Home »  वुमन्स हेल्थ  »  ये 4 कॉमन लक्षण बताते हैं कि स्तनपान कराने वाली मां गर्भवती है

ये 4 कॉमन लक्षण बताते हैं कि स्तनपान कराने वाली मां गर्भवती है

नई माताओं को यह जानने के लिए कि क्या वे गर्भवती हैं, स्तनपान कराने वाली माताओं में गर्भावस्था के संकेतों के बारे में पता होना चाहिए. यहां नई माताओं में गर्भावस्था के लक्षणों की लिस्ट दी गई है.

Advertisement
यहां नई माताओं में गर्भावस्था के लक्षणों की लिस्ट दी गई है.

क्या आप जानते हैं कि अगर कोई महिला डिलीवरी के बाद पहले साल में दोबारा गर्भधारण करती है, तो गर्भावस्था के लक्षणों पर किसी का ध्यान नहीं जाता? यहां इसके बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ें. स्तनपान कराने वाली माताओं के शरीर में अक्सर कई बदलाव होते हैं, जिससे बेचैनी और जलन होती है. जिन महिलाओं का हाल ही में प्रसव हुआ है, उन्हें नियमित मासिक धर्म चक्र का अनुभव नहीं होगा. कई बार उनमें प्रेग्नेंसी के संकेतों को समझना मुश्किल होता है. इसलिए, नई माताओं को यह जानने के लिए कि क्या वे गर्भवती हैं, स्तनपान कराने वाली माताओं में गर्भावस्था के संकेतों के बारे में पता होना चाहिए. यहां नई माताओं में गर्भावस्था के लक्षणों की लिस्ट दी गई है.

पेट की चर्बी को कम करने की सबसे आसान और असरदार ट्रिक, सोने से पहले करें इन दो चीजों का सेवन

नई माताओं में गर्भावस्था के लक्षण | Pregnancy Symptoms In New Moms

1. दूध उत्पादन में कमी

अगर आप अपने बच्चे को स्तनपान कराने के दौरान गर्भ धारण करती हैं, तो आपको स्तन के दूध की मात्रा में कमी दिखाई देगी. यह गर्भावस्था के दौरान पैदा होने वाले लैक्टेशन संबंधी हार्मोन और हार्मोन के बीच टकराव के कारण होता है. आपकी दूसरी गर्भावस्था की पहली तिमाही के दौरान, उत्पादित दूध की मात्रा धीरे-धीरे कम हो जाएगी. आपके बच्चे की बार-बार भूख लगना या अचानक दूध छुड़ाना दूध उत्पादन में कमी का संकेत हो सकता है.

2. स्तन दर्द और कोमलता

आपकी पहली गर्भावस्था जैसी ही थी, इस बार भी आपको स्तन परिवर्तन और कोमलता का अनुभव होगा. निप्पल संवेदनशीलता पिछली बार की तुलना में गंभीर होगी. जब आपका शिशु आपके निप्पल को चूसता है तो दूसरी गर्भावस्था की शुरुआत में जलन हो सकती है, जिससे नर्सिंग करते समय बहुत असुविधा होती है. अगर आप स्तन या निप्पल में परिवर्तन देखते हैं, तो शायद यह दूसरी गर्भावस्था पर संदेह करने का समय है.

बिना साइडइफेक्ट के स्किन के लिए ये 7 कमाल के काम करता है नींबू, जानें उपयोग करने के आसान तरीके

 

3. गर्भाशय संकुचन

जब मां अपने बच्चे को स्तनपान कराती है तो गर्भाशय जल्दी अपनी सामान्य स्थिति में लौट आता है. आमतौर पर स्तनपान के दौरान गर्भाशय के संकुचन का अनुभव होता है. अगर आप अपने गर्भाशय के संकुचन के पैटर्न में कोई बदलाव देखते हैं, तो यह एक और गर्भावस्था का संकेत दे सकता है. गर्भावस्था के दौरान, शरीर ऑक्सीटोसिन का उत्पादन करता है, एक हार्मोन जो बच्चे के जन्म के बाद अधिक मात्रा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. यह गर्भाशय के संकुचन को बदल देता है. अगर आपको गर्भपात या समय से पहले प्रसव होने का जोखिम नहीं है, तो आप अपनी दूसरी गर्भावस्था के दूसरे और तीसरे तिमाही में भी स्तनपान जारी रख सकती हैं.

3 चीजों से बना प्रोबायोटिक्स और प्रीबायोटिक्स का ये कॉम्बिनेशन आपके पाचन के लिए चमत्कार कर सकता है

4. थकान

थकान और सुबह उल्टी गर्भावस्था के सबसे आम लक्षणों में से एक है. स्तनपान कराने से महिला के शरीर पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है और वह सामान्य से अधिक थकान और नींद का अनुभव करती है. गर्भावस्था के दौरान होने वाले हार्मोनल परिवर्तन के कारण गर्भवती महिला को मतली और थकान का अनुभव होता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Healthy Diet: अपने बच्चे की डाइट में आज से ही शामिल करें ये 5 सुपरफूड्स और रखें उनको हमेशा हेल्दी और फिट

Fitness Tips: कायाकल्प योग के हैं कई कमाल के स्वास्थ्य लाभ, यहां जानें इसे करने के आसान स्टेप

Onion Juice For Hair: बालों की ग्रोथ को तेजी से बढ़ाने के लिए प्याज के रस का इन 4 तरीकों से करें इस्तेमाल

DoctorNDTV is the one stop site for all your health needs providing the most credible health information, health news and tips with expert advice on healthy living, diet plans, informative videos etc. You can get the most relevant and accurate info you need about health problems like diabetes, cancer, pregnancy, HIV and AIDS, weight loss and many other lifestyle diseases. We have a panel of over 350 experts who help us develop content by giving their valuable inputs and bringing to us the latest in the world of healthcare.

Advertisement