Home »  लिविंग हेल्दी  »  Foods For Healthy Kidney: अपनी किडनी को हेल्दी और बीमारियों से दूर रखने के लिए आज से ही खाना शुरू करें ये 6 फूड्स!

Foods For Healthy Kidney: अपनी किडनी को हेल्दी और बीमारियों से दूर रखने के लिए आज से ही खाना शुरू करें ये 6 फूड्स!

Healthy Kidney Diet: किडनी हमारे शरीर में सबसे जरूरी अंग है. ये फूड्स किडनी की कार्यक्षमता को बेहतर बनाने (Foods For Better Kidney Function) में मदद कर सकते हैं. कई लोग सवाल करते हैं कि हेल्दी किडनी के लिए क्या खाएं? ऐसे में हम यहां कुछ फूड्स के बारे में बता रहे हैं जो किडनी के स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं.

Advertisement
Foods For Healthy Kidney: हमारे शरीर में किडनी का मुख्य कार्य खून को शुद्ध करना है.

Story Highlights

What To Eat For Kidney Health: किडनी हमारे शरीर में सबसे जरूरी अंग है. किडनी का मुख्य कार्य (Kidney Function) खून को शुद्ध करना और शरीर में पानी एवं क्षार का संतुलन कर के यूरीन बनाना है. हेल्दी किडनी डाइट (Healthy Kidney Diet) लेकर हमेशा किडनी के स्वास्थ्य को बढ़ावा दिया जा सकता है. इससे आप किडनी की कई स्वास्थ्य समस्याओं (Kidney Disease) से दूर रह सकते है. किडनी रक्त को साफ करता है और अपशिष्ट उत्पादों को निकालता है. हेल्दी किडनी (Healthy Kidney) के लिए फूड्स का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है. इन दिनों किडनी स्टोन (Kidney Stone) की समस्या आम है. ऐसे में किडनी के लिए डाइट (Diet For Kidney) काफी मायने रखती है. गुर्दे की बीमारियों की रोकथाम (Prevention Of Kidney Diseases) और प्रबंधन के लिए जरूरी कदम उठाने की जरूरत है. ऐसे कई खाद्य पदार्थ हैं जो ऑक्सीकरण से रक्षा करते हैं डायलिसिस रोगियों या क्रोनिक किडनी रोग (सीकेडी) से पीड़ित लोगों को आहार में शामिल करने चाहिए.

सर्दियों में ये 5 सुपरफूड्स फेंफडों को हेल्दी और मजबूत रखने के लिए हैं जबरदस्त, डाइट में कर दें शामिल!

ये फूड्स किडनी की कार्यक्षमता को बेहतर बनाने (Foods For Better Kidney Function) में मदद कर सकते हैं. कई लोग सवाल करते हैं कि हेल्दी किडनी के लिए क्या खाएं? ऐसे में हम यहां कुछ फूड्स के बारे में बता रहे हैं जो किडनी के स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं.

किडनी को हमेशा हेल्दी रखने के लिए जरूर खाएं ये फूड्स | Always Eat These Foods To Keep The Kidney Healthy

1. रेड बेलपेपर

लाल बेल मिर्च में पोटेशियम की मात्रा कम होती है, लेकिन यह एकमात्र कारण नहीं है कि वे गुर्दे के आहार के लिए एकदम सही हैं. ये स्वादिष्ट सब्जियां विटामिन सी और विटामिन ए, विटामिन बी 6, फोलिक एसिड और फाइबर का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं. इनमें लाइकोपीन भी होता है, जो एक एंटीऑक्सिडेंट है जो कुछ प्रकार के कैंसर से बचाता है. इसलिए, यह सब्जी एक स्वस्थ किडनी आहार के लिए जरूरी है.

रोजाना इन 6 एक्सरसाइज को करने से बढ़ेगा आपका स्टेमिना, थकान भी नहीं करेगी परेशान!

2. फूलगोभी

एक क्रूसिफायर सब्जी, फूलगोभी विटामिन सी में उच्च और फोलेट और फाइबर का एक अच्छा स्रोत है. यह इंडोल्स, ग्लूकोसिनोलेट्स और थियोसायनेट्स से भी भरा है. ये यौगिक जिगर को विषाक्त पदार्थों को बेअसर करने में मदद करते हैं जो कोशिका झिल्ली और डीएनए को नुकसान पहुंचा सकते हैं. ऐसे में फूलगोभी का सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है.

What To Eat For Kidney Health: फूलगोभी का सेवन कर किडनी को हमेशा हेल्दी रखा जा सकता

3. प्याज

यह एक आम किचन सामग्री जिसे आपको अपने किडनी डाइट प्लान में प्याज को शामिल करना चाहिए. प्याज, एलियम परिवार का एक सदस्य और लगभग सभी भारतीय व्यंजनों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, लेकिन इसके अलावा प्याज में फ्लेवोनोइड, विशेष रूप से क्वेरसेटिन, एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट भी प्रचुर मात्रा में होता है जो हृदय रोग को कम करने और कई कैंसर से बचाता है. वे पोटेशियम में कम और क्रोमियम का एक अच्छा स्रोत हैं.

कई फायदों से भरी हल्दी को सर्दियों में न करें नजरअंदाज, जान लें इस्तेमाल का तरीका और पाएं ये कमाल के लाभ!

4. सेब

सेब पेक्टिन का एक अच्छा स्रोत है, एक घुलनशील फाइबर जो कोलेस्ट्रॉल और ग्लूकोज के स्तर को कम करने में मदद करता है. यह एंटीऑक्सिडेंट का एक महत्वपूर्ण स्रोत भी है, जिसमें क्वेरसेटिन भी कहा जाता है, जो मस्तिष्क कोशिकाओं की रक्षा कर सकता है. ताजा सेब भी विटामिन सी और फाइबर का एक अच्छा स्रोत है जो आपको पूर्ण रखने में मदद करता है.

5. पालक

यह पत्तेदार हरी सब्जी विटामिन ए, सी, के, आयरन, मैग्नीशियम और फोलेट में उच्च है. पालक में पाया जाने वाला बीटा-कैरोटीन आपके प्रतिरक्षा प्रणाली के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और आपकी दृष्टि की सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण है. आप अपने सलाद, सूप या सैंडविच में पालक को भी शामिल कर सकते हैं.

Winter Health Tips: सर्दी और खांसी से छुटकारा पाने के लिए प्याज और लहसुन के साथ ये 5 आसान उपाय हैं कारगर

Healthy Kidney Diet: पालक किडनी की कार्यक्षमता को बेहतर बना सकता है

6. शकरकंद

बीटा-कैरोटीन में समृद्ध और विटामिन ए और सी शकरकंद का उत्कृष्ट स्रोत आपके आहार के लिए आदर्श है. शकरकंद विटामिन बी -6, फाइबर और पोटेशियम का भी अच्छा स्रोत है. आप उन्हें मैश करके खा सकते हैं या अपने खुद के ओवन-बेक्ड फ्राइज भी बना सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

सर्दियों में ज्यादा होती है Vitamin D की जरूरत? एक्सपर्ट से जानें एक दिन में कितना विटामिन डी लें और कौन से फूड्स खाएं?

Carrots Benefits And Side Effects: इन 9 फायदों से भरपूर गाजर खाने हैं कई नुकसान भी! सर्दियों में रखें ध्यान

Yoga For Pain Management: पुराने दर्द से निजात पाने के लिए प्रभावी हैं ये 5 योग अभ्यास, आज से ही कर दें शुरू

Winter Skin Care Tips: सर्दियों में मुलायम और ग्लोइंग स्किन पाने के लिए गजब के हैं 6 घरेलू नुस्खे, रूखापन भी रहेगा दूर

DoctorNDTV is the one stop site for all your health needs providing the most credible health information, health news and tips with expert advice on healthy living, diet plans, informative videos etc. You can get the most relevant and accurate info you need about health problems like diabetes, cancer, pregnancy, HIV and AIDS, weight loss and many other lifestyle diseases. We have a panel of over 350 experts who help us develop content by giving their valuable inputs and bringing to us the latest in the world of healthcare.

Advertisement