5 जबरदस्त फायदे

Healthy Diet: ब्रोकोली कैल्शियम का एक गैर-डेयरी स्रोत है

2. पालक

पालक स्वास्थ्यप्रद पत्तेदार साग में से एक है. यह मैग्नीशियम का एक अच्छा स्रोत है जो हार्ट हेल्थ को बढ़ावा दे सकता है. पालक वजन घटाने में मदद कर सकता है जो हृदय रोग के कम जोखिम में योगदान देता है. पालक को आप कई दिलचस्प तरीकों से तैयार कर सकते हैं.

पीसीओएस में क्या खाना चाहिए? PCOS से निजात पाने के लिए इन डाइट टिप्स को करें फॉलो

3. गाजर

गाजर एक रूट सब्जी है जो विटामिन ए से भरी होती है. यह आंखों के स्वास्थ्य को बढ़ाने में मदद कर सकती है. गाजर को बीटा-कैरोटीन से भी भरा जाता है. अध्ययनों के अनुसार, बीटा कैरोटीन का इष्टतम स्तर हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है.

4. शतावरी

शतावरी आपके दिल के लिए सबसे स्वास्थ्यकर सब्जी है. इसमें विटामिन बी 6 होता है जो आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है क्योंकि यह होमोसिस्टीन को कम करता है जो हृदय रोग के जोखिम से जुड़ा हुआ है.

5. टमाटर

टैंगी टमाटर शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट के साथ भरी हुई हैं. ये आपको मुक्त कणों से नुकसान को रोकने और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद कर सकते हैं. टमाटर खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में भी मदद कर सकता है.

डैंड्रफ को जड़ से खत्म करने के लिए नारियल तेल में मिलाकर लगाएं कपूर की गोलियां


Helthy Diet: टमाटर विटामिन सी से भरा हुआ है

6. प्याज

भारत में प्याज को विभिन्न खाद्य पदार्थों में जोड़ा जाता है. ये हृदय रोग के लिए दो प्रमुख जोखिम कारकों को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं अर्थात् खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर और उच्च रक्तचाप. सलाद के रूप में कच्चा प्याज अधिक फायदेमंद माना जाता है.

बदजमी और पेट की गैस करे परेशान, तो ये 5 घरेलू उपाय हैं कमाल, पाचन शक्ति भी होगी इंप्रूव!

7. शकरकंद

शकरकंद फाइबर, विटामिन सी और बी विटामिन से भरी हुई एक रूट वेजीटेबल भी है. ये बेहतर हृदय स्वास्थ्य में योगदान करते हैं. ग्रिल्ड या उबला हुआ शकरकंद आपका हेल्दी स्नैकिंग विकल्प हो सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

पेट, कमर और जांघों की एक्स्ट्रा चर्बी को गायब कर देगा लौकी का सूप, इस तरीक से करें सेवन!

मेटाबॉलिज्म बढ़ाने और मुंह की बदबू को दूर करने के लिए कारगर है यह एक ड्रिंक, आसान है घरपर बनाना

जीरे का सेवन करने से मिलते हैं ये 5 शानदार फायदे, इस्तेमाल करने का पता होना चाहिए तरीका!

इम्यूनिटी बढ़ाने के उपाय ढूंढ रहे हैं? डाइट में शामिल करें लेमनग्रास, आसानी से स्ट्रॉन्ग होगा इम्यून सिस्टम

DoctorNDTV is the one stop site for all your health needs providing the most credible health information, health news and tips with expert advice on healthy living, diet plans, informative videos etc. You can get the most relevant and accurate info you need about health problems like diabetes, cancer, pregnancy, HIV and AIDS, weight loss and many other lifestyle diseases. We have a panel of over 350 experts who help us develop content by giving their valuable inputs and bringing to us the latest in the world of healthcare.

Advertisement