Home »  लिविंग हेल्दी  »  Diet For Stress And Anxiety: डाइट में सुधार कर पाएं तनाव और चिंता से छुटकारा, इन फूड्स और ड्रिंक्स का करें सेवन

Diet For Stress And Anxiety: डाइट में सुधार कर पाएं तनाव और चिंता से छुटकारा, इन फूड्स और ड्रिंक्स का करें सेवन

How To Reduce Stress: एक स्वस्थ आहार आपको तनाव और चिंता से प्रभावी ढंग से लड़ने में मदद कर सकता है. विशेषज्ञ से उन खाद्य पदार्थों की एक सूची के बारे में जानने के लिए यहां पढ़ें, जिनका आपको उपभोग करना चाहिए.

Advertisement
एक स्वस्थ आहार आपके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य का समर्थन करता है

Story Highlights

Foods And Drinks For Stress And Anxiety: आज की भागदौड़ भरी जीवनशैली, वित्तीय दबाव और बहुत कुछ बहुत से लोगों को निरंतर तनाव में डाल रहा है. बहुत अधिक तनाव बहुत सारे भावनात्मक और मनोवैज्ञानिक मुद्दों के लिए दरवाजे खोल सकता है जैसे - खराब एकाग्रता, खराब पाचन, चिंता, उच्च रक्तचाप और हृदय से जुड़ी समस्याएं. आमतौर पर लोग या तो प्रारंभिक अवस्था में तनाव की स्थिति को नजरअंदाज कर देते हैं या जब चीजें बदतर और असहनीय हो जाती हैं तो अक्सर दवा के लिए जाते हैं, लेकिन वे अक्सर भूल जाते हैं कि मस्तिष्क एक जटिल अंग है जो भोजन के माध्यम से पोषक तत्वों और सूक्ष्म पोषक तत्वों पर काम करता है. यहां ऐसे कई खाद्य पदार्थ हैं जो तनाव को कम करने के साथ-साथ चिंता की स्थिति में मदद कर सकते हैं.

हाई ब्लड प्रेशर को घटाने के लिए ये 7 देसी नुस्खे हैं कमाल, आसानी से नॉर्मल होगा हाई बीपी!

फूड्स और ड्रिंक्स जो तनाव और चिंता को दूर करते हैं | Foods And Drinks That Relieve Stress And Anxiety

1 अंडा

अंडे विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सिडेंट और विशेष रूप से कोलीन में समृद्ध हैं जो मस्तिष्क के स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और तनाव से बचा सकते हैं.

डायबिटीज के लिए कारगर है केल का जूस, ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने का भी अचूक उपाय!

Stress And Anxiety: अंडा प्रोटीन और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों से भरा होता है

2. ग्रीन टी

ग्रीन टी में कैफीन की एक छोटी मात्रा के साथ-साथ थीनिन नामक एक महत्वपूर्ण अमीनो एसिड होता है जो न केवल कैंसर से बचाव करने में मददगार माना जाता है इसके साथ ही मस्तिष्क स्वास्थ्य को भी बढ़ावा देता है. हर दिन दो कप ग्रीन टी पीने से तनाव और चिंता की स्थिति सुचारू हो सकती है.

सर्दियों में गजब के फायदे देती हैं ये 5 हेल्दी ड्रिंक्स, ठंड के मौसम में हर किसी को करना चाहिए इनका सेवन!

3. साबुत अनाज

साबुत अनाज जैसे जटिल कार्ब्स में विटामिन, खनिज और फाइबर होते हैं और सेरोटोनिन के स्तर को अस्थायी रूप से बढ़ाते हैं. एक हार्मोन जो मूड को बढ़ाता है और तनाव को कम करता है. एक बार सेरोटोनिन का स्तर बढ़ने के बाद, तनाव में रहने वाले लोगों में बेहतर एकाग्रता होती है और तनाव कम होता है.

4. मेवे

काजू, बादाम, पिस्ता और अखरोट जैसे नट्स पोषक तत्वों और विटामिन-जैसे विटामिन डी और मैग्नीशियम से भरे होते हैं. दोनों को बेहतर मानसिक स्वास्थ्य और चिंता, तनाव और अवसाद के स्तर में कमी के साथ पसंद किया जाता है.

सर्दियों में संतरा खाने के हैं ये 9 बेहतरीन स्वास्थ्य लाभ, बस ये 4 लोग भूलकर भी न करें सेवन!

5. हल्दी

जी हां, हर भारतीय रसोई में इस्तेमाल होने वाला सबसे आम भारतीय मसाला में करक्यूमिन नामक एक सक्रिय घटक होता है. जो सूजन और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करके चिंता और तनाव को कम करने में मदद करता है जो अक्सर तब बढ़ता है जब लोग तनाव, चिंता और अवसाद का सामना करते हैं.

How To Reduce Stress: हल्दी कुछ अद्भुत स्वास्थ्य लाभों के साथ भरी हुई है

6. खट्टे फल

संतरे, नींबू, आंवला, अमरूद जैसे खट्टे फल विटामिन सी से भरपूर होते हैं, जिन्हें व्यापक रूप से मस्तिष्क स्वास्थ्य वर्धक पोषक तत्वों के साथ-साथ तनाव न्यूनीकरण के रूप में पहचाना जाता है.

7. दही

दही में स्वस्थ बैक्टीरिया या प्रोबायोटिक्स होते हैं जो पाचन में मदद करते हैं, वैज्ञानिक हाल ही में मानते हैं कि ये स्वस्थ आंत बैक्टीरिया भी शरीर में तनाव और चिंता के स्तर को कम करने के लिए जिम्मेदार हैं.

ठंड के मौसम में सेहत का ख्याल रखेंगे ये सुपर हेल्दी फूड्स, बार-बार नहीं पड़ेंगे बीमार!

8. डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट पॉलीफेनोल्स में समृद्ध हैं, विशेष रूप से फ्लेवोनोइड्स जो मस्तिष्क में न्यूरोइंफ्लेमेशन और सेल मौत को कम करने में मदद करते हैं, साथ ही बेहतर मानसिक स्वास्थ्य, कम तनाव और चिंता के स्तर का समर्थन करते हैं.

(सुश्री अवनी कौल, न्यूट्रिशनिस्ट वेलनेस कोच और सर्टिफाइड डायबिटीज एजुकेटर, न्यूट्रिएक्टिवानिया के संस्थापक)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

तेजी से वजन घटाने के लिए हल्की-फुल्की एक्सरसाइज के साथ ये 5 नेचुरल तरीके हैं कारगर

Skincare Tips For Men: स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाने के लिए लड़के इस स्किन केयर रुटीन को करें फॉलो

ठंड के मौसम में शरीर को गर्म और फिट रखने के लिए डाइट में जरूर शामिल करें ये प्रोटीन फूड्स

हैंगओवर और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है नारियल पानी, यहां जानें कई शानदार फायदे

DoctorNDTV is the one stop site for all your health needs providing the most credible health information, health news and tips with expert advice on healthy living, diet plans, informative videos etc. You can get the most relevant and accurate info you need about health problems like diabetes, cancer, pregnancy, HIV and AIDS, weight loss and many other lifestyle diseases. We have a panel of over 350 experts who help us develop content by giving their valuable inputs and bringing to us the latest in the world of healthcare.

Advertisement