Home »  लिविंग हेल्दी  »  Disadvantages Of Apples: सेब खाने से हो सकती हैं ये 5 गंभीर समस्याएं, कम लोग ही जानते हैं इस फल के नुकसान!

Disadvantages Of Apples: सेब खाने से हो सकती हैं ये 5 गंभीर समस्याएं, कम लोग ही जानते हैं इस फल के नुकसान!

Side Effects Of Apple Fruit: अगर आप भी सेब का सेवन करने के सिर्फ फायदों के बारे में जानते हैं तो आपको आज ही सेब खाने से होने वाले नुकसानों (Disadvantages Of Eating Apple) के बारे में जान लेना चाहिए. सेब पोषक तत्वों भंडार है, लेकिन इसके नुकसानों को भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है. यहां सेब खाने के कुछ नुकसानों के बारे में बताया गया है, जिन्हें आपको जरूर जानना चाहिए.

Advertisement
Apple Fruit Disadvantages: कई लोगों को सेब का सेवन से पेट की समस्याएं हो सकती हैं

Story Highlights

Disadvantages Of Eating Apples: कुल मिलाकर, सेब एक स्वस्थ भोजन विकल्प है. सेब (Apple) फाइबर और विटामिन सी से भरपूर होता है, लेकिन कभी-कभी आपके पास बहुत अच्छी चीज होने पर भी नुकसान हो सकता है. कोई दोराय नहीं है कि सेब स्वास्थ्य लाभों (Apple Health Benefits) का खजाना है, लेकिन आपको बता दें सेब खाने के नुकसान (Disadvantages Of Apples) भी होते हैं, जो बहुत कम लोगों को पता होते हैं. सेब में शुगर की काफी मात्रा होती है और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल का भी कारण भी माना जाता है. सेब के साइडइफेक्ट्स (Side Effects Of Apple) में कीटनाशक अवशेष एक और संभावित चिंता है, जैसा कि कुछ लोगों में एलर्जी प्रतिक्रियाएं हैं. अगर आप भी सेब का सेवन करने के सिर्फ फायदों के बारे में जानते हैं तो आपको आज ही सेब खाने से होने वाले नुकसानों (Disadvantages Of Eating Apple) के बारे में जान लेना चाहिए.

सेब खाना किसे पसंद नहीं होता. हेल्थ एक्सपर्ट भी सुबह खाली पेट सेब खाने की सलाह देते हैं. सेब पोषक तत्वों भंडार है, लेकिन इसके नुकसानों को भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है. यहां सेब खाने के कुछ नुकसानों के बारे में बताया गया है, जिन्हें आपको जरूर जानना चाहिए.

सर्दियों में डैंड्रफ के ये हैं 5 सबसे बड़े कारण, जानें जल्द निजात पाने के लिए 6 असरदार घरेलू उपचार!

ये होते हैं सेब खाने के गंभीर नुकसान | These Are Serious Disadvantages Of Eating Apples

1. कैलोरी

सेब में अधिकांश कैलोरी चीनी से आती है. सेब की उच्च फाइबर सामग्री उन्हें कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स स्कोर प्रदान करती है, जिसका अर्थ है कि अधिकांश डायबिटीज रोगियों को सेब को अपने नियमित आहार में शामिल करने में कुछ समस्याएं हो सकती हैं.

पेट दर्द से रहते हैं अक्सर परेशान, तो ये हैं इसके 5 बड़े कारण, जानिए दर्द से छुटकारा पाने के घरेलू नुस्खे!

Disadvantages Of Apples: सेब खाने से आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है 

2. दस्त

सेब में अधिकांश फाइबर पेक्टिन के रूप में घुलनशील फाइबर होते हैं, हालांकि सेब की खाल में भी अच्छी मात्रा में अघुलनशील फाइबर होते हैं. सेब की उच्च फाइबर सामग्री गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल मुद्दों को जन्म दे सकती है, जिसमें ढीले मल और कभी-कभी दस्त भी शामिल हैं. आमतौर पर, यह दुष्प्रभाव केवल तब होता है जब आपका शरीर उच्च फाइबर आहार को पचाने के लिए अप्रयुक्त होता है.

30 मिनट तक स्ट्रेचिंग करने से कंट्रोल कर सकते हैं हाई ब्लड प्रेशर, क्या जानते हैं आप कैसे?

3. पेट दर्द

कुछ लोग सेब खाने के बाद हल्के पेट दर्द की शिकायत करते हैं. इसकी सबसे अधिक संभावना है क्योंकि सेब की उच्च फाइबर सामग्री आपको पचाने में मुश्किल हो सकती है. फाइबर को पचाने से गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सिस्टम में गैस का निर्माण हो सकता है, जिसके परिणामस्वरूप पेट में दर्द, ऐंठन और पेट फूलना हो सकता है.

4. कीटनाशकों

सेब को छीलने से अवशेषों के जोखिम को काफी हद तक खत्म कर सकते हैं. सेब के बहुत सारे फाइबर और विटामिन सामग्री छिलके में पाई जाती है, हालांकि, सेब को छीलने से उनका पोषण मूल्य भी कम हो जाएगा. सावधान रहें, गिरे हुए फल ई कोलाई से दूषित हो सकते हैं और भोजन की विषाक्तता का कारण बन सकते हैं.

तेजी से वजन घटाने के लिए आउटडोर एक्सरसाइज क्यों करनी चाहिए? जानें शानदार फायदे

Disadvantages Of Apples: सेब खाने से पहले इसे अच्छी तरह से धोना चाहिए

5. एलर्जी

सेब के लिए एलर्जी की प्रतिक्रियाएं असामान्य हैं लेकिन अनसुनी नहीं हैं. लक्षणों में होंठ और मुंह के आसपास खुजली, होंठ और जीभ की सूजन, खुजली और पानी आँखें और छींकना शामिल हैं. अगर आपको नाशपाती से एलर्जी है, तो आपको शायद सेब से भी एलर्जी हो सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

आंखों को हेल्दी रखने और पोषण देने के लिए आज से ही खाना शुरू करें ये 5 सीजनल फूड्स

Vegan Diet: क्या आप भी वेजिटेरियन डाइट को हेल्दी मानते हैं? जानें वेगन डाइट के फैक्ट्स और रिस्क

Winter Healthy Drinks: हाथ-पैर रहते हैं ठंडे, तो इस सर्दी शरीर को गर्म रखने के लिए इन 3 हेल्दी ड्रिंक्स का करें सेवन

Hair Care Routine: सर्दियों में उलझे बालों से हैं परेशान, तो अपनाएं ये 4 आसान और कारगर उपाय

DoctorNDTV is the one stop site for all your health needs providing the most credible health information, health news and tips with expert advice on healthy living, diet plans, informative videos etc. You can get the most relevant and accurate info you need about health problems like diabetes, cancer, pregnancy, HIV and AIDS, weight loss and many other lifestyle diseases. We have a panel of over 350 experts who help us develop content by giving their valuable inputs and bringing to us the latest in the world of healthcare.

Advertisement