Home »  लिविंग हेल्दी  »  Benefits Of Milk With Ghee: हर रोज अपने दूध के गिलास में एक चम्मच घी मिलाकर पीने से मिलते हैं ये 5 गजब फायदे

Benefits Of Milk With Ghee: हर रोज अपने दूध के गिलास में एक चम्मच घी मिलाकर पीने से मिलते हैं ये 5 गजब फायदे

Milk With Ghee Benefits: इस बात से कोई इंकार नहीं है कि घी हमारे जीवन का बेहतरीन हिस्सा रहा है. हमारे पारंपरिक व्यंजनों के स्वाद को बढ़ाने से लेकर इम्यूनिटी बढ़ाने और हड्डियों के स्वास्थ्य को मजबूत करने से लेकर लगभग हर घरेलू उपचार के लिए कमाल है.

Advertisement
Milk And Ghee: घी एंटीऑक्सिडेंट के साथ ही एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल खूबियों से भरपूर होता है.

Story Highlights

Benefits Of Drinking Milk With Ghee: इस बात से कोई इंकार नहीं है कि घी हमारे जीवन का बेहतरीन हिस्सा रहा है. हमारे पारंपरिक व्यंजनों के स्वाद को बढ़ाने से लेकर इम्यूनिटी बढ़ाने और हड्डियों के स्वास्थ्य को मजबूत करने से लेकर लगभग हर घरेलू उपचार के लिए कमाल है. घी को सुपरफूड भी माना जाता है क्योंकि यह एंटीऑक्सिडेंट के साथ ही एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल खूबियों से भरपूर होता है. बहुत से लोग घी को सिर्फ इसलिए नहीं खाते कि घी से मोटापा बढ़ता है. लेकिन ऐसा नहीं है घी का सीमित मात्रा में सेवन करने से सेहत को कई लाभ मिल सकते हैं. आज हम आपको घी और दूध के फायदों के बारे में बता रहे हैं. आपने अक्सर दूध और हल्दी के फायदों के बारे में सुना होगा. लेकिन दूध और घी को मिलाकर पीने के फायदे जान हैरान हो जाएंगे. घी मिला दूध पीने से थकान को दूर किया जा सकता है. इतना ही नहीं जिन लोगों को नींद न आने की समस्या है उनके लिए इस दूध का सेवन करना काफी फायदेमंद हो सकता है.

Home Remedies For Weight Loss: वजन कम करने का अचूक उपाय, लाइफस्टाइल में करें ये 10 बदलाव

घी वाला दूध पीने के फायदे | Benefits Of Drinking Ghee Milk

1. हड्डियों को मजबूत बनाता है

अगर आपको अक्सर हड्डियों या जोड़ों में दर्द की समस्या रहती है तो आप दूध में घी मिलाकर पिएं. ये जोड़ों में लुब्रिकेशन का काम करता है जिससे सूजन और जलन की समस्या को भी कम किया जा सकता है. 

2. अच्छी नींद दिलाने में फायदेमंद

जिन लोगों को नींद ना आने की समस्या है उन्हें रात में गर्म दूध में घी मिलाकर पीना चाहिए. ये अच्छी नींद दिलाने में मददगार हो सकता है. घी मिला दूध पीने से अनिद्रा यानी नींद न आने की समस्या को दूर किया जा सकता है.

आयुर्वेद कहता है Milk के साथ अनजाने में भी नहीं खानी चाहिए ये 9 चीजें, पूरा Body Function हो जाएगा खराब

जिन लोगों को नींद ना आने की समस्या है उन्हें रात में गर्म दूध में घी मिलाकर पीना चाहिए.

3. प्रेगनेंसी में भी लाभकारी

गर्भवती महिलाओं के लिए भी दूध पीना काफी फायदेमंद माना जाता है. दूध में घी मिलाकर पीने से गर्भ में पल रहे बच्चे की हड्डियां मजबूत बनती हैं और उनका दिमाग भी तेज होता है. ये मां और बच्चे दोनों के लिए फायदेमंद हो सकता है.

Muscles को मजबूत करने के लिए Exercise ही नहीं, ये 5 नेचुरल चीजें भी कर सकती हैं कमाल

4. स्टेमिना होता है बेहतर

दूध में घी मिलाकर पीने से शरीर की कमजोरी दूर होती है और फिजिकल एक्टिविटी करने के लिए शरीर को जरूरी ताकत भी मिलती है. दूध में घी मिलाकर पीने से शरीर की कमजोरी को दूर किया जा सकता है.

5. मेटाबॉलिज्म बढ़ाता है

रात को सोते समय घी वाला दूध पीने से सबसे महत्वपूर्ण आयुर्वेदिक लाभों में से एक यह है कि यह आपके शरीर के चयापचय में सुधार करता है. यह सहनशक्ति बढ़ाने और वजन कम करने में आपकी मदद करते हुए आपके मूड में काफी सुधार करेगा.

मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Healthy Diet: तन-मन को हमेशा हेल्दी रखने के लिए हर किसी को इन 13 विटामिन्स को डाइट में शामिल करना चाहिए

Health Tips: लंबी उम्र पाने के लिए इन 5 पोषक तत्वों का सेवन आज से ही कम कर दें

फ्लेवोनोइड से भरपूर ये 5 चीजें हाई ब्लड प्रेशर रोगियों के लिए हैं वरदान, डाइट में करें शामिल

DoctorNDTV is the one stop site for all your health needs providing the most credible health information, health news and tips with expert advice on healthy living, diet plans, informative videos etc. You can get the most relevant and accurate info you need about health problems like diabetes, cancer, pregnancy, HIV and AIDS, weight loss and many other lifestyle diseases. We have a panel of over 350 experts who help us develop content by giving their valuable inputs and bringing to us the latest in the world of healthcare.

Advertisement