Home »  लिविंग हेल्दी  »  Hair Care Tips: सर्दी के मौसम में नहीं किए ये 7 काम, तो खराब हो सकते हैं आपको बाल!

Hair Care Tips: सर्दी के मौसम में नहीं किए ये 7 काम, तो खराब हो सकते हैं आपको बाल!

Winter Hair Care Tips: सर्दियों के मौसम में बालों में ड्राईनेस (Dry Hair) आपके बालों को भी प्रभावित कर सकती है. ठंड के मौसम में बालों को होने वाले नुकसान से बचने के लिए आपको कुछ टिप्स को जरूर फॉलो करना चाहिए...

Advertisement
Hair Care Tips: एक स्वस्थ आहार बालों के विकास और संपूर्ण बालों के स्वास्थ्य का समर्थन करता है

Story Highlights

How To Get Healthy Hair: जैसे-जैसे तापमान दिन-ब-दिन गिरता जा रहा है, मौसम के अनुसार जरूरी बदलाव करना जरूरी है. आहार और जीवन शैली दोनों को सर्दियों के मौसम के दौरान बदलने की जरूरत होती है. इनके साथ ही, आपको अपनी त्वचा और बालों को स्वस्थ (Healthy Hair) रखने के लिए कुछ दिशानिर्देशों का पालन करने की जरूरत है. ठंड और शुष्क मौसम का आपके बालों पर कुछ दुष्प्रभाव हो सकते हैं. कई लोग सवाल करते हैं कि सर्दियों में बालों की देखभाल कैसे करें? (How To Care Of Hair In Winter) कई सर्दियों के दौरान घुंघराले बालों का अनुभव करते हैं, जबकि कुछ रूसी का सामना करते हैं. बालों की कई अन्य समस्याएं हैं. इस साल ठंड के मौसम में अपने बालों को तैयार करने के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं.

Vegetarian Protein Source: वेजिटेरियन्स के लिए प्रोटीन के ये हैं 5 कमाल के स्रोत, अपनी डेली डाइट में करें शामिल!

सर्दियों के मौसम के लिए अपने बालों को कैसे तैयार करें | How To Prepare Your Hair For The Winter Season

1. मॉइस्चराइजर

सर्दियों के मौसम में सूखापन बालों की समस्याओं को जन्म दे सकता है. यह बालों की देखभाल दिनचर्या की नमी को बढ़ाने के लिए सही समय है. कई घरेलू उपचार और उत्पाद आपकी खोपड़ी के साथ-साथ बालों को मॉइस्चराइज करने में आपकी मदद कर सकते हैं. एलोवेरा, शीया बटर और तेल नियमित रूप से इस्तेमाल किया जाना चाहिए. एक अन्य सुरक्षित विकल्प हेयर मास्क है. आप प्राकृतिक सामग्रियों से घर पर हेयर मास्क तैयार कर सकते हैं.

2. अच्छा कंडिशनर

कई लोग कंडीशनर का उपयोग करना छोड़ देते हैं जो बालों को फ्रिज करने में योगदान कर सकता है. सर्दियों के दौरान जब मौसम पहले से ही सूखा हो तो सुनिश्चित करें कि आप हर बार बालों को धोने के साथ कंडीशनर का उपयोग करें.

Indigestion: पाचन सिस्टम नहीं है दुरुस्त? अपच की समस्या से निजात पाने के लिए शानदार हैं ये 5 घरेलू नुस्खे!

Winter Hair Care Tips: नियमित रूप से कंडीशनर का उपयोग करने से घुंघराले बाल कम होते हैं

3. पानी ज्यादा गर्म न रखें

अपने बालों को धोने के लिए सुनिश्चित करें कि पानी न ज्यादा गर्म हो. न ही ज्यादा ठंडा. आप एक नहाने के लिए गर्म पानी का चयन कर सकते हैं, लेकिन बालों के लिए नहीं. यह आपके बालों को टूटने और झड़ने के साथ डैंड्रफ को जन्म दे सकता है.

 बिना किसी साइडइफेक्ट के नेचुरल तरीके से वजन घटाने के लिए सुबह जरूर करें ये 4 काम!

4. तेल लगाएं

स्वस्थ बालों के लिए ऑइलिंग बहुत जरूरी है! अपनी खोपड़ी पर तेल की मालिश करें और जड़ से छोर तक ठीक से लगाएं. ऑयलिंग आपके बालों और खोपड़ी को पोषण देता है और बालों की कई समस्याओं को रोकता है.

5. रूसी से छुटकारा

सर्दियों के मौसम में डैंड्रफ एक आम समस्या है जिसका प्रमुख रूप से सामना किया जाता है. टी ट्री ऑयल, एलोवेरा और नारियल के तेल का उपयोग आपको रूसी से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है.

Winter Hair Care Tips: सर्दियों के मौसम में डैंड्रफ कई समस्याओं को जन्म दे सकता है

6. पर्याप्त पानी पिएं

आपके शरीर को ठीक से काम करने के लिए पीने का पानी आवश्यक है और साथ ही कई सौंदर्य लाभ प्रदान करता है. यह त्वचा के साथ-साथ बालों के उचित जलयोजन को सुनिश्चित करने में मदद करेगा.

Low Blood Pressure: क्यों होता है ब्लड प्रेशर लो, क्या हैं कारण और घर पर कैसे करें लो ब्लड प्रेशर का इलाज?

7. गर्मी के जोखिम को कम करें

गर्मी उपकरणों के उपयोग से अधिक सूखापन होता है. यह आपके बालों को नुकसान पहुंचाता है और बालों के झड़ने में योगदान देता है. बालों के नुकसान को रोकने के लिए जितना संभव हो उतना गर्मी के उपयोग को कम करने की सलाह दी जाती है. जैसे ड्रायर, कर्लर आदि.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहें

Stomach Worms Symptoms: छोटे बच्चों के पेट में कीड़े होने पर दिखते हैं ये लक्षण, इस तरीके से करें इलाज!

कम उम्र ही सफेद क्यों होते हैं बाल? ये हैं 5 बड़े कारण, जानें कैसे पाएं छुटकारा

सर्दियों में अक्सर क्यों होती है सर्दी-जुकाम की समस्या? एक्सपर्ट से जानें इससे बचने के टिप्स

How To Eat More Vegetables: डाइट में ज्यादा सब्जियां शामिल करने के ये हैं 5 शानदार और दिलचस्प तरीके!

DoctorNDTV is the one stop site for all your health needs providing the most credible health information, health news and tips with expert advice on healthy living, diet plans, informative videos etc. You can get the most relevant and accurate info you need about health problems like diabetes, cancer, pregnancy, HIV and AIDS, weight loss and many other lifestyle diseases. We have a panel of over 350 experts who help us develop content by giving their valuable inputs and bringing to us the latest in the world of healthcare.

Advertisement