Home »  डायबिटीज  »  Low Blood Sugar वालों को जरूर खानी चाहिए ये 7 चीजें, जल्द राहत के लिए आज से ही शुरू कर दें सेवन

Low Blood Sugar वालों को जरूर खानी चाहिए ये 7 चीजें, जल्द राहत के लिए आज से ही शुरू कर दें सेवन

Low Blood Sugar Level: पर्याप्त मात्रा में ग्लूकोज न मिलना स्ट्रोक, दौरे या स्थायी मस्तिष्क क्षति का कारण बन सकता है. ऐसे में आपको जानना चाहिए कि लो ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने के लिए अपनी डाइट में किन चीजों को शामिल करना चाहिए.

Advertisement
Foods For Low Blood Sugar: हाई ब्लड शुगर की तुलना में लो ब्लड शुगर शरीर के लिए अधिक खतरनाक है!

Story Highlights

What To Eat In Low Blood Sugar: डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो सबसे ज्यादा हमारे खानपान को प्रभावित करती है. चाहे वह लो ब्लड शुगर लेवल हो या हाई. अक्सर पूछा जाता है कि डायबिटीज में क्या खाना चाहिए? ज्यादातर लोग हाई ब्लड शुगर लेवल के बारे में बात करते हैं, लेकिन लो ब्लड शुगर लेवल डाइट के बारे में ज्यादातर को जानकारी नहीं होती है. आपको सिर्फ इतना पता होगा कि शुगर का सेवन करने लो ब्लड शुगर लेवल ठीक हो जाता है, लेकिन सिर्फ इतना ही नहीं है बल्कि लो ब्लड शुगर लेवल के लिए फूड्स कई हैं. बशर्ते आपको इनके बारे में पता होना चाहिए. माना जाता है कि हाई ब्लड शुगर लेवल की तुलना में लो ब्लड शुगर लेवल शरीर के लिए अधिक खतरनाक है. ऐसे में आपको जानना चाहिए कि लो ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने के लिए अपनी डाइट में किन चीजों को शामिल करना चाहिए.

Weight Loss: पूरे शरीर के मोटापे को घटाकर स्लिम और फिट बॉडी पाने के लिए बेहतरीन हैं हार्ड वर्कआउट

लो ब्लड शुगर के लक्षण | Symptoms Of Low Blood Sugar

लो शुगर लेवल के लक्षण चक्कर आना, घबराहट, भ्रम, कंपकंपी, दिल की धड़कन, भूख, अत्यधिक पसीना, धुंधली दृष्टि और कमजोरी हैं. जब किसी को लो ब्लड शुगर लेवल का सामना करना पड़ रहा हो तो समय पर इलाज महत्वपूर्ण होता है. कार्बोहाइड्रेट के आसानी से पचने योग्य रूपों का सेवन करने से स्थिति को संभाला जा सकता है.

लो ब्लड शुगर रोगियों के लिए फूड्स | Eat These Foods In Low Blood Sugar

1. ग्रेनोला बार

ग्रेनोला बार ब्लड शुगर लेवल में तुरंत वृद्धि कर सकता है. वे ऊर्जा के स्तर में सुधार करते हैं और ब्लड शुगर को बढ़ा सकते हैं. कई हेल्दी किस्मों में जई, चावल की कुरकुरी और नट हैं. आप हेल्दी चीजों का सेवन कर अपने शुगर लेवल को मेंटेन कर सकते हैं.

इस तरीके से करेंगे अखरोट का सेवन, तो डायबिटीज, कैंसर, तनाव से होगा बचाव, मिलेगें 7 गजब फायदे

Foods For Low Blood Sugar: लो ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन करने के लिए शुगर वाली चीजें खाएं

2. ताजा फल या ड्राई फूट्स

जब लो ब्लड शुगर लेवल का सामना करना पड़ रहा है तो एक और बढ़िया विकल्प फल है. सेब, नाशपाती, केला, खुबानी और संतरे खाने में अच्छे होते हैं. ये फाइबर के अतिरिक्त लाभों के साथ सिस्टम को ग्लूकोज की एक हेल्दी खुराक प्रदान करते हैं. स्ट्रॉबेरी और अंगूर भी भरोसेमंद ग्लूकोज बढ़ाने वाले फल हैं.

3. फलों का रस

फलों के रस में फाइबर नहीं होता है. कम ग्लूकोज लेवल वाले भी भोजन चबाने में सक्षम नहीं हो सकते हैं, इसलिए एक तरल कार्ब ऊर्जा का एक केंद्रित पंच प्रदान करने में मदद करता है. फलों का रस, विशेष रूप से अनानास और अंगूर का रस, सबसे अच्छा विकल्प हैं क्योंकि वे शुगर लेवल को बढ़ा सकते हैं.

Healthy Diet: आपकी ऑल ओवर हेल्थ के लिए चमत्कार कर सकती हैं ये 8 पत्तेदार हरी सब्जियां

4. कुकीज

डॉक्टर आपको कुकीज से बचने के लिए कहते हैं, लेकिन जब आप लो शुगर लेवल का सामना कर रहे हैं, तो कुकीज को खाया जा सकता है. वे ऊर्जा को बढ़ावा देते हैं और आपको सामान्य शर्करा के स्तर तक पहुंचने में मदद कर सकते हैं. उन कुकीज को चुनें जो जई, नट्स से भरे हों और फैट की कम मात्रा में हैं.

5. कैंडी

अगर आप अचानक लो ब्लड शुगर लेवल से पीड़ित हैं, तो डॉक्टर हमेशा मिठाई को संभाल कर रखने की सलाह देते हैं. ये लो ब्लड शुगर को बढ़ाते हैं और कंपकंपी और धुंधली दृष्टि जैसे लक्षणों को कम कर सकते हैं. वे ऊर्जा के लिए शरीर में आसानी से टूट सकते हैं.

6. सोडा

अगर आप ब्लड शुगर लेवल में अचानक गिरावट का सामना कर रहे हैं, तो सोडा की एक गैर-आहार किस्म चुनने की कोशिश करें. डाइट की विविधता में अधिक रसायन होते हैं और यह आपको शुगर में तत्काल वृद्धि प्रदान नहीं करेगा. इससे ब्लड शुगर लेवल में सुधार हो सकता है.

Weight Loss: क्या वजन कम करने के लिए चीनी की जगह गुड़ का सेवन शुरू करना चाहिए? यहां जानें

7. दूध

लो ब्लड शुगर रोगियों के लिए दूध एक और अच्छा विकल्प है. यह प्रोटीन और कैल्शियम से भरपूर होता है और इसमें अन्य खनिज भी होते हैं जो इसे आपको शुगर सर्व करने के लिए ड्रिंक का एक हेल्दी विकल्प बनाते हैं. अगर आपको लगता है कि आपकी ऊर्जा का स्तर कम है, तो आप कुछ चीनी मिला सकते हैं.

क्या है लॉ लाइंग प्लेसेंटा,क्‍या करें अगर बच्‍चे की नाल हो नीचे

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Skin Care Tips: क्या विटामिन सी ऑयली और ड्राई दोनों तरह की स्किन के लिए अच्छा है? यहां एक्सपर्ट से जानें

Side Effects Of Sitting Too Long: खतरनाक है लंबे समय तक बैठे रहना, जानें पूरे दिन बैठने के साइडइफेक्ट्स

Fiber-rich Foods: हेल्दी शुगर लेवल, पाचन और वजन के लिए बेहतरीन हैं ये फाइबर वाले 7 फूड्स

DoctorNDTV is the one stop site for all your health needs providing the most credible health information, health news and tips with expert advice on healthy living, diet plans, informative videos etc. You can get the most relevant and accurate info you need about health problems like diabetes, cancer, pregnancy, HIV and AIDS, weight loss and many other lifestyle diseases. We have a panel of over 350 experts who help us develop content by giving their valuable inputs and bringing to us the latest in the world of healthcare.

Advertisement